×

UP News: योगी सरकार का सबसे बड़ा ऐलान, 17 OBC जातियों को दिलाया जाएगा SC का दर्जा

Yogi Government Decision: लोकसभा में सबसे अधिक सांसद भेजने वाले उत्तर प्रदेश में बीजेपी एक बड़ा दांव चलने जा रही है।

Krishna Chaudhary
Published on: 7 Sep 2022 9:20 AM GMT
Yogi government will include 17 OBC castes in SC before Lok Sabha elections 2024
X

योगी सरकार लोक सभा चुनाव 2024 से पहले 17 OBC जातियों को SC में शामिल करेगी: Photo- Social Media

Yogi Government Decision 2022: मिशन 2024 (Lok Sabha Elections 2024) के लिए जातीय समीकरण (caste equation) को दुरूस्त करने की कवायद सत्ताधारी बीजेपी (BJP) द्वारा शुरू कर दी गई है। लोकसभा में सबसे अधिक सांसद भेजने वाले उत्तर प्रदेश में बीजेपी एक बड़ा दांव चलने जा रही है। प्रदेश में ओबीसी (OBC) की 17 जातियों को SC कैटेगरी में शामिल करने की योजना तैयार करने की योजना है।

लंबे समय से इसकी मांग कर रहे कैबिनेट मंत्री संजय निषाद का दावा है कि बीजेपी जल्द इन 17 अति पिछड़ी जातियों को अनुसूचित जाति का दर्जा दिलवाएगी।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से लोकभवन में इस मसले को लेकर उनकी मुलाकात हो चुकी है। साथ में एमएसएमई मंत्री राकेश सचान भी मौजूद थे। बैठक के बाद सीएम योगी ने समाज कल्याण मंत्री असीम अरूण को इस मामले की जिम्मेदारी सौंपी है और उन्हें नए सिरे से इस पर काम करने को कहा है। दरअसल, हाल ही में इलाहाबाद उच्च न्यायालय ने 17 अति पिछड़ी जातियों को अनुसूचित जाति के कोटे में शामिल करने के राज्य सरकार की अधिसूचना को रद्द कर दिया था।

इन जातियों को मिलेगा आरक्षण का लाभ

जिन 17 ओबीसी जातियों को एससी कोटे में शामिल करने की कवायद की जा रही है, उनमें कहार, कश्यप, केवट, मल्लाह, निषाद, रैकवार, धीवर, बिन्द, धीमर, बाथम, तुरहा, गोड़िया, मांझी और मछुआ शामिल हैं। इन्हें आरक्षण दिलाने की मांग लंबे समय से उठती रही है। इससे पहले सपा सरकार ने भी दो बार कोशिश की थी लेकिन ये संभव नहीं हो सका था।

मानसून सत्र में रखा जा सकता है प्रस्ताव

माना जा रहा है कि योगी सरकार (Yogi Sarkar) विधानसभा के मानसून सत्र में इन जातियों को आरक्षण देने का प्रस्ताव पास कर सकती है। जिसे संसद के दोनों सदनों से पारित करने के लिए संसद को भेजा जाएगा। संसद में बीजेपी के बहुमत को देखते हुए इस पर मुहर लगनी तय है।

बता दें कि यूपी में इन 17 ओबीसी जातियों के 13 प्रतिशत वोट हैं और इनका 50 से अधिक विधानसभा सीटों पर सीधा दखल है। ऐसे में आगामी लोकसभा चुनाव में इनकी भूमिका काफी अहम हो जाती है।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story