×

Lucknow: लखनऊ में लाउडस्पीकर पर योगी सरकार का तगड़ा ऐक्शन, हटा 433 धार्मिक स्थलों से

Loudspeaker in Lucknow News: हाई कोर्ट के दिशानिर्देशों के विरुद्ध धार्मिक स्थानों पर लगे लाउडस्पीकरों पर कार्यवाही करते हुए लखनऊ प्रशासन ने 433 लाउडस्पीकर हटाए तो कुछ की आवाज कम की गई।

Bishwajeet Kumar
Written By Bishwajeet Kumar
Published on: 27 April 2022 6:45 AM GMT
Loudspeaker
X

Loudspeaker (Image Credit : Social Media)

Lucknow News : उत्तर प्रदेश सरकार धार्मिक स्थानों तथा किसी भी सार्वजनिक स्थानों पर लगे लाउडस्पीकर (Loudspeaker) को लेकर सख्त कार्यवाही करती नजर आ रही है। बीते कुछ दिनों में सुबह की योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) सरकार ने लाउडस्पीकर को लेकर हाईकोर्ट के दिशा निर्देश का पालन करने का आदेश दिया है। जिसके बाद कई जिलों की प्रशासन नियमों के विरुद्ध लगे लाउडस्पीकर को हटाने में लग गई है। इसी सिलसिले में राजधानी लखनऊ के धार्मिक स्थानों पर लगे कुल 433 लाउडस्पीकरों को हटाया गया तथा कई जगहों पर लाउडस्पीकर के मुख को दूसरे और कर उसकी आवाज कम भी की गई है।

रायबरेली में भी हटाया गया लाउडस्पीकर

धार्मिक स्थानों पर लगे लाउडस्पीकरों को लेकर उत्तर प्रदेश की मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Chief Minister Yogi Adityanath) सरकार अपना सख्त रवैया दिखा रही है। राजधानी लखनऊ तथा उत्तर प्रदेश के कई जनपदों में अब तक सैकड़ों लाउडस्पीकरों को हटा दिया गया है। इसी सिलसिले में बीते दिन रायबरेली जिला प्रशासन ने कोर्ट के मानकों का पालन ना करने वाले कई लाउडस्पीकरों पर कार्यवाही करते हुए उन्हें हटा दिया। धार्मिक स्थानों से लाउडस्पीकर हटाए जाते समय रायबरेली सिटी सीओ वंदना सिंह, सिटी मजिस्ट्रेट पल्लवी मिश्र तथा इलाके के प्रमुख प्रमुख एवं अन्य पुलिसकर्मी मौजूद रहें। लाउडस्पीकर हटाते हुए सिटी मजिस्ट्रेट पल्लवी मिश्र ने कहा कि अगर नियमों के विरुद्ध कोई लाउडस्पीकर बजाता है तो उसके खिलाफ सख्त से सख्त कार्रवाई की जाएगी।

मुख्यमंत्री के शहर में भी हुआ लाउडस्पीकर पर कार्रवाई

लखनऊ और रायबरेली के अलावा गोरखपुर के गोरखनाथ मंदिर (Gorakhnath Mandir) में भी लाउडस्पीकर पर कार्रवाई किया। जहां मंदिर के मेन गेट पर लगे लाउडस्पीकर के मुख को प्रशासन ने सड़क की ओर से हटाकर मंदिर की ओर कर दिया। साथ ही प्रशासन ने लाउडस्पीकर के आवाज को हाई कोर्ट के दिशा निर्देश का पालन करते हुए कम भी कर दिया।

इसके अलावा उत्तर प्रदेश के श्री कृष्ण जन्मभूमि मंदिर परिसर में भी स्थानीय प्रशासन ने हाई कोर्ट के दिशानिर्देशों के विरुद्ध लगे लाउडस्पीकरों को हटवा दिया। साथ ही मंदिर परिसर में लगे कई अन्य लाउडस्पीकर से आवाज को धीमा भी कर दिया गया है। उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा जारी हाल ही में एक आंकड़े के मुताबिक बताया गया कि प्रदेश भर में अब तक कुल 17 हजार से अधिक जगहों पर लाउडस्पीकर के आवाज को कम कर दिया गया है। बता दें उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार लाउडस्पीकर को लेकर हाईकोर्ट के गाइडलाइंस का पालन करवा रही है।

Bishwajeet Kumar

Bishwajeet Kumar

Next Story