×

Yogi Adityanath: मौसमी बुखार से निपटने के लिए तैयारियां जल्द की जाए पूरी

आगामी बरसात के महीनों में इंसेफेलाइटिस समेत अन्य बीमारियों की रोकथाम के लिए योगी सरकार ने अपनी तैयारियां तेज कर दी हैं।

Shreedhar Agnihotri
Written By Shreedhar AgnihotriPublished By Chitra Singh
Published on: 4 Jun 2021 3:41 PM GMT
Yogi Adityanath: मौसमी बुखार से निपटने के लिए तैयारियां जल्द की जाए पूरी
X

योगी आदित्यनाथ-मौसमी बुखार (डिजाइन फोटो- सोशल मीडिया)

लखनऊ: आगामी बरसात के महीनों में इंसेफेलाइटिस (Encephalitis) समेत अन्य बीमारियों की रोकथाम के लिए राज्य सरकार ने अपनी तैयारियां तेज कर दी हैं। कोविड बेड (Beds) की संख्या में लगातार बढ़ोत्तरी की जा रही है। विगत दिवस प्रदेश के विभिन्न मेडिकल कॉलेजों में 54 बेड की वृद्धि हुई है। इसमें आइसोलेशन बेड (Isolation Bed) के अलावा, आईसीयू बेड (ICU Beds) भी शामिल हैं। इसके अलावा कोविड बेड की संख्या में लगातार बढ़ोत्तरी के साथ पीडियाट्रिक आईसीयू (PICU) तथा नियोनेटल आईसीयू (NICU) की स्थापना की रही है। यह कार्यवाही कोरोना सहित सभी संक्रामक बीमारियों यथा, इंसेफेलाइटिस, मलेरिया, डेंगू, कालाजार, चिकनगुनिया आदि की रोकथाम में भी सहायक है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) ने कहा कि कोरोना महामारी के विरुद्ध कोरोना वैक्सीन (Vaccine) एक सुरक्षा कवच है। जुलाई तक प्रदेश में प्रतिदिन कोरोना वैक्सीन की 10 लाख डोज एडमिनिस्टर किए जाने के लक्ष्य के साथ कार्य किया जाए। इसके लिए स्थान की व्यवस्था करने के साथ ही वैक्सीनेशन का कार्य करने वाले कर्मियों का प्रशिक्षण भी करा लिया जाए।

मुख्यमंत्री ने कहा कि सभी केन्द्रों पर वैक्सीनेशन (Vaccination) का कार्य सुव्यवस्थित ढंग से सम्पन्न कराया जाए। वैक्सीनेशन सेंटर पर किसी भी दशा में भीड़-भाड़ नहीं होनी चाहिए तथा कोविड प्रोटोकॉल का पूरी तरह पालन होना चाहिए। टीकाकरण केन्द्र पर वेटिंग एरिया तथा ऑब्जर्वेशन एरिया की व्यवस्था अवश्य हो। उन लोगों को ही वैक्सीनेशन सेण्टर पर बुलाया जाए, जिनका वैक्सीनेशन किया जाना है।

उन्होंने कहा कि पीकू (PICU) एवं नीकू (NICU) की स्थापना की समय-सीमा निर्धारित कर कार्यवाही की जा रही है। इस कार्य की प्रगति की नियमित समीक्षा भी की जा रही है। कोविड बेड की संख्या में लगातार बढ़ोत्तरी की जा रही है। मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य में कोरोना संक्रमण में तेजी से कमी के बावजूद संक्रमण को नियंत्रित रखने के लिए पूरी सावधानी एवं सतर्कता बरतने की जरूरत है।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (फाइल फोटो- सोशल मीडिया)

मुख्यमंत्री ने कहा कि जिन 65 जनपदों में आंशिक कोरोना कर्फ्यू में छूट दी गयी है, वहां भी छूट की अवधि में बाजारों, सब्जी-फल मण्डी आदि सार्वजनिक स्थलों पर भीड़ एकत्र न होने दिया जाए। पेट्रोलिंग के साथ ही पुलिस द्वारा व्यापक रूप से बाजारों एवं मण्डियों आदि में फुट पेट्रोलिंग की जाए। भीड़-भाड़ की सम्भावना वाले महत्वपूर्ण स्थलों यथा, चैराहों आदि स्थलों पर पुलिस की उपस्थिति रहे। पब्लिक एड्रेस सिस्टम (Public Address System) तथा पीआरवी वाहनों के पब्लिक एड्रेस सिस्टम का इस्तेमाल करते हुए लोगों को कोरोना संक्रमण से बचाव के सम्बन्ध में लगातार जागरूक किया जाए।

मुख्यमंत्री ने कहा कि राजकीय कर्मी की कोरोना अथवा अन्य कारणों से मृत्यु की स्थिति में नियमानुसार परिवार के एक सदस्य को राजकीय सेवा में सेवायोजित किया जाए। ऐसे किसी भी राजकीय कर्मी की देय धनराशि बकाया ना रहे। दिवंगत कर्मी से सम्बन्धित सभी प्रकरणों का समय-सीमा में निस्तारण सुनिश्चित किया जाए। इस सम्बन्ध में कोई भी प्रकरण लम्बित नहीं रहना चाहिए।

Chitra Singh

Chitra Singh

Next Story