अयोध्या पर बड़ा फैसला: योगी कैबिनेट में मिली मंजूरी, अब होगा…

इस फैसले के तहत मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान राम की नगरी अयोध्या में पर्यटन विकास के तहत आकर्षण की दृष्टि से श्रीराम पर आधारित डिजिटल म्यूजियम सेंट्रल लाइब्रेरी समेत पुरुषोत्तम श्री राम की प्रतिमा लगाने का फैसला लिया गया।

लखनऊ: अयोध्या में इस महीने आने वाले सुप्रीम कोर्ट के फैसले से पहले योगी सरकार ने एक बार फिर भगवान राम के प्रति आस्था और इस क्षेत्र के विकास के लिए बडा फैसला लिया। इस फैसले के तहत मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान राम की नगरी अयोध्या में पर्यटन विकास के तहत आकर्षण की दृष्टि से श्रीराम पर आधारित डिजिटल म्यूजियम सेंट्रल लाइब्रेरी समेत पुरुषोत्तम श्री राम की प्रतिमा लगाने का फैसला लिया गया।

इसके अलावा इस क्षेत्र में पार्किंग तथा फूड प्लाजा, लैंडस्कैपिंग एवं प्रतिमा एवं अन्य मूलभूत पर्यटक सुविधाओं की योजना के संबंध में प्रस्ताव पास किया गया।

ये भी पढ़ें—कभी बम ब्लास्ट से दहला था रामपुर! आज आरोपियों को कोर्ट ने सुनाया बड़ा फैसला

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक के बाद लिए गए फैसलों की जानकारी देते हुए सरकार के प्रवक्ता सिद्वार्थ नाथ सिंह एंव श्रीकांत शर्मा ने बताया कि अयोध्या में प्रभु श्रीराम के प्रति आस्था के मद्देनजर ’बड़े पैमाने पर पर्यटन सुविधाएं, भव्य श्रीराम मूर्ति, फ़ूड प्लाजा आदि के लिए 61.3807 हेक्टेयर भूमि खरीद के लिण् 446.46 करोड़ का प्रस्ताव पास हुआ है। उन्होंने बताया कि प्रभु श्रीराम की मूर्ति के लिए सीएसआर फण्ड और दान आदि भी प्राप्त किया जाएगा।

कैबिनेट के फैसले

1. पर्यटन की दृष्टि से बनारस की कैंट थाना के क्षेत्र को दो भागो में विभाजित किये जाने का फैसला|

2. उत्तर प्रदेश दंड विधि आपराधिक उपशमन विधेयक 2019 की उप धारा 2में संशोधन को मंजूरी। इसके तहत 31/12/2016 तक के मामले ख़त्म किये जायेंगे। पहले ये सीमा 2015 तक थी। ऐसे मुकदमों की संख्या लगभग 20 हजार हैं।

3. वाराणसी में सारनाथ स्तूप पर टूरिज़्म पुलिस थाना बनाया जाने का फैसला लिया गया है इसको गृह विभाग ही संचालित करेगा।

4. वर्ष 2019 -20 के लिए शीरा नीति के निर्धारण पर फैसला 18 फीसदी शीरा देशी शराब बनाने में इस्तेमाल किया जाएगा।

ये भी पढ़ें—सरकारी स्कूल के बच्चों के लिए खुशखबरी, 30 नवम्बर तक मिलेंगा ये तोहफा

5. यूपी नेडा द्वारा सौर ऊर्जा नीति 2017 के अंतर्गत 500 मेगावाट क्षमता हेतु आमंत्रित प्रतिस्पर्धात्मक नियम टैरिफ के अनुसार परियोजना विकास कर्ताओं के चयन के संबंध में प्रस्ताव पास।

6. 28 विकास खंडों के चयन के लिए गठित कमेटी की सिफारिशों का एक बार फिर से सर्वे कराए जाने के सम्बंध में प्रस्ताव पास।

7. अयोध्या में सुंदरीकरण व पर्यटन को बढ़ावा देने के लोए राम जी पर आधारित डिजिटल लाइब्रेरी,लैंड सकैपिंग,प्रतिमा, व पार्किंग के संबंध में प्रस्ताव हुआ पास। ग्राम मीरपुर में 61.3807 हेक्टेयर भूमि के क्रय के लिए 440.46 करोड़ का प्रस्ताव कैबिनेट में हुआ पास।

ये भी पढ़ें—बंगला आवंटन मामले में शिवपाल समेत चार कद्दावर विधायकों को हाईकोर्ट का नोटिस