×

UP Government: योगी सरकार का जोर 18 नई नगर पंचायतों में नागरिक सुविधाएं जुटाने पर

UP Government: यूपी मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 18 नई नगर पंचायतों के गठन के बाद बुधवार को नगरीय विकास विभाग की नागरिक सुविधाओं में सुधार की प्रगति की कार्ययोजना की समीक्षा की।

Ramkrishna Vajpei
Published on: 28 July 2022 5:10 AM GMT
UP CM Yogi Adityanath
X

UP CM Yogi Adityanath (image social media)

Click the Play button to listen to article

UP Government: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 18 नई नगर पंचायतों के गठन के बाद बुधवार को नगरीय विकास विभाग की नागरिक सुविधाओं में सुधार की प्रगति की कार्ययोजना की समीक्षा की। इस दौरान मुख्यमंत्री ने परियोजनाओं की प्रगति की निगरानी को कहा। सीएम योगी ने अधिकारियों को नवगठित नगर परिषदों में किए जाने वाले विकास और बुनियादी ढांचे से संबंधित कार्यों की समीक्षा करने को कहा। साथ ही सीएम ने वरिष्ठ अधिकारियों को एक नई योजना के तहत परियोजनाओं की प्रगति की निगरानी करने को भी कहा, जिसे मुख्यमंत्री नई नगर निर्माण योजना कहा जाता है।

योगी सरकार ने हाल ही में, यूपी सरकार ने 18 नई नगर परिषदों (नगर पंचायतों) की स्थापना और 20 नगरपालिका परिषदों (नगर पालिका परिषदों) की सीमा का विस्तार करने का निर्णय लिया था। जानकारी के मुताबिक शहरों और कस्बों के लिए 600 करोड़ रुपये से अधिक की धनराशि स्वीकृत की गई, जो स्थानीय निकायों द्वारा शासित हैं। सरकार के इस फैसले से उत्तर प्रदेश के प्रमुख शहरों में बुनियादी ढांचे और नागरिक सुविधाओं को और बढ़ावा मिलेगा क्योंकि राज्य के शहरी विकास विभाग ने दो महीने के भीतर 615 करोड़ रुपये की परियोजनाओं को शुरू करने की घोषणा की है।

उस से जुड़े विभाग ने इस सप्ताह केंद्र और राज्य सरकार से फंड हासिल किया है। अमृत 2.0 कार्यक्रम के तहत धन का बड़ा हिस्सा जलापूर्ति सेवाओं, सीवरेज सुविधाओं, पानी की नालियों, परिवहन सुविधाओं और कस्बों के हरित स्थानों को मजबूत करने में लगाया जाएगा। विभाग ने कानपुर के लिए 93 करोड़ रुपये आरक्षित किए हैं, जबकि वही योजना के तहत देवरिया, हरदोई और सोनभद्र में श्मशान घाट विकसित करने पर करीब 1.6 करोड़ रुपये खर्च किए जाने हैं।

Prashant Dixit

Prashant Dixit

Next Story