×

योगी सरकार प्रदेशवासियों को देने जा रही है ये बड़ी सौगात,जानें इसके बारे में

उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री डा. दिनेश शर्मा ने कहा है कि प्रदेश सरकार बढ़ते हुए शहरीकरण की चुनौती को हल करने के लिए किफायती कीमतों पर, सुविधायुक्त सार्वजनिक यातायात तंत्र को विकसित कर रही है।

Aditya Mishra
Published on: 17 Nov 2019 3:33 PM GMT
योगी सरकार प्रदेशवासियों को देने जा रही है ये बड़ी सौगात,जानें इसके बारे में
X

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री डा. दिनेश शर्मा ने कहा है कि प्रदेश सरकार बढ़ते हुए शहरीकरण की चुनौती को हल करने के लिए किफायती कीमतों पर, सुविधायुक्त सार्वजनिक यातायात तंत्र को विकसित कर रही है।

उन्होंने बताया कि यूपी के शहरों में मेट्रों और इलेक्ट्रिक बसों को सार्वजनिक यातायात के तौर पर बढ़ाने पर विचार किया जा रहा है। उपमुख्यमंत्री ने कहा कि बढ़ते हुए शहरीकरण से उत्पन्न होने वाली चुनौतियों का सामना करने के लिए जरूरी है कि शहरी विकास में नवाचार को बढ़ावा दिया जाए।

ये भी पढ़ें...साधु-संतो से मिलकर योगी आदित्यनाथ ने कही ये बड़ी बात

शहरों को विश्वस्तरीय शहरों की श्रेणी में लाना सरकार का लक्ष्य है: डॉ. दिनेश शर्मा

इसके साथ ही वर्तमान की आवश्यकताओं के अनुसार योजनाओं को आगे बढ़ाया जाए और इस दिशा में मेट्रो तथा इलेक्ट्रिक बसे सार्वजनिक यातायात के आधुनिक, आरामदायक व साफ सुथरा तंत्र प्रदेश के नागरिकों के लिए निश्चित रूप से लाभदायी साबित होगा।

तीन दिवसीय 12वें अर्बन मोबिलिटी इंडिया कॉन्फ्रेंस 2019 के समापन समारोह के अवसर पर रविवार को इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में डा. शर्मा ने कहा कि शहरी विकास में नवाचार को बढ़ावा देते हुए शहरों को विश्वस्तरीय शहरों की श्रेणी में लाना सरकार का लक्ष्य है। प्रदेश सरकार स्मार्ट शहरों को विकसित करने की दिशा में बहुत तेजी से आगे बढ़ रही है। शहरी आबादी को समस्त आधारभूत सुविधाएं उपलब्ध कराना सरकार की अहम जिम्मेदारी है। सरकार इस दिशा में तेजी से काम कर रही है।

उप मुख्यमंत्री ने कहा कि पूरे देश से सिंगल यूज प्लास्टिक के इस्तेमाल को पूरी तरह से समाप्त करने की प्रधानमंत्री की मुहिम को आगे बढ़ाने में यूपी सरकार ने महत्वपूर्ण भूमिका अदा की है और पूरे प्रदेश से सिंगल यूज प्लास्टिक को वैधानिक रूप से प्रतिबंधित कर दिया गया है। केंद्र सरकार द्वारा चलाई जा रही विभिन्न योजनाओं जैसे अमृत, हृदय, स्मार्ट सिटी आदि में सहभागिता की दिशा में भी उत्तर प्रदेश ने अग्रणी योगदान दिया है।

ये भी पढ़ें...कांग्रेस के वरिष्ठ नेता प्रमोद तिवारी ने मोटर वाहन संशोधन कानून पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को लिखा पत्र

शहरी विकास की दृष्टि से सराहनीय कार्य किया गया है: डॉ. दिनेश शर्मा

उन्होंने कहा कि देश में 2014 के बाद से शहरी विकास की दृष्टि से सराहनीय कार्य किया गया है। सरकार शहरी आबादी को समस्त आधारभूत सुविधाएं उपलब्ध कराने की दिशा में काम कर रही है।

कार्यक्रम में नगर विकास मंत्री आशुतोष टंडन ने कहा कि पूरे देश व प्रदेश को इस कांफ्रेंस का लाभ मिलेगा। केंद्र सरकार की समस्त योजनाओं में प्रदेश सरकार का अहम योगदान है।

शहरी आबादी को सुरक्षित और सुलभ परिवहन की सुविधा प्रदान करना सरकार की प्राथमिकता है। बढ़ते हुए शहरीकरण को देखते हुए शहरी क्षेत्रों के समस्त आधारभूत सुविधाओं को उपलब्ध कराया जाना सरकार का कर्तव्य है।

ये भी पढ़ें...CM योगी आदित्यनाथ ने छात्र-छात्राओं का किया सम्मान, देखें तस्वीरें

Aditya Mishra

Aditya Mishra

Next Story