×

Medical College Jobs 2022: मेडिकल कॉलेजों में 10 हजार पदों पर होगी बहाली, सिपाहियों की भी होगी भर्ती

Medical College Jobs 2022: योगी कैबिनेट की बैठक फैसला लिया। कर्मचारियों प्रदेश सरकार ने राजकीय मेडिकल कॉलेज और अन्य शासकीय मेडिकल शिक्षण संस्थानों में 10 हजार पदों पर भर्ती करने का निर्णय लिया है।

Krishna Chaudhary
Published on: 31 Aug 2022 10:21 AM GMT
up cabinet decision up will become a data center hub after greater noida 7 more will be opened
X

Yogi Cabinet। (Social Media)

Medical College Jobs 2022: मंगलवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) की अगुवाई में हुई कैबिनेट की बैठक (Yogi Cabinet Meeting) में रोजगार को लेकर कई महत्वपूर्ण फैसले लिए गए। कर्मचारियों और विशेषज्ञ शिक्षकों की कमी से जूझ रहे राज्य के मेडिकल कॉलेजों में बड़े पैमाने पर भर्तियां की जाएगी। प्रदेश सरकार ने राजकीय मेडिकल कॉलेज और अन्य शासकीय मेडिकल शिक्षण संस्थानों में 10 हजार पदों पर भर्ती करने का निर्णय लिया है। इसके अलावा पीजीआई के कर्मचारियों को सातवें वेतन आयोग के मुताबिक भत्ते दिए जाने का प्रस्ताव भी कैबिनेट की बैठक में पास किया गया है।

सिपाही भर्ती के नियमों में हुआ बदलाव

योगी सरकार (Yogi Government) ने परिवहन विभाग (Transport Department) में सिपाही की भर्ती करने का भी निर्णय लिया है। परिवहन मंत्री दयाशंकर सिंह ने बताया कि विभाग के प्रवर्तन दल (enforcement team) के सिपाहियों की भर्ती अब समूह घ बल्कि समूह ग के तहत होगी। इसके अलावा उनकी शैक्षिक योग्यता भी बढ़ाकर इंटरमीडियएट कर दी गई है। अब उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग सिपाहियों की भर्ती करेगा। इस नई व्यवस्था से इन सिपाहियों को वेतन और पदोन्नति में भी फायदा मिलेगा। परिवहन मंत्री ने बताया कि जल्द ही परिवहन विभाग में सिपाहियों के 500 पदों पर भर्ती के लिए आवेदन मांगे जाएंगे।

अब ऑनलाइन लर्निंग लाइसेंस बनेंगे

मंगलवार को संपन्न हुई योगी कैबिनेट (Yogi Cabinet ) की बैठक में ड्राइविंग लाइसेंस को लेकर बड़ा निर्णय लिया गया है। अब परिवहन विभाग में ऑनलाइन लर्निंग लाइसेंस बनेंगे। वाहनों की फिटनेस जांच के लिए ऑटोमेटेड टेस्ट स्टेशन बनेंगे। ये स्टेशन हर जिले में स्थापित किए जाएंगे। पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप यानी पीपीपी मॉडल के तहत बनाए जाने वाले इन ऑटोमेटेड टेस्ट स्टेशन पर 500 करोड़ रूपये का निवेश होगा। सरकार का दावा है कि इससे राज्य में 1500 नए रोजगार के मौके बनेंगे। इसके अलावा प्रदेश के 62 जिलों में 2100 नलकूप लगाए जाने का निर्णय लिया गया है। इससे सीमांत और लघु किसानों को फायदा होगा। साल 2024 तक इस टारगेट को पूरा कर लिया जाएगा।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story