×

किसानों को संतुष्ट करने में सफल योगी सरकार, इन योजनाओं से खुश UP के किसान

पिछले दो महीने से चल रहे अपने आंदोलन को लेकर भले ही दिल्ली में किसानों को संतुष्ट न किया जा सका हो पर प्रदेश की योगी सरकार लगातार किसानों को संतुष्ट करने में अबतक सफल साबित हुई है।

Ashiki
Published on: 26 Jan 2021 4:48 PM GMT
किसानों को संतुष्ट करने में सफल योगी सरकार, इन योजनाओं से खुश UP के किसान
X
किसानों को संतुष्ट करने में सफल रही योगी सरकार

लखनऊ: पिछले दो महीने से चल रहे अपने आंदोलन को लेकर भले ही दिल्ली में किसानों को संतुष्ट न किया जा सका हो पर प्रदेश की योगी सरकार लगातार किसानों को संतुष्ट करने में अबतक सफल साबित हुई है। प्रदेश में किसानों के हितों के लिए चल रही योजनाओं के चलते इस प्रदेश के किसानों का समर्थन भी देश के इतने बडे आंदोलन को नहीं मिल पाया।

किसान समाधान दिवस का होगा आयोजन

इसके अलावा यूपी में आगामी 1 फरवरी से 3 फरवरी के मध्य किसान समाधान दिवस के रूप में प्रदेश के विकास खण्डों में अभियान चलाकर प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के लाभ से वंचित किसानों को लाभ मुहैया कराया जायेगा। इस अवसर पर इनवैलिड आधार एवं आधार के अनुसार नाम सही किये जायेंगे।

ये भी पढ़ें: UP में बसंत पंचमी पर ‘अभ्युदय योजना’ का होगा शुभारंभ, जानें किसे मिलेगा फायदा

प्रदेश में कृषि विभाग द्वारा संचालित योजनाओं का लाभ सभी किसानों को मिल सके, इसके लिये पूर्ण पारदर्शी व्यवस्था की गयी है। प्रदेश के 27 लाख से अधिक किसानों को विभिन्न योजनान्तर्गत 678 करोड़ रूपये का अनुदान दिया गया है। प्रदेश में न्यूनतम समर्थन मूल्य पर गेहूं, धान के साथ-साथ दलहन एवं तिलहन की भी खरीद सुनिश्चित की गयी है। कोविड-2019 की विषम परिस्थितिया में भी प्रदेश सरकार द्वारा न्यूनतम समर्थन मूल्य पर 36 लाख मी0टन गेहूँ एवं 53 लाख मीट्रिक टन धान की खरीद की गयी है।

प्रदेश सरकार द्वारा गन्ना किसानों को 1.15 लाख करोड़ रूपये के गन्ना मूल्य का भुगतान किया जा चुका है। इसके अतिरिक्त प्रदेश के 2.30 करोड़ से अधिक किसानों के खाते में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ दिया जा चुका है। इसके अतिरिक्त बीज विधायन संयंत्रों की स्थापना हेतु 28 एफपीओ को ब्याजमुक्त 60-60 लाख रूपये का अनुदान दिया गया। इसके अंतर्गत 44 जनपदों के 106 अन्य एफपीओ द्वारा भी आवेदन किया गया है। यही कारण है कि देश में खाद्यान्न उत्पादन की दृष्टि से उत्तर प्रदेश प्रथम स्थान पर है, लेकिन उत्तर प्रदेश कृषि क्षेत्र में देश में प्रत्येक स्तर पर प्रथम स्थान प्राप्त कर सकता है।

श्रीधर अग्निहोत्री

ये भी पढ़ें: गणतंत्र दिवस: यूपी की झांकी में दिखा राम मंदिर, बनी परेड का केंद्र, सबको था इंतज़ार

Ashiki

Ashiki

Next Story