×

योगी सरकार ने बढ़ाई विधायकों की निधि, अब सालाना मिलेंगे 5 करोड़, तीन साल में चार गुना बढ़ा

विधायक निधि बढ़ाने की मांग को योगी सरकार ने अपने दूसरे कार्यकाल के पहले बजट सत्र में पूरा कर दिया गया है। विधायकों की निधि तीन करोड़ से बढ़ाकर पांच करोड़ कर दी गई है।

Rahul Singh Rajpoot
Published on: 31 May 2022 12:40 PM GMT
Yogi government increased the funds of MLAs, now 5 crores will be available annually, increased four times in three years
X

लखनऊ: योगी सरकार ने बढ़ाई विधायकों की निधि

Lucknow: उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) में विधायक निधि (MLA fund) बढ़ाने की मांग को योगी सरकार ने अपने दूसरे कार्यकाल के पहले बजट सत्र में पूरा कर दिया गया है। अब विधायकों की निधि तीन करोड़ से बढ़ाकर पांच करोड़ कर दी गई है। यानी एक विधायक को पांच साल के कार्यकाल में अपने क्षेत्र में खर्च के लिए 25 करोड़ की निधि मिलेगी। जिसे वह अपने विधानसभा क्षेत्र के विकास पर खर्च कर सकेगा। अभी तक 5 साल के कार्यकाल में 15 करोड़ की निधि मिलती थी। इससे पहले योगी सरकार (Yogi Sarkar) ने मार्च 2021 में विधायकों की निधि तीन करोड़ रुपए की थी।

सरकार की योजना के मुताबिक विधायक निधि से क्षेत्र की जनता के चिकित्सा सेवा के लिए 25 लाख और किसी आपदा के समय सहयोग राशि के रूप में अपनी निधि से पैसा दे सकते हैं। इसके अलावा विधायक अपनी निधि से क्षेत्र के विकास जैसे- सड़क, पेयजल, स्वास्थ्य, शिक्षा जैसी आम लोगों से जुड़े बुनियादी विषयों पर खर्च करता है। विधायक निधि बढ़ने से अब विधायक अपने क्षेत्र में अधिक विकास का कार्य करा सकेगा। क्योंकि उसे सालीना 5 करोड़ रुपया मिलेगा। जिसे वह विकास कार्यों पर खर्च कर अपने क्षेत्र की जनता के लिए कार्य कर उनका भरोसा जीत सकेगा।

योगी सरकार ने तीसरी बार बढ़ाई विधायक निधि

इससे पहले योगी सरकार ने अपने पहले कार्यकाल में दो बार विधायक निधि को बढ़ाया था पहले 2019 में विधायक निधि को डेढ़ करोड़ रुपए से बढ़ाकर दो करोड़ साली ना किया गया था जिसके बाद मार्च 2021 में इसे दो करोड़ से बढ़ाकर तीन करोड़ कर दिया गया था।

विधायकों की निधि बढ़ाकर पांच करोड़ किया गया

दूसरे कार्यकाल के पहले बजट सत्र के आखिरी दिन आज सरकार ने विधायकों की मांग पर निधि को बढ़ाकर पांच करोड़ कर दिया है इस सत्र में हम विधायकों ने सरकार से विधायक निधि बढ़ाने की गुजारिश की थी जिस पर वित्त मंत्री मुख्यमंत्री ने संज्ञान लिया और आज बजट सत्र के आखिरी दिन विधायकों की निधि बढ़ाकर पांच करोड़ करने की घोषणा कर दी गई है।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story