×

Yogi Government 2.0: सीएम योगी ने मोहसिन रजा को सौंपी नई जिम्मेदारी, दर्जा प्राप्त मंत्री बने

Yogi Government 2.0: सीएम योगी आदित्यनाथ ने मोहसिन रजा को राज्य हज कमेटी का चेयरमैन नियुक्त किया है। इससे पहले वह अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री थे।

Rahul Singh Rajpoot
Report Rahul Singh RajpootPublished By Shreya
Published on: 31 March 2022 8:57 AM GMT
Yogi Government 2.0: सीएम योगी ने मोहसिन रजा को सौंपी नई जिम्मेदारी, दर्जा प्राप्त मंत्री बने
X

मोहसिन रजा (फाइल फोटो साभार- सोशल

Yogi Government 2.0: योगी सरकार (Yogi Government) के पहले कार्यकाल में अकेले मुस्लिम मंत्री के तौर पर 5 साल मंत्री रहने वाले मोहसिन रजा (Mohsin Raza) को अब योगी सरकार ने बड़ी जिम्मेदारी सौंपी है। सीएम योगी ने मोहसिन राजा को राज्य हज कमेटी का चेयरमैन (UP Haj Committee Chairman) नियुक्त किया है। आज उन्होंने नवनियुक्त चेयरमैन का कार्यभार भी ग्रहण कर लिया मोहसिन रजा अब दर्जा प्राप्त मंत्री बन गए हैं। पहले वह अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री (Minority Welfare Minister) थे।

बता दें योगी 2.0 सरकार में इस बार मोहसिन राजा (Mohsin Raza) को मंत्रिमंडल में जगह नहीं मिली। उनकी जगह बलिया (Ballia) के दानिश अंसारी (Danish Azad Ansari) को अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री बनाया गया है। मोहसिन रजा योगी सरकार के पहले कार्यकाल में विधान परिषद के सदस्य नियुक्त होकर मंत्री बने थे। इस बार कैबिनेट में जगह नहीं मिलने के बाद अब सरकार ने उन्हें राज्य हज कमेटी का चेयरमैन नियुक्त कर दिया है।

इसके बाद वह दर्जा प्राप्त राज्यमंत्री बन गए हैं। मोहसिन रजा पूर्व क्रिकेटर हैं, वह क्रिकेट से सन्यास लेने के बाद से भारतीय जनता पार्टी (BJP) से जुड़े रहे हैं। यही वजह है कि उनकी यूपी भाजपा (UP BJP) में काफी मजबूत पकड़ है। वह संगठन और पार्टी दोनों के कार्यक्रमों में शिरकत करते रहते हैं।

दानिश अंसारी (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

कौन हैं दानिश अंसारी जिन्हें मोहसिन रजा की जगह बनाया गया है मंत्री?

योगी सरकार के दूसरे कार्यकाल में जिन मंत्रियों के नाम फाइनल माने जा रहे थे उनमें से एक मोहसिन रजा का भी था लेकिन जब सूची जारी हुई तो एक बार सभी चकित रह गए कि आखिर मोहसिन रजा का नाम कैसे कट गया बीजेपी ने मुस्लिम चेहरे का नाम काटकर एक युवा मुस्लिम नेता को मंत्री बनाकर बड़ा दांव चला है।

बीजेपी 2022 में विधान सभा चुनाव से पहले दानिश आजाद को बीजेपी अल्पसंख्यक मोर्चा का महामंत्री बनाया गया था। दानिश आजाद बलिया के रहने वाले हैं और उनकी पढ़ाई लखनऊ से हुई है। 32 साल के दानिश ने लखनऊ यूनिवर्सिटी से साल 2006 में बी। कॉम पूरा किया था। फिर मास्टर ऑफ क्वालिटी मैनेजमेंट और मास्टर ऑफ पब्लिक एडमिनिस्ट्रेशन की पढ़ाई की।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story