×

UP Government: नवरात्र पर दुर्गा सप्तशती और रामनवमी पर अखंड रामायण का पाठ कराएगी योगी सरकार

UP Government: समाजवादी पार्टी के सांसद एसटी हसन ने कहा कि प्रदेश सरकार सिर्फ एक धर्म के आयोजन करा रही है। सरकार को अन्य धर्मों के भी आयोजन कराने चाहिए। एक धर्म को तवज्जो और दूसरे की अनदेखी ठीक नहीं है। ये सब राजनीति के लिए किया जा रहा है।

Hariom Dwivedi
Published on: 14 March 2023 2:30 PM GMT (Updated on: 14 March 2023 2:33 PM GMT)
UP Government: नवरात्र पर दुर्गा सप्तशती और रामनवमी पर अखंड रामायण का पाठ कराएगी योगी सरकार
X

UP Government: उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार के उस आदेश को लेकर बहस तेज हो गई है, जिसमें कहा गया है कि सरकार की तरफ से नवरात्र पर दुर्गा सप्तशती और रामनवमी पर अखंड रामायण का पाठ करवाएगी। प्रमुख सचिव संस्कृति ने सभी मंडलायुक्तों और जिलाधिकारियों को इस बारे में निर्देश भेज दिये हैं। इस तरह के आयोजन के लिए तहसील और जिला स्तर पर कमेटी बनाई जाएगी। डीएम कमेटी के अध्यक्ष होंगे।

यूपी के देवी मंदिरों, शक्तिपीठों में दुर्गा सप्तशती पाठ देवी गायक देवी जागरण, झांकियां अखंड रामायण का पाठ का आयोजन होगा। प्रमुख सचिव संस्कृति की ओर से जारी आदेश में 21 मार्च तक सभी तैयारियां पूरी करने के निर्देश दिए हैं। आदेश में कहा गया है कि जिले के जिन मंदिरों में यह सरकारी आयोजन होंगे, उनका नाम पता और दूसरी अन्य जानकारी जिला प्रशासन जुटाएगा और पूरा विवरण लेने के बाद कार्यक्रम करवाए जाएंगे। इन कार्यक्रमों में महिलाओं और बालिकाओं को विशेष रूप से सहभागिता की जाएगी। इतना ही नहीं जिला प्रशासन को आयोजन से जुड़ी तस्वीरें और अन्य जानकारियां संस्कृति विभाग की वेबसाइट पर अपलोड करनी होंगी।

कलाकारों के लिए एक लाख रुपए की व्यवस्था

आयोजनों में प्रस्तुति देने के लिए चुने गए कलाकारों को मानदेय भी दिया जाएगा। संस्कृति विभाग हर जिले को 1 लाख रुपये आवंटित करेगा। अन्य व्यवस्थाएं जिला प्रशासन अपने स्तर से करेगा। सरकार ने कहा कि शक्तिपीठों और मंदिरों को विकसित करने के लिए किए गए कार्यों को बढ़ावा देने के लिए मंदिर परिसर में होर्डिंग्स लगाए जाएं।

क्या बोले संस्कृति विभाग के प्रधान सचिव?

विभाग के प्रधान सचिव मुकेश कुमार मेश्राम ने कहा कि उत्तर प्रदेश में पहले भी इस तरह के आयोजन होते रहे हैं। नवरात्र से पहले उन्होंने जिलों को सिर्फ एक रिमाइंडर जारी किया था। मेश्राम ने कहा कि नौ दिनों के उत्सव के दौरान मंदिर परिसर में की जाने वाली व्यवस्थाओं के संबंध में जिला प्रशासन को मंदिर समितियों के साथ समन्वय करने का निर्देश दिया गया है। इसका मकसद राज्य में खासकर युवाओं के बीच धार्मिक और सांस्कृतिक पर्यटन को बढ़ावा देना है।

सपा सांसद ने योगी सरकार को घेरा

समाजवादी पार्टी के सांसद एसटी हसन ने योगी सरकार के इस फैसले पर जमकर निशाना साधा है। उन्होंने कहाकि प्रदेश सरकार सिर्फ एक धर्म के आयोजन करा रही है। सरकार को अन्य धर्मों के भी आयोजन कराने चाहिए। एक धर्म को तवज्जो और दूसरे की अनदेखी ठीक नहीं है। उन्होंने कहा कि ये सब राजनीति के लिए किया जा रहा है।

Hariom Dwivedi

Hariom Dwivedi

Next Story