×

DA Hike in UP: होली से पहले सीएम योगी ने कर्मचारियों-पेंशनरों को दिया तोहफा, इतने फीसदी DA बढ़ाया!

DA Hike in UP: सूत्रों के मुताबिक राज्य कर्मचारियों और पेंशनरों के डीए में होने वाली बढ़ोत्तरी को लेकर वित्त विभाग की ओर से स्वीकृति दे दी गई है।

Jugul Kishor
Published on: 11 March 2024 3:20 AM GMT (Updated on: 11 March 2024 3:22 AM GMT)
DA Hike in UP
X

DA Hike in UP (Social Media)

DA Hike in UP: उत्तर प्रदेश में योगी सरकार (Yogi Adityanath) ने होली से पहले प्रदेश के कर्मचारियों और पेंशनरों को बड़ा तोहफा दिया है। प्रदेश की योगी सरकार ने राज्यकर्मचारियों (UP Govt Employees) और पेंशनरों (Pensioner) के महंगाई भत्ता (DA) में चार फीसदी की बढ़ोत्तरी को स्वीकृति दे दी है। सूत्रों के मुताबिक वित्त विभाग की ओर से यह स्वीकृति दी गई है। राज्यकर्मचारियों और पेंशनरों को बढ़े हुए महंगाई भत्ते का लाभ जनवरी 2024 से मिलेगा। प्रदेश के करीब 10 लाख राज्यकर्मियों और आठ लाख शिक्षकों को डीए का लाभ मिलेगा। इसके अलावा राज्य के 12 लाख पेंशनरों के महंगाई भत्ते में भी चार प्रतिशत डीए की बढ़ोत्तरी की जाएगी।

सूत्रों के मुताबिक राज्य कर्मचारियों और पेंशनरों के डीए में होने वाली बढ़ोत्तरी को लेकर वित्त विभाग की ओर से स्वीकृति दे दी गई है। उम्मीद की जा रही है, आज यानी सोमवार शाम तक इसकी आधिकारिक घोषणा कर दी जाएगी। आधिकारिक घोषणा होने के बाद राज्य के कर्मचारियों और पेंशनरों को बड़ा लाभ होगा। प्रदेश में चार प्रतिशत के डीए की बढ़ोत्तरी होगी, जिससे महंगाई भत्ता बढ़कर 50 प्रतिशत हो जाएगा। इस वृद्धि के साथ ही राज्य के खजाने पर करीब 314 करोड़ रूपयों को अतिरिक्त भार पड़ेगा।

केंद्र सरकार बढ़ा चुकी है महंगाई भत्ता

बता दें कि केंद्र की मोदी सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनरों के महंगाई भत्ते में चार प्रतिशत की बढ़ोत्तरी की घोषणा कर चुकी है। मोदी सरकार के ऐलान के साथ ही लगभग 1 करोड़ से ज्यादा केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनरों को 1 जनवरी से देय महंगाई भत्ते में 4 प्रतिशत की बढ़ोतरी की सौगात मिल गई है। सात मार्च को केंद्रीय कैबिनेट की बैठक हुई थी, उसके बाद ही चार प्रतिशत डीए बढ़ाने की घोषणा की गई थी। इसके साथ ही केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 46 प्रतिशत से बढ़कर 50 प्रतिशत हो गया है। केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता बढ़ने के बाद अब उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने चार प्रतिशत डीए बढ़ाने को स्वीकृति दे दी है।

Jugul Kishor

Jugul Kishor

Content Writer

मीडिया में पांच साल से ज्यादा काम करने का अनुभव। डाइनामाइट न्यूज पोर्टल से शुरुवात, पंजाब केसरी ग्रुप (नवोदय टाइम्स) अखबार में उप संपादक की ज़िम्मेदारी निभाने के बाद, लखनऊ में Newstrack.Com में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं। भारतीय विद्या भवन दिल्ली से मास कम्युनिकेशन (हिंदी) डिप्लोमा और एमजेएमसी किया है। B.A, Mass communication (Hindi), MJMC.

Next Story