UP Police: यूपी पुलिस को नए साल का तोहफा देगी योगी सरकार, 21 हजार सिपाहियों का होगा प्रमोशन

UP News: डीजीपी मुख्यालय में स्थापना शाखा इस प्रक्रिया को अंतिम रूप दे रहा है। शीघ्र ही बड़ी संख्या में सिपाहियों को हेड कॉन्सटेबल का ओहदा मिल जाएगा।

Krishna Chaudhary
Published on: 21 Nov 2022 3:41 AM GMT
UP constables promotion
X

UP constables promotion (photo: social media )

UP News: उत्तर प्रदेश पुलिस में सिपाही के पद पर काम कर रहे लोगों के लिए एक गुड न्यूज है। प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार यूपी पुलिस के सिपाहियों को नए साल का तोहफा देने जा रही है। मिली जानकारी के मुताबिक, पुलिस विभाग में 21,700 सिपाहियों के प्रमोशन की प्रक्रिया लगभग पूरी हो गई है। संभवतः अगले सप्ताह इसका आदेश जारी हो जाएगा। डीजीपी मुख्यालय में स्थापना शाखा इस प्रक्रिया को अंतिम रूप दे रहा है। शीघ्र ही बड़ी संख्या में सिपाहियों को हेड कॉन्सटेबल का ओहदा मिल जाएगा।

सूत्रों के मुताबिक, भर्ती बोर्ड 6 टीम बनाकर सिपाहियों के रिकॉर्ड का सत्यापन करा रहा है। हर टीम हर दिन 200 लोगों के रिकॉर्ड जांच रही है। अगले हफ्ते इसके पूरे होने की उम्मीद है, जिसके बाद पदोन्नति का आदेश जारी कर दिया जाएगा।

21 हजार सिपाहियों का प्रमोशन वरिष्ठता के आधार पर किया जाएगा। डीजीपी मुख्यालय के एक अधिकारी ने बताया कि अगले सप्ताह प्रमोशन की कवायद पूरी कर ली जाएगी। जिसके बाद इन पुलिसकर्मियों को हेड कॉन्स्टेबल के रूप में जिलों में तैनाती दी जाएगी।

वहीं, खेल कोटे से सिपाही के 534 पदों पर हो रही भर्ती की प्रक्रिया भी अगले डेढ़ माह में पूरी हो जाएगी। जानकारी के मुताबिक, नवंबर के आखिरी में इन पदों के लिए 3.2 किमी की दौड़ आयोजित की जाएगी। जनवरी के पहले सप्ताह में अंतिम नतीजे घोषित करने की योजना है। इसमें 335 पद पुरूषों के और 199 पद महिलाओं के लिए आरक्षित हैं।

प्रमोशन की प्रक्रिया अंतिम चरण पर

इसके अलावा 800 से अधिक हेड कॉन्स्टेबलों के प्रमोशन की प्रक्रिया भी अंतिम चरण में है। भर्ती बोर्ड ने पदोन्नति के लिए पात्र 803 हेड कॉन्स्टेबलों की सूची बोर्ड की वेबसाइट पर अपलोड कर दी है। वरिष्ठता के क्रम में शारीरिक दक्षता परीक्षा के आधार पर सशस्त्र पुलिस बल के हेड कॉन्स्टेबलों का प्रमोशन उप निरीक्षक व प्लाटून कमांडर के पद पर किया जाएगा।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story