×

योगी सरकार का दिवाली तोहफा: हुआ ये बड़ा ऐलान, लाखों कर्मचारियों को होगा फायदा

उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार ने राज्य कर्मचारियों को दिवाली तोहफा दिया है। राज्य सरकार के दैनिक वेतन भोगी कर्मचारियों को वर्ष 2019-20 के लिए 30 दिन के तदर्थ बोनस के भुगतान करने का निर्णय लिया गया है। इस फैसले से कुल लगभग 15 लाख कर्मचारियों को फायदा होगा।

Newstrack
Published on: 5 Nov 2020 5:03 PM GMT
योगी सरकार का दिवाली तोहफा: हुआ ये बड़ा ऐलान, लाखों कर्मचारियों को होगा फायदा
X
राज्य सरकार के दैनिक वेतन भोगी कर्मचारियों को वर्ष 2019-20 के लिए 30 दिन के तदर्थ बोनस के भुगतान करने का निर्णय लिया गया है।

लखनऊ: उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार ने राज्य कर्मचारियों, राजकीय विभागों के कार्य प्रभारित कर्मचारियों, सहायता प्राप्त शिक्षण एवं प्राविधिक शिक्षण संस्थाओं के शिक्षकों एवं शिक्षणेत्तर कर्मचारियों, स्थानीय निकायों के कर्मचारियों तथा राज्य सरकार के दैनिक वेतन भोगी कर्मचारियों को वर्ष 2019-20 के लिए 30 दिन के तदर्थ बोनस के भुगतान करने का निर्णय लिया गया है। इस निर्णय से कुल लगभग 15 लाख कर्मचारी लाभान्वित होंगे।

यह जानकारी आज यहां देते हुए एक सरकारी प्रवक्ता ने बताया कि तदर्थ बोनस की सुविधा अपुनरीक्षित वेतनमानों में ग्रेड वेतन 4800 रुपए (पुनरीक्षित में वेतन मैट्रिक्स लेवल-8) तक के पद पर कार्यरत अराजपत्रित कर्मचारियों को अनुमन्य होगी।

तदर्थ बोनस के रूप में मासिक परिलब्धियों की अधिकतम सीमा 7,000 रुपए होगी तथा एक माह में औसत दिनों की संख्या 30.4 के आधार पर दिनांक 31 मार्च, 2020 को ग्राह्य परिलब्धियों के अनुसार 30 दिन की परिलब्धियां आगणित की जाएगी। इस प्रकार एक कर्मचारी को अधिकतम 6,908 रुपए बोनस के रूप में अनुमन्य होगा।

ये भी पढ़ें...युवाओं के लिए खुशखबरी: सरकार ने लिया ये बड़ा फैसला, खुशी से झूम उठेंगे आप

प्रवक्ता ने बताया कि तदर्थ बोनस की 75 प्रतिशत धनराशि भविष्य निधि खाते में जमा की जाएगी तथा शेष 25 प्रतिशत का भुगतान नकद किया जाएगा। जो कर्मचारी भविष्य निधि खाते के सदस्य नहीं हैं, उन्हें धनराशि एनएससी के रूप में प्रदान की जाएगी। तदर्थ बोनस भुगतान से राज्य सरकार पर कुल 1022.75 करोड़ रुपए का व्ययभार आएगा।

ये भी पढ़ें...अदाणी ट्रांसमिशन लिमिटेडः वित्तीय वर्ष 2020-21 के लिए 1591 करोड़ नकद लाभ

ये भी पढ़ें...Flipkart दिवाली सेल: इन स्मार्टफोन्स पर बंपर छूट, इस दिन से उठाएं फायदा

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें

Newstrack

Newstrack

Next Story