×

UP में अंतरराज्यीय सीमाओं पर बनेंगे अस्पताल, 50 से 100 बिस्तरों की होगी व्यवस्था..घर के पास ही मिलेगा बेहतर इलाज

UP News: यूपी की योगी सरकार स्वास्थ्य क्षेत्र में बड़ा कदम उठा रही है। अंतरराज्यीय सीमाओं पर अस्पताल बनाए जायेंगे। जिनमें 50 से 100 बिस्तर की क्षमता होगी।

aman
Written By aman
Published on: 6 Jan 2023 5:42 PM GMT
UP News
X

 प्रतीकात्मक चित्र (Social Media)

UP News: उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) की भारतीय जनता पार्टी शासित योगी आदित्यनाथ की सरकार प्रदेश के लोगों के स्वास्थ्य के प्रति बेहद गंभीर है। योगी सरकार ने प्रदेश की अंतरराज्यीय सीमाओं (Interstate Borders) पर 50 से 100 बिस्तरों वाले अस्पताल बनाने जा रही है। इसके पीछे योगी सरकार का मकसद रोगियों को घर के पास ही इलाज उपलब्ध करवाना है।

आपको बता दें, इन अस्पतालों में मरीजों को मुफ्त इलाज की सुविधा मिलेगी। प्रदेश के ऐसे सीमावर्ती जिले जहां इलाज के पर्याप्त संसाधन उपलब्ध नहीं हैं, वहां ये अस्पताल बनाए जाएंगे। ऐसे अस्पतालों की संख्या, उनमें उपलब्ध संसाधन तथा अन्य मानकों का खाका तैयार किया जा रहा है। बीमारी के हिसाब से अस्पतालों में संसाधन जुटाए जाएंगे। जरूरत के मुताबिक दवाएं (medicines), विशेषज्ञ (specialist) और उपकरण (Medical Equipment) भी स्थापित किए जाएंगे।

अस्पतालों में मिलेंगी ये सुविधाएं

तराई क्षेत्रों में मच्छर जनित बीमारियों (Mosquito Borne Diseases) का प्रकोप रहता है। लिहाजा इन इलाकों में डेंगू (Dengue), मलेरिया (Malaria), चिकनगुनिया (Chikungunya) से निपटने के संसाधनों पर अधिक जोर दिया जाएगा। इसी प्रकार, संक्रामक रोग (Infectious Disease), गॉल ब्लैडर (Gall Bladder) में पथरी और अन्य गंभीर बीमारियों का इलाज भी इन अस्पतालों में किया जाएगा। सड़क दुर्घटना की स्थिति में घायलों के प्राथमिक उपचार भी यहां संभव होगा। साथ ही, पैथोलॉजी (Pathology), रेडियोलॉजी (Radiology), मेडिसिन (Medicine), हड्डी (Bone), सर्जरी (surgery) सहित दूसरे विशेषज्ञ डॉक्टरों की तैनाती की जाएगी।

यहां मिलेगा बेहतर इलाज

पैरामेडिकल (Paramedical) तथा अन्य श्रेणी के कर्मियों की भी तैनाती की जाएगी। हाईवे पर बहुउद्देशीय हब (Multipurpose Hub) भी बनाए जाएंगे। इनमें भी अस्पताल खोले जाएंगे। इस व्यवस्था से छोटी बीमारियों के लिए मरीजों को शहर के बड़े अस्पतालों का चक्कर लगाना नहीं पड़ेगा। इससे बड़े अस्पतालों में छोटी-छोटी बीमारियों से पीड़ितों की संख्या में कमी आएगी। जिससे गंभीर रोगियों को बेहतर इलाज मिल पाएगा।

..ताकि छोटी बीमारियों में न हो मौत

गौरतलब है कि, उत्तर प्रदेश में बीजेपी की लगातार दूसरी बार सरकार बनने के बाद से स्वास्थ्य सुविधाओं पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है। बावजूद इसके कई बार समय पर बेहतर इलाज नहीं मिलने से लोगों की मौत हो जाती है। कई बार इलाज के अभाव में मरीज दर-दर भटकने को मजबूर रहते हैं। घर के पास प्राथमिक उपचार की सुविधा मिलने पर लोगों की जान बचाई जा सकती है। इसी मकसद से इन अस्पतालों का निर्माण किया जा रहा है।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story