UP News: थूक मिलाकर खाना खिलाने वालों की अब खैर नहीं! योगी सरकार कर रही अध्यादेश लाने की तैयारी

UP News: इस संबंध में मंगलवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ इस अध्यादेश को लेकर अधिकारियों के साथ बैठक करने वाले हैं। कहा जा रहा है कि योगी सरकार छद्म एवं सौहार्द विरोधी क्रियाकलाप निवारण एवं थूकना प्रतिषेध अध्यादेश 2024 और यूपी प्रिवेंशन ऑफ़ कॉन्टेमिनेशन इन फूड (कंज्यूमर राइट टू नो) अध्यादेश 2024 लाने जा रही है।

Network
Newstrack Network
Published on: 15 Oct 2024 4:38 AM GMT
CM Yogi
X

CM Yogi (photo: social media )

UP News: हाल ही के दिनों में सोशल मीडिया पर ऐसे कई वीडियो सामने आए जिसमें यह देखा गया कि खाने की चीजों में या खाने में थूका गया और उसके बाद उसे लोगों को परोसा गया। अब ऐसा करने वालों की खैर नहीं होगी खासकर यूपी में। क्योंकि यहां की योगी आदित्यनाथ सरकार खाने में थूक मिलाने या थूक मिला हुआ खाना परोसने की बढ़ती घटनाओं को लेकर काफी सख्त हो गई है। इसके खिलाफ अब यूपी की योगी सरकार नया कानून लाने जा रही है।

इस संबंध में मंगलवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ इस अध्यादेश को लेकर अधिकारियों के साथ बैठक करने वाले हैं। कहा जा रहा है कि योगी सरकार छद्म एवं सौहार्द विरोधी क्रियाकलाप निवारण एवं थूकना प्रतिषेध अध्यादेश 2024 और यूपी प्रिवेंशन ऑफ़ कॉन्टेमिनेशन इन फूड (कंज्यूमर राइट टू नो) अध्यादेश 2024 लाने जा रही है।

थूककर खाना खिलाने वालों के लिए सजा

बताया जा रहा है कि इन दोनों अध्यादेशों को जल्द ही अमल में लाया जाएगा। इन अध्यादेशों के जरिए थूककर खाना खिलाने वालों के लिए सजा के कड़े प्रावधान किए जा सकते हैं। इसके लिए अब हर शख्स को अपने खाने के बारे में पूरी जानकारी लेने का अधिकार होगा। यह दोनों अध्यादेश एक-दूसरे से जुड़े हुए हैं यानी खाना कहां बन रहा है और उसे कौन बना रहा है या फिर जो खाना बना है वह कैसा है। किसी भी ग्राहक को अपने खानपान के बारे में सारी जानकारी जानने का अधिकार। वह खाना खरीदने और खाने से पहले इस बारे में पूरी जानकारी ले सकता है।

मुख्यमंत्री की अधिकारियों के साथ अहम बैठक

दरअसल इन दोनों अध्यादेशों के बाद अब सरकार खाने-पीने की आजादी के साथ-साथ खाने-पीने की जानकारी की आजादी भी ग्राहकों को देना सुनिश्चित करने जा रही है। बताया जा रहा है कि इन दोनों अध्यादेशों को लेकर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की आज यानी मंगलवार को अपर मुख्य सचिव गृह दीपक कुमार, आशीष सिंह (गृह विभाग), संजीव गुप्ता (गृह सचिव डीजीपी) के साथ ही संबंधित अधिकारियों के साथ अहम बैठक होने वाली है।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story