×

खुशखबरी: 600 युवाओं को 15 दिन में इंजीनियर की नौकरी देगी योगी सरकार, इतना होगा वेतन

खुशखबरी: योगी सरकार ने अपने दूसरे कार्यकाल में ज्यादा से ज्यादा युवाओं को रोजगार देने का प्लान तैयार किया है। सरकार हर घर में एक रोजगार के अवसर उपलब्ध कराने का लक्ष्य रखा है।

Rahul Singh Rajpoot
Published on: 11 July 2022 10:13 AM GMT
Yogi government will give engineering jobs to 600 youth in 15 days, salary will be 30 thousand
X

स्वतंत्र देव सिंह: Photo - Newstrack

Lucknow: योगी सरकार (Yogi Sarkar) अपने दूसरे कार्यकाल में ज्यादा से ज्यादा युवाओं को रोजगार देने का प्लान तैयार किया है। यही वजह सरकार हर घर में एक रोजगार (employment news) या स्वरोजगार (self employed) के अवसर उपलब्ध कराने का लक्ष्य रखा है। सभी सरकारी विभागों में जल्द भर्ती प्रक्रिया शुरू होने जा रही है। इसी के तहत सरकारी महकमे में रोजगार की आस लगाए बैठे युवाओं को नमामि गंगे (Namami Gange) और ग्रामीण जलापूर्ति विभाग (Rural Water Supply Department) नौकरियों का तोहफ़ा देने जा रहा है।

विभाग इसी महीने संविदा के आधार पर 600 इंजीनियरों की भर्ती (Recruitment of Engineers in Uttar Pradesh) प्रक्रिया पूरी करने जा रहा है। चयनित अभ्यार्थियों को इसी माह नियुक्ति देने की तैयारी है। भर्ती प्रक्रिया को सुरक्षित और पारदर्शी बनाने के लिए पहली बार पूरी तरह कम्प्यूटराइज्ड रखा गया है। प्रमुख सचिव नमामि गंगे एवं ग्रामीण जलापूर्ति अनुराग श्रीवास्तव ने भर्ती प्रक्रिया को सौ फ़ीसदी कम्प्यूटर आधारित रखने के साथ ही अगले 15 दिन में चयनित अभ्यार्थियों को नियुक्ति पत्र देने के निर्देश जारी किए हैं।

नमामि गंगे और ग्रामीण जलापूर्ति विभाग में 525 सिविल और 75 इलेक्ट्रिकल मैकेनिकल के पदों पर जूनियर इंजीनियरों की भर्ती शुरू की गई है। सेवायोजन पोर्टल में पंजीकृत जूनियर इंजीनियर (सिविल) पद के लिए 7930 अभ्यर्थियों ने आवेदन किया है। इलेक्ट्रिकल मैकेनिकल पद के लिए 2570 अभ्यर्थियों ने आवेदन किए हैं।

इसी माह नियुक्ति पत्र (appointment letter this month)

चयनित अभ्यर्थियों को नियुक्ति के लिए लंबे समय तक इंतजार नहीं करना होगा। साक्षात्कार के 15 दिन के भीतर चयनित अभ्यर्थियों को नियुक्ति पत्र बांटा जाएगा। विभाग के अधिशासी निदेशक प्रिय रंजन कुमार ने बताया कि भर्ती प्रक्रिया पूरी तरह पारदर्शी है। पूरी प्रक्रिया की उच्च स्तर पर निगरानी की जा रही है। उन्होंने अभ्यर्थियों से भी अपील की है कि किसी प्रलोभन में ना आएं। कोई लालच दे रहा है तो शिकायत करें। अभ्यार्थियों से ठगी करने का प्रयास करने वालों पर तत्काल करवाई की जाएगी।

30 हजार वेतन पहली तैनाती

संविदा के आधार पर भर्ती होने वाले इंजीनियर को हर महीने 30000 तनख्वाह मिलेगी। प्रदेश के विभिन्न जिलों में जरूरत के हिसाब से इंजीनियरों की तैनाती की जाएगी। कोशिश होगी कि चयनित अभ्यर्थियों को मनपसंद जिले में तैनाती प्रदान की जाए। इससे इंजीनियर पूरी मेहनत और लगन से काम करेंगे।

पूरी तरह पारदर्शी है भर्ती प्रक्रिया

विभाग की तरफ से सबसे पहले जूनियर इंजीनियरों के रिक्त पदों पर विज्ञापन (Advertisement for the vacant posts of Junior Engineers) निकाला गया। फिर आवेदनों को कम्प्यूटर सॉफ्टवेयर ने मानकों के आधार पर शार्ट लिस्ट किया। इसके बाद कम्प्यूटर सॉफ्टवेयर द्वारा अभ्यथियों की मेरिट तैयार की जा रही है। कम्प्यूटर द्वारा अभ्यर्थियों की इंटरव्यू प्रक्रिया के लिए 10 अंक निर्धारित किये गये। जिस आधार पर तकनीक के इस्तेमाल से पारदर्शी तरीके संविदा पर जूनियर इंजीनियरों की भर्ती की जाएगी।

हम हर हाथ को रोज़गार देने के संकल्प पर आगे बढ़ रहे हैं। जल शक्ति विभाग की हर इकाई इसके लिए प्रयासरत है। नमामि गंगे एवं ग्रामीण जलापूर्ति विभाग लगातार युवाओं को अपने साथ जोड़ रहा है। तकनीक के इस्तेमाल से भर्तियों और तबादले की प्रक्रिया को बेदाग़ और पारदर्शी बना रहे हैं।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story