×

UP News: अब ऑक्सीजन को लेकर प्रदेश में नहीं मचेगा हाहाकार, योगी सरकार ने उठाया बड़ा कदम

UP News: योगी सरकार प्रदेश में ऑक्सीजन प्लांट लगाने के लिए निजी कंपनियों को आमंत्रित कर रही है। उन्हें कई तरह की छूट प्रदान कर यहां निवेश के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है।

Krishna Chaudhary
Published on: 3 Oct 2023 3:17 AM GMT (Updated on: 3 Oct 2023 4:20 AM GMT)
Yogi government
X

Yogi government  (photo: social media )

UP News: कोरोना महामारी की दूसरी लहर में देशभर में ऑक्सीजन को लेकर हाहाकार मच गया था। बड़ी संख्या में लोगों की जान केवल इसलिए चली गई क्योंकि उन्हें वक्त पर ऑक्सीजन नहीं मिल सका। उत्तर प्रदेश भी इससे अछूता नहीं था। लिहाजा तब से ही सरकार ने प्रदेश में ऑक्सीजन की पर्याप्त उपलब्धता सुनिश्चित करने पर काम करना शुरू कर दिया। योगी सरकार प्रदेश में ऑक्सीजन प्लांट लगाने के लिए निजी कंपनियों को आमंत्रित कर रही है। उन्हें कई तरह की छूट प्रदान कर यहां निवेश के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है।

ऑक्सीजन प्लांट स्थापित करने को लेकर राज्य सरकार द्वारा जो नई नीति बनाई गई है, उसके तहत जरूरत के आधार पर अनापत्ति प्रमाण पत्र, बिजली और पानी कनेक्शन की सुविधाएं दी जाएंगी। प्लांट लगाने के लिए कंपनियों को पहले 15 नवंबर 2023 तक की समयसीमा दी गई थी, जिसे अब कंपनियों के अनुरोध पर बढ़ाकर 15 मई 2024 कर दिया गया है। योगी सरकार इस संबंध में जल्द ही कैबिनेट की बैठक से प्रस्ताव पास कराने की तैयारी में है।

2021 में कैबिनेट से मिली थी नीति को मंजूरी

देश में कोरोना की दूसरी लहर 2021 के अप्रैल से जून के बीच आई थी। इस दौरान अस्पतालों में मरीजों की बाढ़ आ गई थी और ऑक्सीजन की डिमांड इतनी बढ़ गई थी कि इसकी आपूर्ति पूरी नहीं हो पा रही थी। यूपी सरकार ने कोरोना महामारी के दौरान ऑक्सीजन की जरूरतों को देखते हुए उत्तर प्रदेश ऑक्सीजन उत्पादन प्रोत्साहन नीति-2021 को मंजूरी दी थी। इस नीति का मकसद प्रदेश में निजी कंपनियों को ऑक्सीजन प्लांट लगाने के लिए प्रोत्साहित करना था। इस नीति के तहत प्लांट लगाने वाली कंपनियों को 30 माह के भीतर उत्पादन शुरू करना है। तभी उन्हें सरकार से कोई अनुदान मिल पाएगा।

कंपनियां पिछले काफी समय से इस समयसीमा को बढ़ाने की मांग कर रही थीं। जिसे आखिरकार सरकार ने मानते हुए छह महीने का अतिरिक्त समय उन्हें दिया है। अब इस अवधि में कंपनियों को प्लांट से वाणिज्यिक उत्पादन शुरू करना होगा।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story