UP Roadways Bus: आ गया महिलाओं के लिए पैनिक बटन, बस इसे दबाते ही अलर्ट जारी

UP Roadways Bus: उत्तर प्रदेश में पहली बार रेलवे की तर्ज पर अब परिवहन निगम की बसों में पैनिक बटन की व्यवस्था की जाएगी।

Shreedhar Agnihotri
Published on: 21 April 2022 3:04 PM GMT
panic button in-buses for women regarding UP roadways bus safety
X

UP Roadways Bus (Photo Newstrack)

UP Roadways Bus Safety: विधानसभा चुनाव से पहले चुनावी संकल्प पत्र में महिला सुरक्षा को लेकर किए गए वादों को प्रदेश सरकार ने पूरा करना शुरू कर दिया हैं। उत्तर प्रदेश में पहली बार रेलवे की तर्ज पर अब परिवहन निगम की बसों में पैनिक बटन की व्यवस्था की जाएगी। इसमें किसी भी प्रकार की दिक्कत होने पर महिला यात्री पैनिक बटन की सुविधा का लाभ ले सकेंगी।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में हुई आज परिवहन निगम की बैठक में इस आशय का फैसला लिया गया। साथ ही मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि छह माह में बस बॉडी रिपेयर, बस स्टेशन सौन्दर्यीकरण का कायाकल्प कर चालक-परिचालक को वर्दी देने का काम करें।

बैठक में कहा गया कि परिवहन विभाग ने गत वर्षों में लोगों के सुगम यात्रा की परिकल्पना को साकार किया है। कोरोना काल में प्रवासी श्रमिकों को अपने गंतव्य तक पहुंचाने में जिस सेवा भाव से कार्य किया गया, वह अभूतपूर्व है। इस मौके पर योगी आदित्यनाथ ने कहा कि विगत 05 साल में 26 हजार से अधिक गांवों को परिवहन निगम की बस सेवा से जोड़ा गया है। अब प्रयास करें कि हर वह गांव जहां बस सेवा सम्भव है, को इस परिवहन सुविधा का लाभ दिलाया जा सके। उन्होंने कहा कि दो हजार नई अनुबन्धित बसों को निगम के बेड़े में शामिल करने और पांच हजार नई बसों को बेड़े में शामिल करने की कार्यवाही तेजी से अमल में लाई जाए।

योगी आदित्यनाथ ने कहा कि प्रदेश में सड़क दुर्घटना से मृत्यु की दर में कमी के लिए व्यापक पैमाने पर कार्य करने की आवश्यकता है। इसके लिए प्रदेश में उच्च शिक्षा और माध्यमिक शिक्षा के सभी विद्यालयों में रोड सेफ्टी क्लब का गठन करने की दिशा में कार्यवाही तेज करें। साथ ही लक्ष्य रखें कि दो वर्षों में प्रदेश में पंजीकृत वाहनों को किसी भी जनपद में फिटनेस की सुविधा दी जा सके। योगी आदित्यनाथ ने कहा कि अंतर जनपदीय फिक्स्ड टाइम एसी बस सेवाएं संचालित की जाएं। साथ ही निगम की बसों द्वारा पार्सल या कुरियर सेवा देना शुरू की जानी चाहिए।

Admin 2

Admin 2

Next Story