×

Jhansi News: सीएम योगी ने श्रमिक राशिद अली से जाना हाल, 23 लाख श्रमिकों के खाते में ट्रांसफर किए रुपए

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा आपदा राहत सहायता योजना के लाभार्थियों को उनके खातों में ऑनलाइन धनराशि हस्तांतरित की गई।

B.K Kushwaha
Reporter B.K KushwahaPublished By Monika
Published on: 9 Jun 2021 4:28 PM GMT
transfer money in laborers account
X

मजदूर के खाते में पैसे (फोटो: सोशल मीडिया)

झाँसी: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा आपदा राहत सहायता योजना के लाभार्थियों को उनके खातों में ऑनलाइन धनराशि हस्तांतरित की गई, इस अवसर पर उत्तर प्रदेश राज्य सामाजिक सुरक्षा बोर्ड में असंगठित क्षेत्र के कामगारों के पंजीकरण हेतु पोर्टल www.upssb.in का भी मुख्यमंत्री द्वारा शुभारंभ किया गया।

उन्होंने कहा कि महामारी के कारण पैदा हुई विषम परिस्थितियों में श्रमिकों की आर्थिक स्थिति सबसे ज्यादा खराब हुई है। ऐसी स्थिति में दिहाड़ी पर काम करने वाले पंजीकृत निर्माण श्रमिकों को बड़ी राहत देते हुए उत्तरप्रदेश में हर मजदूर परिवार को एक माह के लिए 1000 रुपये भरण-पोषण भत्ता देने का फैसला किया है। इसी के तहत श्रम विभाग के अधीन उत्तर प्रदेश भवन एवं अन्य सन्निर्माण कर्मकार कल्याण बोर्ड (बीओसीडब्लू) की ओर से मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ आज बुधवार को 23 लाख श्रमिकों के बैंक खाते में 230 लाख रुपए ट्रांसफर किए।

इस अवसर पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने उत्तर प्रदेश राज्य समाजिक सुरक्षा बोर्ड में असंगठित क्षेत्र के कामगारों को पंजीकृत करने के लिए पोर्टल का भी शुभारंभ किया और श्रमिकों के साथ संवाद किया। कोरोना महामारी के कारण उत्तरप्रदेश में लगाए गए लॉकडाउन के कारण श्रमिकों की स्थिति बेहद खराब हो गई थी। कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर के चलते उत्तरप्रदेश भी काफी प्रभावित हुआ था, अब हालात में सुधार आने के बाद प्रदेश को अनलॉक करना शुरू कर दिया है और कर्फ्यू में भी ढील दे दी है।

सीएम योगी की बैठक (फोटो: सोशल मीडिया )

उत्तर प्रदेश में तेजी से कम हो रहा संक्रमण

अपने संबोधन में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि उत्तरप्रदेश में बीते कुछ दिनों में कोरोना संक्रमण में तेजी से कमी आई है। आज की मदद से दिहाड़ी पर काम करने वाले श्रमिकों, पटरी और फेरी दुकानदारों को जीवन यापन में कठिनाई का सामना नहीं करना पड़ेगा। मुख्यमंत्री ने ऐसे लोगों को 1000 रुपए भरण-पोषण भत्ता देने का फैसला किया है। गौरतलब वर्ष कोरोना संक्रमण की पहली लहर के दौरान घोषित लॉकडाउन में पंजीकृत 20.37 लाख श्रमिकों को भरण-पोषण भत्ता मिला था। उत्तर प्रदेश भवन एवं अन्य सन्निर्माण कर्मकार कल्याण बोर्ड के सचिव अजय चौहान ने कहा कि भरण पोषण भत्ते के तौर पर 1000 रुपए की धनराशि पब्लिक फाइनेंस मैनेजमेंट सिस्टम के माध्यम से पंजीकृत निर्माण श्रमिकों के बैंक खातों में डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर के जरिए सीधी भेजी जा रही है।

लोगों का हाल-चाल जाना

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने जनपद झाँसी में राशिद अली कारपेंटर से संवाद स्थापित करते हुए उनसे हाल-चाल को जाना। उन्होंने राशिद अली से पंजीकरण कराए जाने की जानकारी लेते हुए कौन-कौन सी योजनाओं का लाभ आपको प्राप्त हुआ है, इसकी जानकारी ली। उन्होंने कहा कि आप अन्य श्रमिकों को भी प्रेरित करें कि वह उत्तर प्रदेश भवन एवं अन्य सन्निर्माण कर्मकार कल्याण बोर्ड श्रम विभाग उत्तर प्रदेश में अपना पंजीकरण कराएं ताकि उन्हें भी विभाग की अनेकों योजनाओं का लाभ प्राप्त हो सके।

मुख्यमंत्री के सजीव कार्यक्रम स्थल पर उत्तर प्रदेश भवन एवं अन्य सन्निर्माण कर्मकार कल्याण बोर्ड द्वारा संचालित पंजीकृत नवीनीकृत निर्माण श्रमिकों को आपदा राहत सहायता योजना के अंतर्गत मौके पर मेयर रामतीर्थ सिंघल, जिलाधिकारी आंद्रा वामसी, मुख्य विकास अधिकारी शैलेष कुमार व उपश्रम आयुक्त नदीम अहमद तथा संजीव ऋंगऋषि द्वारा श्रमिकों को आपदा राहत सहायता योजना स्वीकृति पत्र प्रदान किए गए। इसी क्रम में एनआईसी झाँसी में जेडीसी श्रीमती मिथिलेश सचान द्वारा भी सांकेतिक रूप से 5 श्रमिकों को आपदा राहत सहायता योजना के अंतर्गत स्वीकृति पत्र प्रदान किये। इस मौके पर श्रम प्रवर्तन अधिकारी श्रीमती नीलम, डीआईओ एनआईसी आसिफ खान, एडीआईओ शक्ति अग्रवाल सहित अन्य अधिकारी व बड़ी संख्या में श्रमिक उपस्थित रहे।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story