×

Azamgarh By-Poll: छह महीने पहले कही अपनी बात को फिर दोहराया योगी आदित्यनाथ ने, क्या होगा ऐसा ही

Azamgarh by-poll: इससे पहले जब पिछले साल नवम्बर में जब मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ यहां पर यूनीवर्सिटी की आधारशिला रखने के लिए यहां केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह के साथ आए थे तब भी उन्होंने यह बात कही थी।

Shreedhar Agnihotri
Published on: 20 Jun 2022 7:09 AM GMT
CM Yogi Adityanath
X

सीएम योगी आदित्यनाथ (Social media)

Azamgarh By-Poll 2022: प्रदेश में योगी सरकार आने के बाद दासता और गुलामी के प्रतीक चिन्हों और नगरों के नाम बदलने का जो सिलसिला जो शुरू हुआ वो फिलहाल अभी आगे और भी जारी रहेगा। अब आजमगढ़ जिले का नाम बदलने का काम भी जल्द शुरू होगा जिसके संकेत खुद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने छह महीने पहले दिए थें और अब जब आजमगढ लोकसभा का उप चुनाव हो रहा है, उन्होंने फिर इस बात को दोहराया है।

इससे पहले जब पिछले साल नवम्बर में जब मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ यहां पर यूनीवर्सिटी की आधारशिला रखने के लिए यहां केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह के साथ आए थे तब भी उन्होंने यह बात कही थी। उन्होंने तब ही साफ किया था कि आजमगढ़ का यह विश्वविद्यालय सचमुच में आजमगढ़ को आर्यमगढ़ बना ही देगा, इसमें कोई संदेह नहीं होना चाहिए।

रविवार को आजमगढ में एक बार फिर चुनावी सभा में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इसी बात पर जोर दिया कि इस जिले का नाम बदलना चाहिए।

इससे पहले भी मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ यूपी के कई शहरों और रेलवे स्टेशनों के नाम बदले हैं. सबसे पहले मुगलसराय रेलवे स्टेशन का नाम बदलकर पंडित दीन दयाल उपाध्याय रेलवे स्टेशन रखा गया। इसके बाद मुगलसराय तहसील का नाम भी बदलकर पंडित दीन दयाल उपाध्याय के किया गया। फिर संगम नगरी इलाहाबाद का नाम बदलकर प्रयागराज किया। इसके बाद प्रयागराज क्षेत्र के चार रेलवे स्टेशनों के नाम भी बदले जा चुके हैं।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अपने मौजूदा कार्यकाल में यूपी के कई शहरों और रेलवे स्टेशनों के नाम बदले हैं. सबसे पहले मुगलसराय रेलवे स्टेशन का नाम बदलकर पंडित दीन दयाल उपाध्याय रेलवे स्टेशन रखा गया। इसके बाद मुगलसराय तहसील का नाम भी बदलकर पंडित दीन दयाल उपाध्याय के किया गया। फिर संगम नगरी इलाहाबाद का नाम बदलकर प्रयागराज किया। इसके बाद प्रयागराज क्षेत्र के चार रेलवे स्टेशनों के नाम भी बदले है।

जबकि अपनी पिछली सरकार में मुख्यमंत्री योगी सरकार ने भगवान राम की जन्मस्थली फैजाबाद जिले का नाम बदलकर अयोध्या कर दिया था।

Rakesh Mishra

Rakesh Mishra

Next Story