×

Covid-19: CM योगी की बैठक में बनी कोरोना से लड़ने की रणनीति, टीम- 9 फिर सक्रिय..UP में इन नियमों का करना होगा पालन

Coronavirus Guidelines in UP: सीएम योगी आदित्यनाथ ने गुरुवार को कोरोना के मौजूदा हालात पर बैठक की। जिसमें कई जरूरी दिशा-निर्देश दिए गए।

aman
Written By aman
Published on: 22 Dec 2022 9:19 AM GMT (Updated on: 22 Dec 2022 9:22 AM GMT)
Yogi Government Cabinet Meeting Today
X

Yogi Government Cabinet Meeting Today (Social Media)

Yogi Government Cabinet Meeting Today: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) की अध्यक्षता में गुरुवार (22 दिसंबर) को बैठक हुई। सीएम योगी आदित्यनाथ ने कोरोना महामारी की भयावहता को देखते हुए प्रदेश में टीम 9 को फिर से सक्रिय कर दिया है। सीएम योगी ने ट्वीट कर लिखा कि विभिन्न देशों में कोरोना संक्रमण फिर से बढ़ने का समाचार प्राप्त हो रहा है। पीएम नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में कोरोना के विरुद्ध हम सभी की लड़ाई निरंतर जारी है। केंद्र व प्रदेश सरकार द्वारा इस संबंध में समय-समय पर निर्गत गाइडलाइंस का पालन अवश्य करें।

सीएम योगी ने दूसरे ट्वीट में लिखा कि प्रिय प्रदेश वासियो, बच्चों, बुजुर्गों व गंभीर रोग से ग्रसित लोगों का विशेष ध्यान रखें। भीड़-भाड़ वाले सार्वजनिक स्थलों पर मास्क के प्रति लोगों को जागरूक करें। यूपी सरकार द्वारा कोरोना संक्रमण की रोकथाम हेतु सभी संभव प्रयास निरंतर जारी हैं। आपकी सुरक्षा हमारी शीर्ष प्राथमिकता है।

योगी सरकार ने क्या दिए निर्देश :

- केंद्र और प्रदेश सरकार द्वारा इस संबंध में समय-समय पर निर्गत गाइडलाइन का पालन अवश्य करें।

- प्रधानमंत्री के मार्गदर्शन में कोरोना से बचाव के लिए ट्रेस, टेस्ट, ट्रीटमेंट और टीका (Trace, Test, Treat and Vaccine) की रणनीति सफल सिद्ध हुई है। ऐसे में हमें अलर्ट रहना होगा।

- पब्लिक एड्रेस सिस्टम (Public Address System) को एक्टिव करें।

- कोविड की बदलती परिस्थितियों पर बारीक नजर रखी जाए।

- चिकित्सा शिक्षा और स्वास्थ्य विभाग बेहतर समन्वय के साथ तैयारी करें।

- राज्य स्तरीय स्वास्थ्य सलाहकार समिति के परामर्श के अनुसार आगे की रणनीति तय की जाएगी।

- कोविड के नए वेरिएंट पर लगातार नजर रखी जाए।

- नए वैरिएंट की जीनोम सीक्वेंसिंग (Genome Sequencing) कराई जाए। दैनिक टेस्टिंग को भी बढ़ाया जाए।

चीन में एक बार फिर कोविड का प्रकोप बढ़ गया है। ओमिक्रोन BF.7 वेरिएंट ने चीन में मौत का तांडव मचा रखा है। वहां के आंकड़ों से भारत सरकार अलर्ट मोड में है। कई बड़े राज्य की सरकारों ने एहतियातन कदम उठाने भी शुरू कर दिए हैं। कोरोना की चौथी लहर के आसार दिख रहे हैं। सभी राज्यों ने हलचल तेज कर दी है। माना जा रहा है आज की कैबिनेट बैठक के बाद कोरोना मामलों पर आवश्यक दिशा निर्देश आ सकते हैं।

कोरोना के बढ़ते मामलों पर योगी सरकार की नजर

कोरोना के ओमिक्रोन BF.7 वेरिएंट (Omicron BF.7 Variant) के बढ़ते प्रसार पर यूपी की योगी आदित्यनाथ सरकार लगातार नजर बनाए हुए है। सरकार की तरफ से सतर्कता बढ़ा दी गई है। यूपी के उप मुख्यमंत्री और प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री ब्रजेश पाठक ने बुधवार को सभी सीएमओ (CMO) को चौकसी बढ़ाने के निर्देश दिए हैं। डिप्टी सीएम ने हवाई अड्डे पर सतर्कता बढ़ाने के निर्देश भी दिए। बता दें, कि लखनऊ के अमौसी एयरपोर्ट पर अंतरराष्ट्रीय उड़ाने आती-जाती हैं। सरकार ने विदेश से लौटे लोगों के कोविड टेस्ट (Covid Test) करवाने के निर्देश दिए हैं। कोरोना संक्रमण प्रभावित देश से लौटने वाले यात्रियों की जांच के सख्त आदेश दिए गए हैं। साथ ही, सर्दी-जुकाम और बुखार सहित अन्य लक्षण वाले विदेश से लौटे व्यक्तियों को चिन्हित किया जाने और उन्हें होम आइसोलेशन में रखने के भी निर्देश हैं।

उत्तर प्रदेश में कोरोना पॉजिटिव मामलों पर खास नजर रखी जा रही है। संक्रमित मिलने पर उनके टेस्ट को जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए भेजा जा रहा है। ठंड बढ़ने के बाद प्रदेश में जगह-जगह नाइट शेल्टर बनाए गए हैं। सरकार के निर्देशानुसार रैन बसेरों में भी कोविड प्रोटोकॉल का पालन किया जाएगा। दिशा-निर्देशों में कहा गया है कि रैन बसेरों में सामाजिक दूरी (social distance) बनाए रखने जैसे कोविड प्रोटोकॉल का पालन किया जाना सुनिश्चित किया गया है।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story