×

अमित शाह की देखरेख में होगा यूपी में CM का चयन, राजनाथ को उत्तराखंड की कमान

Yogi cabinet oath: भाजपा संसदीय दल ने उत्तर प्रदेश में सरकार गठन (Government formation in Uttar Pradesh) के लिए अमित शाह और रघुवर दास को जिम्मेदारी सौंपी है।

Shreedhar Agnihotri
Published on: 14 March 2022 3:00 PM GMT
Amit Shah
X

केन्द्रीय गृहमंत्री अमित शाह: Photo - Social Media

Lucknow: यूपी (UP Election Results 2022) समेत पांच राज्यों में हुए चुनाव के बाद अब भाजपा (Bhartiya Janata Party) चार राज्यों में सरकार बनाने जा रही है। इनमें से सबसे बडे़ सूबे उत्तर प्रदेश (Uttar Prdesh) और पड़ोसी राज्य उत्तराखण्ड (Uttarakhand) में भी विधायक दल के नेता का चुनाव होना है। इसके बाद मुख्यमंत्री के नाम की घोषणा की जाएगी।

भाजपा हाईकमान (BJP High Command) ने उत्तर प्रदेश के लिए केन्द्रीय गृहमंत्री अमित शाह (Union Home Minister Amit Shah) और उत्तराखंड के लिए रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Defense Minister Rajnath Singh) को पर्यवेक्षक बनाया है जो यहां आकर विधायक दल के नेता के चयन में बडी भूमिका निभाएगें।

उत्तर प्रदेश में सरकार गठन की जिम्मेदारी अमित शाह और रघुवर दास को

भाजपा संसदीय बोर्ड (BJP Parliamentary Board) ने यूपी के लिए केंद्रीय पर्यवेक्षक और सह-पर्यवेक्षक की नियुक्ति की है। भाजपा संसदीय दल ने उत्तर प्रदेश में सरकार गठन (Government formation in Uttar Pradesh) के लिए अमित शाह और रघुवर दास को जिम्मेदारी सौंपी है।

भाजपा ने मणिपुर के लिए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण और कानून किरण रिजिजू को पर्यवेक्षक बनाकर भेजने का फैसला किया है। जबकि गोवा के लिए केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर और एल मुर्गन को पर्यवेक्षक नियुक्त किया गया है।

सीएम योगी आदित्यनाथ और केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह: Photo - Social Media

भाजपा ने अपने दम पर 255 सीटों पर विजय पाई

यूपी विधानसभा के चुनाव परिणाम 11 मार्च को आए थे लेकिन मंत्रिमंडल गठन को लेकर अब तक कोई निश्चित तिथि पर फैसला नहीं हो सका है। विधानसभा के चुनाव परिणाम आने के बाद भाजपा ने अपने दम पर 255 सीटों पर विजय पाई। जबकि सहयोगी अपना दल ( एस ) को 12 और निषाद पार्टी को 6 सीटों पर जीत हासिल हुई है। इस तरह से 403 सदस्यीय विधानसभा में बीजेपी गठबंधन के खाते में कुल मिलाकर 273 सीटों का बहुमत हासिल हुआ है। अब पार्टी विधायकों की बैठक के बाद नेता का चयन किया जाना बाकी है।

होली के बाद मंत्रिमंडल का शपथ ग्रहण समारोह

उम्मीद की जा रही है कि होली के बाद योगी आदित्यनाथ और उनके मंत्रिमंडल का शपथ ग्रहण समारोह हो सकता है। शपथ ग्रहण समारोह में प्रधानमंत्री मोदी, राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा , अमित शाह , राजनाथ सिंह के साथ ही बीजेपी शासित सभी राज्यों के मुख्यमंत्री , उपमुख्यमंत्री और अन्य दिग्गज नेता शामिल हो सकते हैं। इसके अलावा भाजपा ने उत्तराखंड के लिए रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और विदेश राज्य मंत्री मीनाक्षी लेखी को पर्यवेक्षक नियुक्त किया गया है।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story