UP में बम से उड़ेंगे अपराधियों के महल, बुलडोजर के बाद बाबा डायनामाइट का माफियाओं पर एक्शन

UP News Today: लखनऊ विकास प्राधिकरण अब अवैध इमारतों को गिराने के लिए बुलडोजर की जगह डायनामाइट का भी इस्तेमाल करेगा।

Rahul Singh Rajpoot
Report Rahul Singh RajpootPublished By Shreya
Published on: 5 April 2022 5:08 PM GMT
LDA use dynamite to demolish Illegal buildings
X

LDA use dynamite to demolish Illegal buildings (कॉन्सेप्ट फोटो- न्यूजट्रैक)

UP News Today: उत्तर प्रदेश में सबसे हिट स्लोगन 'बाबा का बुलडोजर' को लेकर आए दिन खबरें आती रहती हैं। कहीं वह माफियाओं के आलीशान बंगलों पर चलता है तो कहीं अवैध जमीन को खाली कराने के लिए। लखनऊ विकास प्राधिकरण (LDA) का भी बुलडोजर खूब गरज रहा है और अवैध जमीनों को कब्जा मुक्त कराया जा रहा है। साथ ही बिना नक्शा पास कराए जो निर्माण हुआ है उसे धराशाई किया जा रहा है।

इसी कार्रवाई को तेज करने के लिए अब एलडीए उपाध्यक्ष अक्षय त्रिपाठी (LDA Vice President Akshay Tripathi) ने फैसला किया है कि अब बुलडोजर की जगह डायनामाइट (Dynamite) से अवैध इमारतों को गिराया जाएगा। क्योंकि इसमें खतरा कम और टाइम की बचत होगी।

बड़ी बिल्डिंग को गिराने के लिए किया जाएगा डायनामाइट का इस्तेमाल

वीसी अक्षय त्रिपाठी के मुताबिक, जो बिल्डिंग छोटी होती हैं वहां बुलडोजर के जरिए से उस इमारत को आसानी से गिरा दिया जाता है लेकिन बड़ी बिल्डिंग को गिराने में बुलडोजर से समय लगता है और खतरा भी रहता है। इसलिए अब फैसला किया गया है कि बड़ी बिल्डिंग को गिराने के लिए डायनामाइट का इस्तेमाल किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि हमने बाहर से इसके लिए टेक्निकल स्टाफ भी बुलाया है। ऐसी बिल्डिंगों को चिन्हित कर इस टीम का उपयोग किया जाएगा। जिससे समय की बचत होगी और जल्दी इन अवैध इमारतों को धराशाई भी कर दिया जाएगा। अक्षय त्रिपाठी ने कहा अभी तक यह भी देखा जाता था कि बिल्डिंग को गिराते समय नुकसान भी होता था लेकिन अब इससे बचा जाएगा इसी दिशा में यह फैसला लिया गया है।

योगी सरकार के दूसरे कार्यकाल में ताबड़तोड़ हो रही बुलडोजर कार्रवाई

जाहिर है योगी सरकार के पहले कार्यकाल में पूरे प्रदेश में बड़ी-बड़ी इमारतों को बुलडोजर से जमींडोज कर दिया गया था। वह चाहे बाहुबली अतीक अहमद रहे हों या मुख्तार अंसारी इनके आलीशान बंगले और अवैध इमारतों को प्रशासन ने चंद घंटों में तबाह कर दिया था। योगी सरकार के दूसरी बार सत्ता में लौटते ही एक बार फिर से उत्तर प्रदेश में बुलडोजर गरज रहा है। लखनऊ विकास प्राधिकरण ने भी कई अवैध इमारतों पर ताबड़तोड़ कार्यवाही कर उसे गिराया है। इसी कड़ी में अब बीसी अक्षय त्रिपाठी ने यह बड़ा फैसला किया है कि अब बड़ी इमारतों को गिराने के लिए डायनामाइट का प्रयोग किया जाएगा।

यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का हिट फार्मूला बुलडोजर को अब कई और बीजेपी शासित राज्यों में भी वहां की सरकारें अपनाने लगी है. सबसे पहले मध्य प्रदेश की शिवराज सिंह सरकार ने इसे अपनाया है. शिवराज सिंह भी अब एक्शन में हैं वह गुंडे माफियाओं द्वारा अवैध रूप से कब्जा की गई जमीनों को बुलडोजर से खाली करा रहे हैं. जिन जगहों पर बड़ी इमारतें बनी है उसे गिराया भी जा रहा है. पिछले दिनों मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के निर्देश पर रीवा जिला प्रशासन ने पुलिस, नगर निगम की टीम की मौजूदगी में शातिर बदमाश विजय पटेल के मकान को धराशाई कर दिया था. इसके अलावा मध्यप्रदेश में और भी जगह प्रशासन द्वारा ताबड़तोड़ बुलडोजर से बदमाशों पर शिकंजा कसे जा रहे हैं।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story