×

Gaddha Mukt Abhiyaan: यूपी की सड़कें होंगी गड्ढा मुक्त, विकास को रफ्तार देने के लिए मार्गों का होगा चौड़ीकरण

Gaddha Mukt Abhiyaan In UP: एक्सप्रेस-वे प्रदेश के तौर पर अपनी पहचान बनाने वाले उत्तर प्रदेश में मार्गों के चौड़ा होने से यातायात तो सुगम होगा ही साथ में लोगों को जाम से भी मुक्ति मिलेगी।

Rahul Singh Rajpoot
Published on: 11 April 2022 2:12 PM GMT
Roads of UP will be pothole free, roads will be widened to speed up development
X

यूपी की सड़कें होंगी गड्ढा मुक्त: Photo - Social Media

Gaddha Mukt Abhiyaan In UP: यूपी के विकास (UP development) की रफ्तार बढ़ाने के लिए लोक निर्माण विभाग (Public Works Department) प्रदेश में 500 किमी मार्गों का चौड़ीकरण (widening of routes) करने जा रहा है। एक्सप्रेस-वे प्रदेश के तौर पर अपनी पहचान बनाने वाले उत्तर प्रदेश में मार्गों के चौड़ा होने से यातायात तो सुगम होगा ही साथ में लोगों को जाम से भी मुक्ति मिलेगी। समय और ईंधन की बचत होगी। सही ढंग से यातायात चलने से लोग राहत की सांस लेंगे और प्रदेश में आर्थिक विकास (economic development in the state) और निवेश की गति भी तेजी से आगे बढ़ेगी।

सड़कों को गड्ढ़ामुक्त करने का अभियान

योगी सरकार ने सत्ता संभालने के बाद से ही प्रदेश भर में मार्गों का जाल बिछाने का काम किया। जिसके बाद प्रतिदिन यूपी नई ऊंचाइयों को छूने लगा। लोक निर्माण विभाग ने युद्ध स्तर पर मार्गों की मरम्मत और उनको गड्ढ़ामुक्त करने का अभियान चलाया। एक्सप्रेस वे और सड़कों का बड़ा नेटवर्क खड़ा किया। गांव, ब्लाक, तहसील, जिला, प्रदेश मुख्यालय, प्रदेश से जुड़ने वाले और दूसरे प्रदेशों ओर देश की सीमाओं तक जाने मार्गों को बनाया गया।

यूपी की सड़कें पूरी तरह से होंगी गड्ढा मुक्त

दूसरे कार्यकाल में भी सरकार ने मार्गों के चौड़ीकरण और अनुक्षरण पर विशेष ध्यान देने का फैसला लिया है। इसके लिए यूपी की सड़कें पूरी तरह से गड्ढा मुक्त और 10 हजार किमी मार्गों का अनुरक्षण कराने की योजना तैयार की है। लोक निर्माण विभाग को इस काम को पूरा करने के लिए दिया गया है।

सड़कों का चौड़ीकरण और सुदृढ़ीकरण

बता दें कि प्रदेश में सड़कों के फैल रहे इस विशाल नेटवर्क से विकास तेजी से बढ़ रहा है। अप्रैल 2017 से लेकर अब तक प्रदेश भर में सड़कों को गड्ढा मुक्त करने के चल रहे अभियान के अंतर्गत 3,31,554 किलोमीटर से अधिक सड़कों को गड्ढा मुक्त किया जा चुका है। 10 किलोमीटर प्रतिदिन सड़कों का चौड़ीकरण और सुदृढ़ीकरण हो रहा है। यह पहला मौका है जब तेजी से विकास की राह पर अग्रसर उत्तर प्रदेश में सड़कों का बड़ा जाल बिछाए जाने के साथ एक्सप्रेस-वे का निर्माण भी तीव्र गति से किया जा रहा है।

taza khabar aaj ki uttar pradesh 2022, ताजा खबर आज की उत्तर प्रदेश 2022


Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story