×

UP News: योगी सरकार का बड़ा ऐलान! हर महीने बच्चों को मिलेंगे इतने रुपये, विद्या योजना के लिए करना होगा आवेदन

Uttar Pradesh: अब तक ऐसी सैकड़ों योजनाएं उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा संचालित है। इसी क्रम में यूपी सरकार ने गरीब बच्चों के लिए श्रमिक विद्या योजना का भी शुभारंभ किया है।

Aakanksha Dixit
Written By Aakanksha Dixit
Published on: 11 Jan 2024 11:36 AM GMT
CM Yogi Started Shramik Vidya Yojana
X

CM Yogi Started Shramik Vidya Yojana (Photo: Social Media)

UP News: बच्चों से लेकर बुजुर्ग व्यक्तियों तक सभी के लिए उत्तर प्रदेश की सरकार विभिन्न प्रकार की योजनाएं लाती रहती हैं, जिसका लाभ लाखों लोग उठाते हैं। किसी व्यक्ति को पेंशन योजना का लाभ मिल रहा है, तो किसी व्यक्ति को वृद्धा पेंशन स्कीम का। अब तक ऐसी सैकड़ों योजनाएं उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा संचालित है। इसी क्रम में यूपी सरकार ने गरीब बच्चों के लिए श्रमिक विद्या योजना का भी शुभारंभ किया है। इसके अंतर्गत हर महीने बच्चों को बारह सौ रुपये मिलेंगे।

क्या है श्रमिक विद्या योजना?

श्रमिक विद्या योजना के तहत लड़कों को ₹1000 और लड़कियों को ₹1200 प्रति माह दिए जाने की सुविधा प्रदान की जाएगी। इस योजना का उद्देश्य गरीब तथा अनाथ बच्चों को शिक्षा से जोड़ना है। दरअसल, कई परिथतियों में ऐसा होता है कि अधिकांश बच्चों के माता-पिता नहीं होते हैं या फिर घर की आर्थिक स्थिति सही न होने की वजह से भी अपनी पढ़ाई छोड़कर मजदूरी करने लगते हैं। उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा चलायी चलाई गयी इस योजना के जरिये वे बच्चे फिर से अपनी शिक्षा पुनः प्राप्त कर सकते हैं। उत्तर प्रदेश सरकार ने आठवीं, नवीं, दसवीं में पढ़ाई करने वाले छात्रों को अलग से ₹6000 भी देती हैं। जानकारी के मुताबिक इस योजना का लाभ 20 जिलों के 2000 से अधिक बच्चे उठाएंगे।

किन बच्चों को मिलेगा इस योजना का लाभ

इस योजना का लाभ उन बच्चों को मिलेगा जिनके माता अथवा पिता में से किसी एक या दोनों की मृत्यु हो चुकी हो अथवा दोनों ही स्थाई रूप से विकलांग हो। या फिर परिवार के पास किसी भी प्रकार की जमीन या ज़ायदाद न हो। इसके आलावा घर का मुखिया अगर किसी असाध्य रोग से ग्रसित है तो ऐसी स्थिति में वह बच्चा उस स्कीम का लाभ उठा सकता है।

ये लगेंगे डॉक्यूमेंट्स

आधार कार्ड

पैन कार्ड

निवास प्रमाण पत्र

मोबाइल नंबर

पासपोर्ट साइज फोटो

इस साइट पर जाकर करें अप्लाई

सबसे पहले यूपी सरकार के बाल श्रमिक विद्या योजना की साइट https.//www.bsvy.in/Home/Index#DVAboutUS पर जाएं। यहां पर आपको पंजीकरण/रजिस्ट्रेशन का विकल्प मिलेगा।

इस पर क्लिक करने के बाद मांगी गई सभी जानकारी को भर दें।

अब यूजर आईडी की मदद से लॉगिन कर लें।

वहां जाकर बाकी सभी डिटेल भरकर सबमिट कर दें।

Aakanksha Dixit

Aakanksha Dixit

Content Writer

नमस्कार मेरा नाम आकांक्षा दीक्षित है। मैं हिंदी कंटेंट राइटर हूं। लेखन की इस दुनिया में मैने वर्ष २०२० में कदम रखा था। लेखन के साथ मैं कविताएं भी लिखती हूं।

Next Story