×

Yogi Government 2.0: योगी सरकार के 100 दिन की ये बड़ी उपलब्धियां, आज पेश हो रहा रिपोर्ट कार्ड

Yogi Government 2.0: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 100 दिन 6 महीने और फिर 2 साल में भाजपा द्वारा घोषित लोक कल्याण संकल्प पत्र के अधिकांश वादों को पूरा करना चाहते हैं ।

Rahul Singh Rajpoot
Published on: 4 July 2022 3:53 AM GMT
cm yogi said anarchy will spread due to increase in population of only one class
X

सीएम योगी (photo: social media ) 

Yogi Government 2.0: उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार (Yogi Government 2.0) अपने कार्यकाल के 100 दिन 5 जुलाई को पूरा करने जा रही है। उससे पहले सोमवार (4 जुलाई) को सरकार अपने 100 दिन का रिपोर्ट कार्ड (CM Yogi report card) जनता के सामने रखेगी। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi) ने शपथ लेने के बाद ही मंत्रियों को निर्देश दिया था कि वह 100 दिन की कार्ययोजना तैयार करें। पिछले मंगलवार को उन्होंने मंत्रियों से रिपोर्ट भी तलब की अब उसी रिपोर्ट को जनता के सामने कल रखेंगे। इसके साथ ही मंत्री भी रिपोर्ट अलग-अलग जिलों में प्रेस कॉन्फ्रेंस (press conference) कर अपने विभाग के कार्यों की जानकारी जनता को देंगे।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 100 दिन 6 महीने और फिर 2 साल में भाजपा द्वारा घोषित लोक कल्याण संकल्प पत्र के अधिकांश वादों को पूरा करना चाहते हैं । 2024 के चुनाव से पहले वह यह संदेश देना चाहते हैं कि डबल इंजन की सरकार रहने से कार्य कितना तेजी से होता है। यही वजह है कि इसी माह के दूसरे सप्ताह में बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे का उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हाथों होने जा रहा है। दूसरे कार्यकाल के 100 दिन की रिर्पोट को सीएम योगी लखनऊ में जबकि दूसरे मंत्री अलग-अलग जिलों में साझा करेंगे। इसके बाद अब 6 महीने की कार्ययोजना भी साझा की जाएगी यह रिपोर्ट काफी हद तक स्पष्ट कर देगी कि 2 वर्षों में 5 वर्ष के लक्ष्य पूरा करने की दिशा में योगी सरकार किस गति से आगे बढ़ रही है।

हर घर नौकरी का है बड़ा मिशन?

चुनाव के दौरान बेरोजगारी एक बड़ा मुद्दा बना था, सीएम योगी आदित्यनाथ अब इसे दूर करने के लिए बड़ा प्लान तैयार किये हैं। उन्होंने हर घर में एक नौकरी देने का पूरा खाका तैयार कराया है। जिसकी कार्य योजना बननी शुरू हो गई है। जल्द ही युवाओं को नौकरी देने व उन्हें रोजगार से जोड़ने की मुहिम शुरू होगी। वहीं शनिवार को उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग की ओर से 100 दिन की कार्ययोजना पर एक प्रेस कॉन्फ्रेंस की गई । जिसमें कहा गया प्रतिदिन औसतन 35 युवाओं को नौकरी दी गई है । आयोग के अध्यक्ष संजय श्रीनेत्र ने बताया कि आयोग ने स्वयं 100 दिनों के लिए लक्ष्य तय किया था । 30 जून तक 3472 पदों पर चयन प्रक्रिया पूरी करने का लक्ष्य रखा गया था । लक्ष्य की तुलना में 110.8 प्रतिशत उपलब्धि हासिल करते हुए इस समय में 3847 पदों पर चयन प्रक्रिया पूरी की गई है ।

100 दिन की बड़ी उपलब्धियां?

उत्तर प्रदेश में निवेश और रोजगार के साधन को बढ़ाने के लिए योगी सरकार तीसरी बार ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी का आयोजन किया । 3 जून 2022 को इस सेरिमनी का उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया और इसमें 80224 करोड़ रूपये का एमओयू साइन किया गया । जिसमें सर्वाधिक प्रोजेक्ट गौतमबुधनगर के हाथ लगे । नोएडा के हाथ अकेले 45529 करोड़ रुपए की परियोजनाओं लगी। इसके साथ ही महज 20 दिन के अंदर योगी आदित्यनाथ ने पूरे प्रदेश में करीब 200 करोड़ से ज्यादा की अवैध संपत्तियों को ध्वस्त करा दिया । इस 20 दिन में सबसे ज्यादा अपराधियों और माफियाओं के खिलाफ बाबा का बुलडोजर चला । योगी सरकार ने युवाओं को 9. 74 लाख टैबलेट और स्मार्टफोन देने की योजना शुरू की । भ्रष्टाचार के प्रति जीरो टॉलरेंस की नीति को आगे बढ़ाते हुए उन्होंने तुरंत डीएम औरैया सुनील वर्मा को सस्पेंड किया । इसके साथ ही सोनभद्र, गाजियाबाद, बलिया में भी अधिकारियों पर भी गाज गिरी । मुख्यमंत्री जनता दरबार की शुरुआत हुई । पांच कालिदास मार्ग पर जनता की समस्याओं को सुनने के लिए मंत्रियों को जिम्मेदारी सौंपी गई. इसके साथ ही योगी आदित्यनाथ गोरखपुर जाते हैं तो वहां भी जनता की समस्या को सुनते हैं । योगी आदित्यनाथ ने सरकारी कर्मचारियों को लेकर बड़ा फैसला किया । उन्होंने सरकारी कर्मचारियों का समय निर्धारित किया ।

अपराध और अपराधियों पर ताबड़तोड़ एक्शन

योगी आदित्यनाथ का सबसे ज्यादा फोकस कानून व्यवस्था को चुस्त-दुरुस्त बनाने पर होता है । यही वजह है कि दूसरे कार्यकाल में भी वह प्रदेश के गुंडे, माफियाओं पर तगड़ा प्रहार कर रहे हैं । पिछले 100 दिनों के आंकड़ों पर नजर डालें तो 25 मार्च 2022 से लेकर 1 जुलाई 2022 तक कुल 525 एनकाउंटर हुए हैं । इस दौरान 1034 अपराधियों को गिरफ्तार किया गया, जबकि 425 पुलिस की गोली से घायल हुए । पुलिस मुठभेड़ में पांच बदमाशों की जान गई, बदमाशों से हुई मुठभेड़ में 68 पुलिसकर्मी भी घायल हुए। कुल 525 एनकाउंटर में सबसे अधिक मेरठ जोन में 173 मुठभेड़ हुई है । बरेली में 62 आगरा में 55, लखनऊ में छह, वाराणसी में 36, गोरखपुर में 37, नोएडा कमिश्नरी में 44 मुठभेड़ हुई है।

यूपी में चिन्हित माफिया?

डीजीपी मुख्यालय से मिली जानकारी के मुताबिक वर्तमान में उत्तर प्रदेश में 619 माफिया जेल में है, 1744 जमानत पर बाहर हैं, 18 माफिया ढेर हो चुके हैं । जबकि 52 माफिया चिन्हित कर उनकी तलाश जारी है।

100 के कार्यकाल में हुई बड़ी घटनाएं

उत्तर प्रदेश की दूसरी बार बागडोर संभालने के बाद कई बड़ी अपराधिक घटनाएं भी हुई हैं । जिनमें प्रयागराज में एक ही परिवार के 5 लोगों की हत्या करना, कुछ दिन फिर कई लोगों की मौत होना, ललितपुर के पाली थाने में गैंगरेप पीड़िता से थाने में कथित रेप की घटना, चंदौली में पुलिस की दबिश में एक शख्स की मौत होना, कानपुर में जुमे की नमाज के बाद भड़की हिंसा, उसके दूसरे जुमे पर प्रयागराज, सहारनपुर, अंबेडकर नगर, समेत कई शहरों में हिंसा हुई । इसी तरह अग्निपथ योजना के विरोध में बलिया, मथुरा, आगरा समेत कई जिलों में हिंसक प्रदर्शन ऐसी तमाम घटनाएं हैं जो सरकार के लिए चुनौती भी रही है । लेकिन इन सबके बावजूद चंद घंटे में ही सभी बड़ी वारदातों पर काबू पाकर आरोपियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की गई । हिंसा के मुख्य आरोपियों के घर जहां बुलडोजर चला तो वहीं उपद्रव में शामिल अन्य की गिरफ्तारी कर उन्हें सलाखों के पीछे डाल दिया गया है ।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story