×

DigiLocker: राशन कार्ड धारकों के लिए अच्छी खबर, योगी सरकार जल्द देगी डिजीलॉकर की सुविधा

UP Latest News Today: डिजी लाकर में राशन कार्ड रखने से लोगों को बड़ा लाभ यह होगा कि वन नेशन वन कार्ड योजना के तहत देश में कहीं भी राशन मिलने में आसानी होगी।

Network
Newstrack NetworkPublished By Shreya
Published on: 9 April 2022 9:57 AM GMT
DigiLocker: राशन कार्ड धारकों के लिए अच्छी खबर, योगी सरकार जल्द देगी डिजीलॉकर की सुविधा
X

डिजीलॉकर (फोटो साभार- सोशल मीडिया) 

UP Latest News Today: राज्य सरकार प्रदेश के राशन कार्ड धारकों (Ration Card Holders) को बड़ी सुविधा देने जा रही है। राशनकार्ड धारकों को अब देश में कहीं भी राशन (Ration) लेने में असुविधा नहीं होगी। कोटेदार राशनकार्ड में कमियों का बहाना बनाकर अब टालमटोल नहीं कर सकेंगे। योगी सरकार प्रदेश के 3.6 करोड़ राशन कार्ड धारकों को जल्द ही डिजी लाकर उपलब्ध कराने जा रही है। इसके लिए सरकार ने कार्रवाई तेज कर दी है। सूचना प्रौद्योगिकी विभाग ने इसे अपनी 100 दिन के कार्ययोजना में शामिल किया है।

डिजी लाकर (DigiLocker) में राशन कार्ड रखने से लोगों को बड़ा लाभ यह होगा कि वन नेशन वन कार्ड योजना (One Nation One Ration Card) के तहत देश में कहीं भी राशन मिलने में आसानी होगी। राशन कार्ड के खोने, खराब होने या फटने का डर भी नहीं होगा। वहीं सरकारी सस्ते गल्ले पर दुकानदार राशनकार्ड में कमी का बहाना बनाकर राशन देने से इंकार नहीं कर सकेगा।

इसके अलावा राशन लेने की जानकारी राशन कार्ड पर डिजिटली दर्ज हो सकेगी। प्रदेश में 3.6 करोड़ लोगों के राशन कार्ड के लिए डिजी लाकर उपलब्ध कराने के लिए सूचना और प्रौद्योगिकी विभाग के अधिकारियों को आवश्यक कार्रवाई जल्द पूरे करने के निर्देश दिए गए हैं।

डिजी लाकर एक नजर में

डिजी लाकर एक वर्चुअल लाकर होता है, इसमें जरूरी दस्तावेज जैसे कि पैन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, वोटर आईडी कार्ड आदि सुरक्षित कर सकते हैं। इसमें अकाउंट बनाने के लिए आधार कार्ड जरूरी होता है। इसमें कई तरह के सरकारी प्रमाण पत्र आदि भी स्टोर कर सकते हैं। दस्तावेज को लेकर लोगों को यात्रा करने में मुश्किल होती है।

अगर दस्तावेज खो जाए तो उसे दोबारा बनवाने में मुश्किलों का सामना करना पड़ता है। ऐसे में डिजी लाकर की सुविधा का उपयोग कर अपने दस्तावेज को सुरक्षित किया जा सकता है और दस्तावेज लेकर यात्रा करने से भी बचा जा सकता है।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story