×

सस्ता कोरोना जांच: सरकार ने लिया बड़ा फैसला, 2500 की जगह देने होंगे इतने रुपये

यूपी सरकार ने निजी क्षेत्र की प्रयोगशालाओं में किए जाने वाले कोरोना जांच के शुल्क में कम में 900 रुपये की कटौती करते हुए 1600 रुपये तय कर दी है।

Newstrack
Published on: 10 Sep 2020 12:41 PM GMT
सस्ता कोरोना जांच: सरकार ने लिया बड़ा फैसला, 2500 की जगह देने होंगे इतने रुपये
X
सस्ता कोरोना जांच: सरकार ने लिया बड़ा फैसला, 2500 की जगह देने होंगे इतने रुपये (file photo)

लखनऊ: यूपी सरकार ने निजी क्षेत्र की प्रयोगशालाओं में किए जाने वाले कोरोना जांच के शुल्क में कम में 900 रुपये की कटौती करते हुए 1600 रुपये तय कर दी है। कोरोना जांच के शुल्क में दूसरी बार कटौती करने के साथ ही सरकार की ओर से कहा गया है कि निर्धारित किए गए इस शुल्क से अधिक धनराशि लिए जाने वाली प्रयोगशालाओं के खिलाफ कार्यवाही की जायेगी।

ये भी पढ़ें:देहरादून: सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत के ओएसडी उर्वा दत्त भट्ट निकले कोरोना संक्रमित

अपर मुख्य सचिव स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद द्वारा जारी आदेश में कहा

अपर मुख्य सचिव स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद द्वारा जारी आदेश में कहा गया है कि मौजूदा समय में आरअीपीसीआर टेस्ट किट रीजेन्टस तथा वीटीएम किट के दामों में गिरावट आ गई है। इसको देखते हुए निजी प्रयोगशालाओं में किए जाने वाले कोरोना जांचों के शुल्क 2500 रुपये को संशोधित किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि तत्काल प्रभाव से निजी क्षेत्र की प्रयोगशालाओं में कोरोना वायरस के संक्रमण की अधिकतम धनराशि 1600 रुपये निर्धारित की जाती है।

corona corona (social media)

अधिकतम धनराशि 1600 रुपए ही ली जा सकती है

अपर मुख्य सचिव के आदेश में कहा गया है कि ट्रूनेट के कन्फर्मेटरी टेस्ट के लिए भी शुल्क के तौर पर अधिकतम धनराशि 1600 रुपए ही ली जा सकती है। आदेश में कहा गया है कि निजी प्रयोगशालाओं द्वारा उक्त जांच के लिए 1600 रुपये से अधिक लिए जाने या अन्य प्राविधानों का पालन न करने पर एपीडेमिक डिजीज एक्ट-1897 तथा उत्तर प्रदेश महामारी कोविड-19 विनियमावली-2020 के प्राविधानों का उल्लंघन माना जायेगा।

ये भी पढ़ें:होगा जोरदार प्रदर्शन: 21 सितम्बर को माकपा घेरेगी सरकार को, उठाएगी ये मुद्दे

बता दे कि यूपी में कोरोना के प्रसार के दौरान लाकडाउन के समय ही प्रदेश सरकार ने निजी प्रयोगशालाओं को भी कोरोना जांच करने की अनुमति दी थी। पहले यह जांच 4500 रुपये में की जा रही थी लेकिन बीती 23 अप्रैल को शासन ने इसमे संशोधन करते हुए नई दरे जारी करते हुए कहा था कि कोरोना जांच के लिए निजी प्रयोगशालाएं अधिकतम 2500 रुपये शुल्क के तौर पर ले सकती है। हालांकि ओडिशा में निजी प्रयोगशालाओं में कोरोना जांच के लिए केवल 1200 रुपये ही शुल्क तय किया है।

मनीष श्रीवास्तव

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story