×

योगी का सख्त निर्देश, हर जिले में शुरू करें 100 बेड का पोस्ट कोविड वार्ड

आज बस्ती दौरे के दौरान सीएम योगी आदित्यनाथ ने सभी जिलों में सौ बेड का पोस्ट कोविड वार्ड शुरू करने का निर्देश दिया।

Chitra Singh
Published on: 27 May 2021 5:02 PM GMT (Updated on: 27 May 2021 5:05 PM GMT)
योगी का सख्त निर्देश, हर जिले में शुरू करें 100 बेड का पोस्ट कोविड वार्ड
X

सीएम योगी-पोस्ट कोविड वार्ड (डिजाइन फोटो- सोशल मीडिया)

बस्ती/लखनऊ: कोरोना वायरस (Coronavirus) के संक्रमण से ठीक हुए लोगों की सेहत को लेकर भी मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) फिक्रमंद हैं। करीब तीन हफ्ते पहले ही उन्होंने हर जिला हॉस्पिटल में पोस्ट कोविड केयर सेंटर (Post Covid Care Center) बनाने के निर्देश दिए थे। इसी क्रम में आज गुरुवार को अपने बस्ती दौरे के दौरान उन्होंने सभी जिलों में सौ बेड का पोस्ट कोविड वॉर्ड शुरू करने का निर्देश दिया।

बस्ती मंडल की समीक्षा बैठक के दौरान सीएम ने कहा कि प्रदेश के सभी जिलो में 01 जून से 18 से 44 वर्ष आयु के लोगों को कोविड-19 का टीका लगाया जाएगा । 12 वर्ष से कम आयु के बच्चों के अभिभावको, न्यायिक अधिकारियों, सरकारी कर्मचारियों तथा मीडिया के प्रतिनिधियों को टीका लगाने के लिए अलग से काउंटर खोले जायेंगे। उन्होंने जनप्रतिनिधियों से कहा कि वे एक-एक सीएचसी/पीएचसी गोद लें और वहां नियमित रूप से विजिट करें। अधिकारियों को निर्देश दिया कि टीकाकरण, सैनिटाइजेशन तथा फागिंग की सूचना जनप्रतिनिधियों को भी उपलब्ध कराएं जिससे वे इसका सत्यापन कर सके।

बीमारियों से सुरक्षा के लिए भी समुचित प्रबन्ध किए जाएं- CM

मुख्यमंत्री ने निर्देश दिया है कि प्रत्येक जिले में स्वच्छता, सैनिटाइजेशन और फॉगिंग, निगरानी समिति द्वारा स्क्रीनिंग एंव दवा किट वितरण, कोविड कमांड एवं कंट्रोल सेंटर द्वारा फील्ड में किए जा रहे कार्य का सत्यापन तथा कोरोना की तीसरी लहर से बचाव के लिए अस्पतालों की तैयारी को प्राथमिकता दें। मुख्यमंत्री ने कहा कि बरसात को देखते हुए इंसेफेलाइटिस डेंगू, चिकनगुनिया आदि बीमारियों से सुरक्षा के लिए भी समुचित प्रबन्ध किए जाएं। इसके लिए हर गांव एवं वार्ड में दिन में सैनिटाइजेशन तथा रात में फॉगिंग किया जाय। मच्छरों के लार्वा को खत्म करने के लिए विशेष अभियान चलाया जाए। उन्होंने ग्रामीणों को खुले में शौच न करने तथा शौचालय का उपयोग करने को लेकर जागरूकता बढाने पर जोर दिया।

सैनिटाइजेशन और फॉगिंग (डिजाइन फोटो- सोशल मीडिया)

उन्होंने कहा कि कोरोना की दूसरी लहर को रोकने में सभी ने अच्छा कार्य किया है, लेकिन तब भी हमें सर्तक रहना होगा। यह एक महामारी है, इसलिए सामान्य बीमारी से इसकी तुलना करना उचित नहीं है। प्रदेश के सभी जिलों को ऑक्सीजन के मामले में आत्मनिर्भर बनाने के लिए हर जिले में प्लांट स्वीकृत किया गया है, उस पर काम भी चल रहा है। उन्होने निर्देश दिया कि प्रत्येक ऑक्सीजन प्लांट के लिए एक नोडल अधिकारी नामित करें, जो कार्यदायी संस्था से समन्वय स्थापित करके इसको शीघ्र स्थापित कराए । सरकार ब्लैक फंगस से निपटने के लिए विशेष प्रयास कर रही है।

नॉन-कोविड अस्पताल संचालित करके मरीजों का हो इलाज

उन्होंने कहा कि सीएचसी/पीएचसी पर अभी ओपीडी शुरू नहीं की जाएगी, लेकिन जिला अस्पताल में नॉन-कोविड अस्पताल संचालित करके गंभीर रोगों के मरीजों का इलाज किया जाएगा । अन्य लोगटेली कंसल्टेंसी के माध्यम से डॉक्टरों से परामर्श कर सकते हैं । साथ ही महिला एवं बच्चों के लिए अलग से अस्पताल संचालित किए जाने पर उन्होंने जोर दिया । सभी सीएचसी/पीएचसी में साफ-सफाई, रंगाई-पोताई अगले एक सप्ताह में कराने और सभी उपकरण एंव मशीन सही कराने के निर्देश दिए। उन्होंने जिले के अस्पतालों में जिलाधिकारी तथा मेडिकल कॉलेज में वहां के प्रधानाचार्य, पैरामेडिकल स्टाफ की नियुक्ति के संबंध में कार्रवाई शुरू करने को कहा। पैरामेडिकल स्टाफ, नर्स को मेडिकल कॉलेज से सम्पर्क करके ट्रेनिंग दिलाए जाने की बात भी कही। उन्होंने वेंटीलेटर संचालित करने के लिए आईटीआई के छात्रों को ट्रेंड करने के निर्देश दिए।

नॉन-कोविड अस्पताल (फाइल फोटो- सोशल मीडिया)

कम्युनिटी किचन का संचालन

जिले में कोई भूखा न रहे लिहाजा कम्युनिटी किचन का संचालन हो जिससे अस्पतालों में भर्ती मरीजों के परिजन, मजदूर, स्ट्रीट वेंडर, पल्लेदार एवं फुटपाथ पर रह कर गुजारा करने वालों को दो वक्त का शुद्ध ताजा भोजन मिल सके। इसके अलावा उन्होंने कोरोना कर्फ्यू के नियमों का कड़ाई से पालन कराने को कहा। साथ ही कंटेनमेंट जोन में कड़ाई बरते जाने को लेकर निर्देश दिए । उन्होंने कहा कि उद्योग, कृषि, सब्जी मण्डी खोलने की अनुमति दी गयी है, लेकिन वहां बेवजह की भीड़ एकत्र न होने दें। शादी-विवाह में 25 से अधिक लोगों को जाने की अनुमति न दें और इसका कड़ाई से पालन भी कराएं। जून माह में फ्री खाद्यान्न वितरित किया जाएगा। ऐसी व्यवस्था बनाये की पात्र व्यक्तियों को खाद्यान्न मिल सके ।

Chitra Singh

Chitra Singh

Next Story