×

UP News: डेंगू, मलेरिया से बचाव के लिए छात्र-छात्राओं को फुल पैंट-शर्ट पहनकर स्कूल आने के निर्देश

UP News: प्रत्येक विद्यालय में स्वास्थ्य नोडल अध्यापक तैनात किए जाने के निर्देश दिए गए हैं, जो विद्यार्थियों को डेंगू, मलेरिया और चिकनगुनिया जैसे संचारी रोगों से बचाव के लिए जागरूक करेंगे।

Anant kumar shukla
Published on: 22 Sep 2023 11:22 AM GMT
yogi government issued order up school students wearing full pant shirt
X

yogi government issued order up school students wearing full pant shirt (Photo-Social Media)

UP News: प्रदेश में तेजी से फैल रहे डेंगू मलेरिया जैसे संचारी रोगों से बचाव के लिए सरकार ने निर्देश दिए हैं कि परिषदीय स्कूलों में विद्यार्थियों को फुल पैंट-शर्ट में आने के लिए प्रेरित किया जाए। इसके अलावां विद्यालय कैंपस में कहीं भी पानी का जमाव न होने दिया जाए। मच्छरों से बचाव के लिए लगातार फागिंग कराई जाए। इसके अलावा नोडल अध्यापकों के माध्यम से डेंगू, मलेरिया और चिकनगुनिया जैसे संचारी रोगों के प्रति जागरुक किया जाए।

बता दें कि सीएम योगी के निर्देश के बाद बेसिक शिक्षा निदेशक डॉ. महेंद्र देव ने बेसिक शिक्षा अधिकारियों को पत्र जारी किया। पत्र में तीन अक्टूबर से शुरू हो रहे संचारी रोग नियंत्रण अभियान में बेशिक शिक्षा विभाग की सक्रिय भागीदारी निभाने के लिए कहा गया है। परिषदीय स्कूलों और निजी स्कूलों में संचारी रोगों के प्रति जागरुकता अभियान चलाया जाए। पत्र में सभी निर्देशों का कड़ाई से पालन करने के लिए कहा गया है।

स्वास्थ्य व्यवस्था की समुचित व्यवस्था के निर्देश

नोडल अधिकारी द्वारा जारी पत्र में सभी परिषदीय विद्यालयों में फुल पैंट-शर्ट पहनकर आने के निर्देश दिए गए हैं, जिससे डेंगू, मलेरिय जैसे अन्य संचारी रोगों से फैलने से रोका जा सके। यदि विद्यालय में अधिक छात्र-छात्राएं बिमार हैं तो तुरंत पीएचसी, सीएचसी के डॉक्टरों से परीक्षण कराकर समुचित उपचार कराए जाने के निर्देश दिए गए हैं।

विद्यालय के आसपास न हो जलभराव

संचारी रोगों से बचाव के लिए निर्देश दिए गे हैं कि स्कूल के प्रांगण के साथ-साथ आसपास साफा-सफाई के साथ जलभराव न हो इसका विशेष ध्यान रखा जाए। विद्यालय प्रांगण में गमलों, टायरों, बोलतों आदि में लगाए गए पौधों में भी जलभराव न हो। स्थानीय निकाय के पदाधिकारियों से समन्वय स्थापित कर स्कूल के आसपास मच्छरों से संबंधित फागिंग कराई जाए।

प्रत्येक विद्यालय में नियुक्त होंगे नोडल अध्यापक

नोडल अधिकारी द्वारा जारी निर्देश में कहा गया है कि प्रत्येक विद्यालय में स्वास्थ्य नोडल अध्यापक तैनात किए जाएं, जो विद्यार्थियों को डेंगू, मलेरिया और चिकनगुनिया जैसे संचारी रोगों से बचाव के लिए जागरूक करेंगे।

Anant kumar shukla

Anant kumar shukla

Content Writer

अनंत कुमार शुक्ल - मूल रूप से जौनपुर से हूं। लेकिन विगत 20 सालों से लखनऊ में रह रहा हूं। BBAU से पत्रकारिता में पोस्ट ग्रेजुएशन (MJMC) की पढ़ाई। UNI (यूनिवार्ता) से शुरू हुआ सफर शुरू हुआ। राजनीति, शिक्षा, हेल्थ व समसामयिक घटनाओं से संबंधित ख़बरों में बेहद रुचि। लखनऊ में न्यूज़ एजेंसी, टीवी और पोर्टल में रिपोर्टिंग और डेस्क अनुभव है। प्रिंट, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया प्लेटफॉर्म पर काम किया। रिपोर्टिंग और नई चीजों को जानना और उजागर करने का शौक।

Next Story