गणतंत्र दिवस: यूपी की झांकी में दिखा राम मंदिर, बनी परेड का केंद्र, सबको था इंतज़ार

आज 72वें गणतंत्र दिवस को बड़ी ही धूमधाम से मनाया गया। इस साल गणतंत्र दिवस के मौके पर कई चीजें बेहद नई दिखीं थी।वही हर साल की तरह इस साल भी सभी राज्यों ने अपनी संस्कृति, भाषा और साहित्य, संगीत की झलक दिखाई।

Published by Monika Published: January 26, 2021 | 9:22 pm
झांकी

झांकी (file pic )

नई दिल्ली : आज 72वें गणतंत्र दिवस को बड़ी ही धूमधाम से मनाया गया। इस साल गणतंत्र दिवस के मौके पर कई चीजें बेहद नई दिखीं थी।वही हर साल की तरह इस साल भी सभी राज्यों ने अपनी संस्कृति, भाषा और साहित्य, संगीत की झलक दिखाई। कोरोना महामारी के बीच इस बार की छोटी और कम प्रतिभागियों वाली परेड और कम मेहमान के बीच इन झांकियों में भारत की संस्‍कृति और क्षमता का चित्रण देखने को मिला।

लद्दाख

लद्दाख ने अपनी संस्कृति से कराया रूबरू

हाल ही में केंद्र शासित प्रदेश बने लद्दाख ने गणतंत्र दिवस के मौके पर अपने राज्य की झांकी पेश की। लद्दाख ने अपने झांकी में राज्य की संस्कृति और सांप्रदायिक सोहार्द को दिखाया। इसके वाला इस झांकी में कला, वास्तुकला, भाषाओं और बोलियों, वेशभूषा संगीत की भी झलक दिखी।

पंजाब

पंजाब की झांकी में ख़ास

पंजाब ने भी अपने राज्य की झांकी को बेहद खुबसूरत धंद से पेश किया। जिसमे नौवें सिख गुरू, श्री गुरू तेग बहादुर की महिमा को दर्शाया। पंजाब की झांकी का थीम श्री गुरू तेग बहादुर का 400वां जन्मदिन रहा। झांकी के अंत में श्री गुरू तेग बहादुर के अंतिम संस्कार स्थल गुरुद्वारा श्री रकाबगंज साहिब को भी दिखाया गया।

ये भी पढ़ें: जौनपुर: बीजेपी कार्यकर्ताओं ने की बैठक, कार्यकर्ताओं से कही यह बात

राम मंदिर की झलक

यूपी की झांकी का था इंतज़ार

आखिर में वो झांकी भी लोगों के सामने आई जिसका कादी दिनों से लोग खबरों में चर्चा सुन रहे थे। उत्तर प्रदेश ने अपनी झांकी में अयोध्या में बनने वाले राम मंदिर की झलक दिखाई। साथ ही उत्तर प्रदेश ने अपनी झांकी का थीम अयोध्या – उत्तर प्रदेश की सांस्कृतिक विरासत रखा।

ये भी पढ़ें: बकरी बनी मौतः हरदोई में युवक की बेरहमी से पिटाई, इलाज के दौरान तोड़ा दम

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App