×

Rae Bareli News: योगी सरकार की बड़ी कार्रवाई, कमीशन खोरी करने वाले ठेकेदार समेत तीन इंजीनियरों पर मुकदमा हुआ दर्ज

Rae Bareli News: रायबरेली में योगी सरकार ने बड़ी कार्रवाई की है। यहां ग़रीबों के आवास में कमीशनखोरी करने वाले ठेकेदार समेत तीन इंजीनियरों पर मुकदमा दर्ज हुआ है। यह सभी लोग 15 साल पहले ग़रीबों के लिए बनाए गए मकान के लिए सीधे तौर पर ज़िम्मेदार थे।

Narendra Singh
Published on: 4 Aug 2022 10:55 AM GMT
Rae Bareli News
X

रायबरेली में बना बालिका और बालक गृह (साभार न्यूज़ नेटवर्क)

Rae Bareli News: रायबरेली में योगी सरकार ने बड़ी कार्रवाई की है। यहां ग़रीबों के आवास में कमीशनखोरी करने वाले ठेकेदार समेत तीन इंजीनियरों पर मुकदमा दर्ज हुआ है। यह सभी लोग 15 साल पहले ग़रीबों के लिए बनाए गए मकान के लिए सीधे तौर पर ज़िम्मेदार थे। कॉलोनी बनाये जाने के तीन साल के भीतर ही मकान जर्जर हो गए थे। इस मामले में कई चक्र की हुई जांच और इस्तेमाल की गई सामग्री की लैब जांच में सामने आया कि नाम मात्र की सीमेंट इस्तेमाल कर 100 फ़्लैट बना दिये गए।

जांच में यह भी सामने आया कि सरिया घटिया क्वालिटी की इस्तेमाल की गयी और नींव मानक से कम रखी गई। दरअसल 2007 में आईएचएसडीपी योजना के तहत सौ फ्लैट ग़रीबों के लिए बनाए गए थे। 2010 में इस कॉलोनी को नगर पालिका को सौंपा गया था। नगर पालिका को दिए जाने के समय ही भवन जर्जर हो गए थे। उधर यहां रहने वाले लोगों ने भी प्रशासन से शिकायत की तो इसकी जांच हुई। जांच में कॉलोनी बनाने में हुई है।

कमीशनखोरी का मामला सामने आने पर ठेकेदार समेत डूडा के अवर अभियंता अन्वेषण अरुण कुमार, आरइएस के सहायक अभियंता डीपी मिश्रा और समाज कल्याण निर्माण निगम के अधिशासी अभियंता ए एन सिद्दीकी के खिलाफ मिल एरिया थाने में मुकदमा दर्ज हुआ है। उधर मुकदमा दर्ज होने से यहां रहने वालों ने आरोपियों के खिलाफ सख्त सजा की मांग की है। एडीएम प्रशासन अमित कुमार ने बताया कि चक धौराहरा में एचसडीपी द्वारा बनाए गए जर्जर आवासों में जो लोग रहा रहे है उनको दूसरी जगह शिफ्ट कराया जा रहा है। और कार्यदायी संस्था के ऊपर FIR दर्ज करा दी गई है ।

Prashant Dixit

Prashant Dixit

Next Story