Lucknow: दिलकुशा कोठी में उत्तर प्रदेश NCC निदेशालय द्वारा अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के पूर्व योगाभ्यास कार्यक्रम का आयोजन

Lucknow: लखनऊ कैंट के ऐतिहासिक "दिलकुशा कोठी" में एनसीसी निदेशालय लखनऊ के तत्वावधान में एक योग कार्यक्रम आयोजित किया गया।

Ashutosh Tripathi
Published on: 30 May 2022 9:02 AM GMT
yoga program
X

लखनऊ कैंट के ऐतिहासिक "दिलकुशा कोठी" में योगा कार्यक्रम (फोटो-न्यूजट्रैक)

Lucknow: लखनऊ कैंट के ऐतिहासिक "दिलकुशा कोठी" (Dilkusha Kothi of Lucknow Cantt) में एनसीसी निदेशालय लखनऊ (NCC Directorate Lucknow)के तत्वावधान में एक योग कार्यक्रम (yoga program) आयोजित किया गया। इस आयोजन का उद्देश्य आम जनता में योग के बारे में जागरूकता फैलाना था। इस कार्यक्रम की अध्यक्षता उत्तर प्रदेश एनसीसी निदेशालय के अपर महानिदेशक मेजर जनरल संजय पुरी ने की।


इस कार्यक्रम में एनसीसी ग्रुप मुख्यालय लखनऊ के ग्रुप कमांडर ब्रिगेडियर रवि कपूर सहित लखनऊ में तैनात एनसीसी के सभी अधिकारी, जेसीओ, एनसीओ और सिविलियन स्टाफ सहित 120 व्यक्तियों ने भाग लिया।


​इस योग कार्यक्रम का संचालन सेंट मैरी कॉन्वेंट इंटर कॉलेज आरडीएसओ लखनऊ की एनसीसी अधिकारी श्रीमती अदिति पांडे द्वारा किया गया। इस योग कार्यक्रम के संचालन में एनसीसी कैडेट सुश्री वसुधा सिंह ने उनका साथ दिया जो वर्तमान में एलपीएस साउथ सिटी लखनऊ की छात्र हैं और एक प्रशिक्षित योग प्रशिक्षक भी हैं।


श्रीमती अदिति ने योग की उत्पत्ति और विकास पर प्रकाश डाला। उन्होंने योग के नियमित अभ्यास से होने वाले स्वास्थ्य लाभों के बारे में भी बताया। इसके बाद कार्यक्रम में उपस्थित सभी लोगों द्वारा विभिन्न योग आसनों का प्रदर्शन और अभ्यास किया गया।


​यह आयोजन योग के स्वास्थ्य लाभों को सभी तक पहुंचाने में सक्षम था और कुछ सरल योग आसनों का अभ्यास भी किया। इस कार्यक्रम का समापन सभी उपस्थित लोगों द्वारा आदर्श वाक्य 'शरीर और मन के कल्याण के लिए योग अपनाने ' के साथ हुआ।




Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story