×

Loudspeaker Controversy: एक्शन में योगी सरकार, प्रदेश भर में 6031 लाउडस्पीकरों को हटाया गया

UP Latest News : यूपी सरकार लाउडस्पीकरों को लेकर सख्त रवैया अपना रही है। प्रदेश में अब तक कुल 6031 लाउडस्पीकरों को हटा दिया गया, तो वहीं 29,674 की ध्वनि कम कर दी गयी है।

Bishwajeet Kumar
Written By Bishwajeet Kumar
Published on: 27 April 2022 9:53 AM GMT
Yogi Adityanath government action against Loudspeaker
X

Yogi Adityanath government action against Loudspeaker (Image Credit : Social Media)

Loudspeaker Controversy : देशभर में चल रहे लाउडस्पीकर विवाद के बीच उत्तर प्रदेश सरकार प्रदेश में लाउडस्पीकर के खिलाफ लगातार कार्रवाई कर रही है। प्रदेश में अब तक अलग-अलग जनपदों के धार्मिक स्थलों से कुल 6 हजार से अधिक लाउडस्पीकर (Loudspeaker) हटा दिए गए हैं, वहीं 29 हजार के करीब लाउडस्पीकर तथा अन्य ध्वनि यंत्रों की आवाज कम कर दी गई है। अगर राजधानी लखनऊ के आंकड़ों को देखें तो लखनऊ में ही 433 लाउडस्पीकर को प्रशासन ने हटा दिया है। साथ ही कई अन्य धार्मिक जगहों पर प्रशासन ने लाउडस्पीकर की ध्वनि को कम भी करवाया है।

हाई कोर्ट का नियमों का पालन

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Chief Minister Yogi Adityanath) ने बीते कुछ दिन पहले लाउडस्पीकर को लेकर कहा था कि प्रदेश के सभी धार्मिक एवं अन्य सार्वजनिक स्थलों पर हाई कोर्ट की गाइडलाइन का पालन करते हुए ही लाउडस्पीकर का उपयोग किया जा सकेगा। साथ ही मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा था कि कहीं पर भी अगर गाइडलाइन के खिलाफ लाउडस्पीकर का उपयोग करता है कोई पाया गया तो उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई होगी।

अब तक के आंकड़ों को देखें तो उत्तर प्रदेश में विभिन्न धार्मिक स्थलों से हाई कोर्ट के दिशा निर्देश का पालन ना करने वाले कुल 6,031 लाउडस्पीकरों को प्रशासन ने हटा दिया है। इसके अलावा प्रशासन की ओर से प्रदेश भर में अलग-अलग धार्मिक स्थलों से 29,674 लाउडस्पीकरों की ध्वनि कम कर दी गयी है।

गोरखनाथ मंदिर पर भी कम किया गया लाउडस्पीकर का आवाज

लाउडस्पीकर के खिलाफ योगी आदित्यनाथ सरकार सभी समुदायों के धार्मिक स्थलों पर कार्रवाई कर रही है। इसी सिलसिले में प्रशासन ने गोरखपुर स्थित गोरखनाथ मंदिर (Gorakhnath Temple) में भी लाउडस्पीकर के आवाज को कम कर दिया है। साथ ही लाउडस्पीकर के मुख को सड़क की ओर से हटाकर मंदिर परिसर की ओर कर दिया गया है।

गोरखनाथ मंदिर के अलावा श्री कृष्ण जन्म भूमि से भी प्रशासन ने कई लाउड स्पीकर ओं को हटा दिया है। साथ ही जो लाउडस्पीकर हाई कोर्ट के दिशा निर्देशों का पालन करके लगाया गया था उनकी ध्वनि को कम कर दिया गया है। इन सबके अलावा उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद नोएडा कन्नौज समेत कई अन्य जिलों में भी हाई कोर्ट की गाइडलाइन का पालन ना करने वाले सभी धार्मिक स्थलों से लाउडस्पीकर को हटा दिया गया है या फिर उनकी ध्वनि को कम कर दिया गया है।

Bishwajeet Kumar

Bishwajeet Kumar

Next Story