×

बेरोजगारों के लिए योगी सरकार की बड़ी सौगात, दिए हजारों करोड़

कोरोना संक्रमण के बीच मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ लगातार रोजगार बढ़ाने की दिशा में काम कर रहेहै। लॉकडाउन के चलते जिस तरह से प्रदेश की लघु और छोटी इकाइयां कमजोर हो चुकी थी

Newstrack
Published on: 7 Aug 2020 1:30 PM GMT
बेरोजगारों के लिए योगी सरकार की बड़ी सौगात, दिए हजारों करोड़
X
बेरोजगारों के लिए योगी सरकार की बड़ी सौगात, दिए हजारों करोड़

लखनऊ: कोरोना संक्रमण के बीच मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ लगातार रोजगार बढ़ाने की दिशा में काम कर रहेहै। लॉकडाउन के चलते जिस तरह से प्रदेश की लघु और छोटी इकाइयां कमजोर हो चुकी थी उनके पुनर्जीवित करने की दिशा में हर रोज काम किये जा रहे हें। इसी दिशा में आज मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आन लाइन ऋण वितरण काम किय।

ये भी पढ़ें:बीसीसीआई का बड़ा फैसलाः घरेलू क्रिकेट के लिए जारी हुई गाइडलाइन

बेरोजगारों के लिए योगी सरकार की बड़ी सौगात, दिए हजारों करोड़

आत्मनिर्भर भारत बनाने की दिशा में उत्तर प्रदेश सरकार पूरा प्रयास कर रही है

उन्होंने कहा कि आत्मनिर्भर भारत बनाने की दिशा में उत्तर प्रदेश सरकार पूरी प्रतिबद्धता के साथ सभी सम्भावनाओं को गति देने का प्रयास कर रही है। लोगों को रोजगार देकर उन्हें स्वावलम्बी बनाना वर्तमान सरकार की प्राथमिकता है।

हां अपने सरकारी आवास पर नई एमएसएमई इकाइयों के लिए आयोजित ऋण वितरण कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए उन्होंने 98,743 नवीन इकाइयों को 2,447 करोड़ रुपये के ऋण ऑनलाइन वितरित किये।

मुख्यमंत्री योगी ने ने एमएसएमई विभाग द्वारा संचालित हस्तशिल्पियों के कौशल विकास की प्रशिक्षण योजना, अनुसूचित जाति, जनजाति एवं अन्य पिछड़ा वर्ग के व्यक्तियों के लिए प्रशिक्षण योजना तथा ओडीओपी-विपणन प्रोत्साहन योजना की ऑनलाइन प्रक्रिया का भी शुभारम्भ किया।

नॉलेज और टेक्नोलॉजी के आदान-प्रदान किया गया

मुख्यमंत्री के समक्ष प्रदेश में नॉलेज और टेक्नोलॉजी के आदान-प्रदान के उद्देश्य से एमएसएमई विभाग तथा एकेटीयू के मध्य एमओयू0 हस्ताक्षरित किया गया। प्रदेश की एमएसएमई इकाइयों को अधिक से अधिक ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर लाने के उद्देश्य से म.इंल के साथ भी एमओयू अभिलेखों का आदान-प्रदान किया गया।

सीएम ने 'एक जनपद, एक उत्पाद' योजना के तहत 13 कॉमन फैसिलिटी सेण्टर का शिलान्यास तथा प्रदेश के निर्यात को बढ़ावा देने के लिए भारत सरकार की एसाइड निर्यात अवस्थापना योजना के अन्तर्गत 6 सामान्य सुविधा केन्द्रों (सीएफसी) का लोकार्पण किया। उन्होंने प्रदेश सरकार द्वारा संचालित विभिन्न स्वरोजगार कार्यक्रमों-प्रधानमंत्री स्वरोजगार सृजन कार्यक्रम, 'एक जनपद, एक उत्पाद', मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना, प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के लाभार्थियों को चेक भेंट किया।

आर्थिक पैकेज का बेहतर उपयोग किया है

सीएम ने कहा कि वैश्विक महामारी कोविड-19 के कारण जब आर्थिक गतिविधियां पूरी तरह प्रभावित तब इन परिस्थितियों में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने देश के अलग-अलग तबके के लिए आर्थिक पैकेज की घोषणा की। उन्होंने कहा कि सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम विभाग ने आर्थिक पैकेज का बेहतर उपयोग किया है। इसके माध्यम से उद्यमियों के जीवन में खुशहाली लाने का प्रयास किया जा रहा है।

सीएम ने कहा कि प्रदेश के स्थानीय पारम्परिक उद्योगों को आगे बढ़ाने तथा छोटे उद्योगों को एक क्लस्टर के रूप में विकसित करने के उद्देश्य से राज्य सरकार द्वारा 'एक जनपद, एक उत्पाद' (ओडीओपी) योजना सफलतापूर्वक संचालित की जा रही है। इस योजना के अंतर्गत क्लस्टर में पारम्परिक उद्योगों को कॉमन फैसिलिटी उपलब्ध कराए जाने की व्यवस्था की गयी है। इस उद्देश्य से कॉमन फैसिलिटी सेण्टर का निर्माण कराया जा रहा है।

उत्तर प्रदेश सम्भावनाओं वाला प्रदेश है

सीएम ने सामान्य सुविधा केन्द्रों से सम्बन्धित प्रवर्तक तथा सुविधा केन्द्रों का संचालन करने वाली संस्थाओं से संवाद किया। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश सम्भावनाओं वाला प्रदेश है। प्रदेश के नौजवानों को स्वावलम्बी बनाकर उनकी ऊर्जा का सही इस्तेमाल किया जा सकता है, जिससे प्रदेश का नवनिर्माण होगा।

सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम मंत्री सिद्धार्थनाथ सिंह ने कहा कि मुख्यमंत्री जी के नेतृत्व में प्रदेश सरकार विश्वव्यापी महामारी कोविड-19 में भी सम्भावनाओं को तलाश रही है। इसके दृष्टिगत एम0एस0एम0ई0 सेक्टर के उद्यमियों को ऋण वितरित किया जा रहा है।

बेरोजगारों के लिए योगी सरकार की बड़ी सौगात, दिए हजारों करोड़

ये भी पढ़ें:अर्थव्यवस्था और नौकरियों के मोर्चे पर और बुरी खबरें आने की उम्मीद: राहुल गांधी

ज्ञातव्य है कि 14 मई, को आयोजित ऑनलाइन लोन मेला में लगभग 57 हजार नई इकाइयों को को 2 हजार 2 करोड़ 49 लाख रुपये का ऋण ऑनलाइन वितरित किया गया था। इसी प्रकार, 26 जून को प्रधानमंत्री जी के कर कमलों से लगभग 1 लाख 35 हजार नई इकाइयों को लगभग 45 हजार करोड़ रुपये के ऋण स्वीकृत एवं वितरित किये गये। इस तरह से प्रदेश में अब तक 2 लाख 71 हजार 743 नई इकाइयों को लगभग 8,949 करोड़ रुपये के ऋण वितरित किये गये हैं।

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story