×

UP farmers: किसानों को खेतों में मिलेगा जमकर पानी, CM योगी ने दी नलकूप निर्माण परियोजना की रफ्तार और तेजी

UP farmers: उत्तर प्रदेश शासन ने सिंचाई व जल संसाधन विभाग के प्रमुख अभियंता व विभागाध्यक्ष को इस परियोजनाएं कार्यों की पूर्ति की जिम्मेदारी सौंपी गई है।

Viren Singh
Written By Viren Singh
Published on: 3 Oct 2023 6:30 AM GMT (Updated on: 3 Oct 2023 6:30 AM GMT)
UP farmers
X

UP farmers (सोशल मीडिया)  

UP farmers: खेत की जान पानी है। अगर किसान अपनी फसलों को सही समय पर पानी मुहैया करवा दे तो उसको फसल की लागत निकालने में कोई समस्या नहीं होगी। समय पर पानी मिलने से फसल का उत्पादन तो बढ़ेगा ही, साथ ही, कमाई की दोगुनी होगी। फिर किसानों को सरकार की किसी भी आर्थिक सहायता की जरूरत नही होगी। बस उसके खेत में पानी पहुंचने की उत्तम व्यवस्था हो जाए। अभी किसान अधिकांश किसान फसलों की सिंचाई के लिए मानसून बारिश का इंतजार करता है या फिर इंजन के माध्यम से सिंचाई करता है। अगर बारिश समय समय पर हुई तो उसको सिंचाई के लिए परेशान नहीं होना पड़ता है, अगर नहीं हुई तो इंजन से सिंचाई करने से फसल की लागत निकालना पहाड़ बना जाता है। किसानों की सिंचाई की समस्या को देखते हुए उत्तर प्रदेश की योगी सरकार की काफी चिंतत है और यह समस्या का समाधान निकालने में लगी हुई है।

किसानों को लेकर मुख्यमंत्री की यह मंशा

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ चाहते हैं कि प्रदेश के किसानों की आर्थिक स्थिति में बड़ा परिवर्तन हो। उनकी आय दोगुनी होने के साथ फसलों का उच्च लागत मिले। इसको देखते हुए मुख्यमंत्री योगी किसानों की समृद्धि के लिए सिंचाई से जुड़ी परियोजनाओं को जल्द से जल्द पूरा कर रही है, ताकि सूबे का किसान देश का सबसे समृद्धशाली व खुशहाल किसान बने। योगी सरकार ने यूपी में नलकूपों के निर्माण के लिए परियोजना कार्य को तेजी देने के लिए तीसरी किस्त तौर पर 200 करोड़ रुपये की अधिक धनराशि जारी की दी है। इसके अलावा बने नलकूपों के आधुनिकरण के लिए भी 7 करोड़ रुपये से अधिक धनराशि जारी की गई है।

योगी सरकार उठा रही किसानों की समृद्धि के लिए कदम

किसान कल्याण मिशन यूपी ने एक्स पर पोस्ट कर लिखा कि यूपी सरकार किसानों की समृद्धि के लिए सिंचाई से जुड़ी परियोजनाओं को जल्द से जल्द पूरा कर रही है। 62 जिलों में 2,100 नलकूप निर्माण परियोजना के कार्यों को गति देने के लिए वर्ष 2023-24 में तीसरी किस्त के तौर पर 244.19 करोड़ रुपये की धनराशि जारी कर दी गई है। साथ ही, योगी सरकार ने प्रदेश में बने नलकूपों के आधुनिकीकरण के लिए 7.16 करोड़ रुपये भी जारी किये हैं।

परियोजना की कुल अनुमानित लागत है इतनी

योगी सरकार इस कदम से जल्दी ही सूबे 2,100 नलकूप निर्माण परियोजना के कार्यों में तेजी आएगी, जिससे सरकार का ‘उत्तर प्रदेश में हर खेत में पानी’ देने का सपना साकार हो सकेगा। उल्लेखनीय है कि इस परियोजना की कुल अनुमानित लागत 841.98 करोड़ रुपए है और नाबार्ड पोषित इस परियोजना के अंतर्गत 410 करोड़ रुपए की प्रावधानित राशि में से तीसरी किस्त के तौर पर मौजूदा धनावंटन को वित्तीय स्वीकृति के बाद जारी कर दिया गया है। इसके अलावा नलकूपों के आधुनीकिकरण के लिए 7.16 करोड़ रुपए खर्च कर मरम्मत कार्यों में तेजी लाने की प्रक्रिया को लेकर भी कार्रवाई शुरू कर दी गई है। इन नलकूपों का आधुनीकिकरण बांदा, सुल्तानपुर, जौनपुर, मेरठ व भदोही समेत प्रदेश के कई क्षेत्र शामिल हैं।

प्रमुख अभियंता को मिली योजना की जिम्मेदारी

उत्तर प्रदेश शासन ने सिंचाई व जल संसाधन विभाग के प्रमुख अभियंता व विभागाध्यक्ष को इस परियोजनाएं कार्यों की पूर्ति की जिम्मेदारी सौंपी गई है। यह लोग इस बात को सुनिश्चित करेंगे कि परियोजना के तहत जारी की गई धनराशि का इस्तेमाल किसी अन्य मद में न हो। इसके अलावा वह यह भी सुनिश्चित करेंगे कि नलकूपों का निर्माण व मरम्मत कार्य गुणवत्तापूर्ण और स्थापित मानकों के अनुरूप ही पूरा किया जाए।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story