×

यूपी के अनाथ बच्चों का सहारा बनी योगी सरकार, अब उठाएगी सारा खर्च

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने उन बच्चों का पूरा खर्च उठाने की बात कही है जो कोरोना महामारी के दौरान अनाथ हो गए हैं।

Shreedhar Agnihotri
Reporter Shreedhar AgnihotriPublished By Shreya
Published on: 19 May 2021 1:17 PM GMT
दिल्ली की तर्ज पर योगी सरकार भी उठाएगी अनाथ बच्चों का खर्च
X

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (फाइल फोटो साभार- सोशल मीडिया)

CM Yogi Adityanath: उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) की योगी सरकार (Yogi Government) एक और अनूठा कार्य करने जा रही है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) ने उन बच्चों का पूरा खर्च उठाने की बात कही है जो कोरोना महामारी (Corona Virus) के दौरान अनाथ हो गए हैं। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का मानना है कि ऐसे बच्चे राज्य की सम्पत्ति हैं और उनकी चिंता करना सरकार की जिम्मेदारी होनी चाहिए।

आज यहां लखनऊ में अधिकारियों के साथ बैठक में इस आशय में फैसला लिया गया। बैठक में निर्णय लिया गया है कि कोरोना काल के दौरान जिन बच्चों के माता पिता अथवा संरक्षक की मौत हो गयी है और वह अनाथ हो गए हैं उनके भरण पोषण एवं अन्य खर्चे राज्य सरकार उठाएगी। इसके लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बाल विकास एवं पुष्टाहार विभाग को पूरी कार्ययोजना बनाने को कहा है। इसके पहले यह काम दिल्ली सरकार (Delhi Government) भी करने की बात कह चुकी है।

लाभार्थियों को 20 मई से दिया जाएगा खाद्यान्न

वहीं दूसरी तरफ प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना (Pradhan Mantri Garib Kalyan Yojana) के अन्तर्गत माह मई में अन्त्योदय तथा पात्र गृहस्थी लाभार्थियों को खाद्यान्न का वितरण माह मई की 20 तारीख से प्रारम्भ होकर 31 तारीख तक सम्पन्न किया जायेगा। राशनकार्ड धारकों को पोर्टेबिलिटी के अन्तर्गत खाद्यान्न प्राप्त करने की सुविधा 29 से 31मई के मध्य ही अनुमन्य रहेगी। उन्होंने बताया कि वन नेशन-वन कार्ड योजना के अन्तर्गत पात्र लाभार्थियों व प्रवासी मजदूरों को पोर्टेबिलिटी के अन्तर्गत प्रदेश के किसी भी उचित दर दुकान से अपना खाद्यान्न प्राप्त करने की सुविधा उपलब्ध रहेगी।

वितरण 31 मई, तक ई-पॉस मशीनों के माध्यम से जायेगा। प्रदेश के अन्त्योदय राशन कार्डधारकों से सम्बद्ध 1,30,07,969 तथा पात्र गृहस्थी राशन कार्डधारकों से सम्बद्ध 13,41,77,983 कुल 14,71,85,952 को प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के अन्तर्गत अनुमन्य लाभ से आच्छादित किया जायेगा। जिलाधिकारी द्वारा प्रत्येक उचित दर दुकान पर आवश्यक वस्तुओं के वितरण का एक रोस्टर निर्धारित करते हुए सुविधाजनक ढंग से वितरण कराया जायेगा।


Shreya

Shreya

Next Story