सीएम योगी ने अपराधियों के लिए ऐसी बात कह सभी को चौंका दिया

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि वर्तमान में कोई भी संगठित अपराधी जेल के बाहर नहीं हैं। ऐसे अपराधी या तो जेल में हैं, या फिर पुलिस की आत्मरक्षार्थ कार्रवाई में मारे गए हैं।

लखनऊ: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि वर्तमान में कोई भी संगठित अपराधी जेल के बाहर नहीं हैं। ऐसे अपराधी या तो जेल में हैं, या फिर पुलिस की आत्मरक्षार्थ कार्रवाई में मारे गए हैं।

अपराध के खिलाफ अपनाई गई जीरो टॉलरेंस की नीति के कारण अपराधियों में भय व्याप्त हुआ है। इसी का नतीजा है कि 16985 अभियुक्त अपनी जमानत निरस्त कराकर जेल जा चुके हैं।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ सोमवार को पुलिस लाइन में पुलिस स्मृति दिवस समारोह के अवसर पर सम्बोधित कर रहे थे।

इस अवसर पर उन्होंने प्रदेश के पुलिसकर्मियों की सराहना की और 2018-19 में अपने कर्तव्यों को निभाते हुए शहीद हुए पुलिसकर्मियों को श्रद्धांजलि अर्पित की।

ये भी पढ़ें…सीएम योगी आदित्यनाथ की इस चिंता से आप नहीं होंगे वाकिफ

बहादुर पुलिसकर्मियों पुलिस विभाग का गौरव बढ़ाया: सीएम योगी

योगी ने कहा कि मातृभूमि के लिए अपना सर्वोच्च बलिदान करने वाले उत्तर प्रदेश पुलिस के पांच बहादुर पुलिसकर्मियों ने प्रदेश शासन एवं पुलिस विभाग का गौरव बढ़ाया है।

योगी ने कहा कि प्रदेश की काननू व्यवस्था सुदृढ़ कर जनमानस में सुरक्षा की भावना व्याप्त करना हमारी सरकार की शीर्ष प्राथमिकता है। इसके लिए प्रदेश के विभिन्न जनपदों में 39 नए थाने एवं 15 चौकियों की स्थापना की गई है।

उन्होंने कहा कि पुलिस की आत्मरक्षार्थ कार्रवाई में 100 दुर्दांत इनामी अपराधी मारे जा चुके हैं। 1631 अपराधी घायल हुए हैं, 10252 अपराधियों को गिरफ्तार किया गया है, जिसमें 6759 इनामी अपराधी शामिल हैं।

प्रदेश पुलिस की कुशल रणनीति एवं उन्नत तकनीकी प्रणाली के माध्यम से प्रयागराज कुम्भ 2019 का सफल आयोजन हो सका, जिसकी विश्व पटल पर सराहना हुई है। इसी तरह वाराणसी में प्रवासी भारतीय दिवस एवं लोकसभा चुनाव भी शांतिपूर्ण ढंग से सम्पन्न हुआ।

प्रदेश में सभी प्रमुख त्योहार, पर्व, मेले एवं धार्मिक आयोजन को सफलता पूर्वक सम्पन्न कराकर प्रदेश के पुलिस बल ने अपनी क्षमता और कार्य कुशलता का प्रदर्शन किया है।

ये भी पढ़ें…सोनभद्र: सीएम योगी आदित्यनाथ ने उम्भा गांव जाकर लोगों का दर्द बांटा

छात्राओं में आत्मविश्वास की भावना मजबूत हुई है: सीएम योगी

योगी ने कहा कि प्रदेश में महिलाओं एवं बालिकाओं की सुरक्षा और सशक्तीकरण के लिए एंटी रोमियो स्क्वायड का गठन कर लगातार अभियान चलाया जा रहा है। इससे पहली बार महिलाओं खासकर छात्राओं में आत्मविश्वास की भावना मजबूत हुई है।

प्रदेश के सभी थाना क्षेत्रों में प्रतिदिन एक घण्टा नियमित रूप से चलाए जा रहे फुट पेट्रोलिंग अभियान से जनता विशेषकर व्यापारियों के बीच सुरक्षा की भावना सुदृढ़ हुई है।

योगी ने कहा कि प्रदेश के जनपदों और इकाइयों में नियुक्त पुलिसकर्मियों को उनके कल्याण हेतु 3 करोड़ रुपये एवं उनको अन्य सुविधाओं हेतु 4 करोड़ रुपये का अनुदान प्रदान किया गया है।

अनुकम्पा निधि के अंतर्गत 22 पुलिसकर्मियों को 2 करोड़ों रुपए की आर्थिक सहायता प्रदान की गई है। उन्होंने कहा कि अपने कर्तव्य के प्रति समर्पित पुलिसकर्मियों को सम्मानित करने और उनका मनोबल बढ़ाने के लिए इस वर्ष गणतंत्र दिवस एवं स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर 100 पुलिसकर्मी उत्कृष्ट सेवा सम्मान चिन्ह से सम्मानित हुए। इसके साथ ही 400 पुलिसकर्मियों को सराहनीय सेवा सम्मान चिन्ह से भी सम्मानित किया गया।

ये भी पढ़ें..सीएम योगी आदित्यनाथ ने पासपोर्ट ऐप का लोकार्पण किया, देखें तस्वीरें