×

योगी सरकार का नया कीर्तिमान, देश के 28 राज्यों में दी ये सुविधा

पूरा देश इस वक्त कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई लड़ रहा है। कोरोना वायरस से बचाव के लिए महामारी के शुरूआती दौर से लोगों को ये सलाह दी जा रही है कि वे अपने हाथों को अच्छे से सैनिटाइज करते रहे।

Shreya
Published on: 18 May 2020 10:59 AM GMT
योगी सरकार का नया कीर्तिमान, देश के 28 राज्यों में दी ये सुविधा
X

लखनऊ: पूरा देश इस वक्त कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई लड़ रहा है। कोरोना के इस जंग में सैनिटाइजर एक अहम भूमिका निभा रहा है। कोरोना वायरस से बचाव के लिए महामारी के शुरूआती दौर से लोगों को ये सलाह दी जा रही है कि वे अपने हाथों को अच्छे से सैनिटाइज करते रहे। कोरोना वायरस के इस संकट में उत्तर प्रदेश की योगी सरकार विशेष मदद पूरे देश भर में पहुंचा रही है।

यह भी पढ़ें: शव छोड़ भागा ट्रक ड्राइवर, बेटियाों संग घर लौटते वक्त मजदूर की मौत,

योगी सरकार ने स्थापित किया नया कीर्तिमान

यहीं नहीं, योगी सरकार ने इस मदद के जरिए एक नया कीर्तिमान भी स्थापित कर दिया है। दरअसल, उत्तर प्रदेश से देश के कोने-कोने में सैनिटाइजर की सप्लाई की जा रही है। कहा जा रहा है कि उत्तर प्रदेश से अब तक करीब 27 लाख लीटर से भी ज्यादा सैनिटाइजर का निर्यात किया जा चुका है।

85 कंपनियों में हो रहा सैनिटाइजर का उत्पादन

इस बात की जानकारी उत्तर प्रदेश के आबकारी और चीनी उद्योग एवं गन्ना विकास विभाग ने ट्वीट कर साझा की है। विभाग ने ट्वीट करते हुए बताया कि प्रदेश में कुल 85 कंपनियों, जिसमें 27 चीनी मिले, 12 डिस्टलरिया, 37 सैनिटाइजर कंपनियां और 10 अन्य संस्थानों द्वारा सैनिटाइजर का उत्पादन हो रहा है। उत्तर प्रदेश का सैनिटाइजर कश्मीर से कन्या कुमारी और गुजरात से मणिपुर तक निर्यात किया जा रहा है।



यह भी पढ़ें: तूफान से मची तबाही: अब तेजी से बढ़ रहा इस दिशा में, अलर्ट जारी

भारत के 28 राज्यों में की गई सप्लाई

UP से अब तक भारत के 28 राज्यों में अब तक 27 लाख 20 हजार 607 लीटर सैनेटाइजर का निर्यात किया जा चुका है। विभाग के मुताबिक, उत्तर प्रदेश की कुल उत्पादन क्षमता 3 लाख से अधिक की है। रोजाना तकरीबन सवा 2 लाख लीटर का उत्पादन हो रहा है। विभाग के मुताबिक, UP में अब तक तकरीबन 61 लाख 81 हजार 114 लीटर सैनिटाइजर का उत्पादन किया जा चुका है।

निशुल्क उपलब्ध कराया जा रहा है सैनिटाइजर

साथ ही मौजूदा समय में 44 लाख 95 हजार 59 सैनिटाइजर पैकिंग के साथ बिक्री के लिए उपलब्ध हैं। विभाग ने बताया है कि विभाग की तरफ से स्वास्थ्य विभाग, पुलिस विभाग और नगर निकायों को पर्याप्त मात्रा में निशुल्क सैनिटाइजर उपलब्ध कराया गया है।

यह भी पढ़ें: कांग्रेस के इस दिग्गज नेता ने मोदी सरकार से कर दी ऐसी मांग, बढ़ सकती है टेंशन

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story