×

चुनावी मोड में योगी सरकार: 39 लाख युवाओं को मिली नौकरी, आगे मिलेगा और फायदा

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गोरखपुर में जल्द ही प्लास्टिक पार्क स्थापित किए जाने की घोषणा की। उन्होंने कहा कि इस पार्क में 100 से अधिक प्लास्टिक उत्पाद क्षेत्र की यूनिट लगेंगी

Roshni Khan
Published on: 5 March 2021 11:18 AM GMT
चुनावी मोड में योगी सरकार: 39 लाख युवाओं को मिली नौकरी, आगे मिलेगा और फायदा
X
चुनावी मोड में योगी सरकार: 39 लाख युवाओं को मिली नौकरी, आगे मिलेगा और फायदा (PC: social media)

गोरखपुर: शुक्रवार को अपने गृह जनपद गोरखपुर में सीएम योगी पूरे रौ में दिखे। चुनावी वर्ष में करोड़ों रुपये के लोकार्पण और शिलान्यास कार्यक्रम में सीएम योगी ने कहा कि औद्योगीकरण और रोजगार सृजन सरकार की प्राथमिकता में है। प्रदेश में हमने चार लाख युवाओं को सरकारी नौकरी दी। तेजी से हुए निवेश के चलते 35 लाख युवाओं को निजी क्षेत्र में नौकरी मिली। एमएसएमई सेक्टर में लाखों को रोजगार मिला। पिपराइच में लगी 50 हजार कुंतल गन्ना प्रतिदिन पेराई की क्षमता वाली चीनी मिल भी रोजगार और किसानों की आय दोगुना करने की लेकर एक नए भविष्य का इशारा कर रही है।

ये भी पढ़ें:गोरखपुर: हुई धनवर्षा, सीएम योगी ने 130 करोड़ का लोकार्पण व शिलान्यास किया

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गोरखपुर में जल्द ही प्लास्टिक पार्क स्थापित किए जाने की घोषणा की। उन्होंने कहा कि इस पार्क में 100 से अधिक प्लास्टिक उत्पाद क्षेत्र की यूनिट लगेंगी और 25000 से अधिक लीगों को इससे रोजगार मिलेगा। उन्होंने कहा कि अभी हाल में ही पीएम मोदी ने टॉय फेस्टिवल का शुभारंभ किया था, प्लास्टिक पार्क खिलौना उद्योग के क्षेत्र में क्रांति ला सकता है।

जुलाई में होगा खाद कारखाने का लोकार्पण

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि 1990 में बंद गोरखपुर का खाद कारखाना उस साल जुलाई तक पूर्ण हो जाएगा। इससे किसानों को सही,सस्ती व गुणवत्तापूर्ण खाद मिलेगी तो नौजवानों को बड़ी संख्या में रोजगार व नौकरी। खाद कारखाने से जब धुंआ उठेगा तो नए भारत की तस्वीर में अपना गोरखपुर चमकता हुआ दिखाई देगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि खाद कारखाने में युवाओ को कौशल विकास का प्रशिक्षण देकर उन्हें रोजगार उन्मुख बनाया जाएगा।

पटरी व्यापारियों को नगर पंचायतों में भी मिलेगा ठिकाना

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गोरखपुर महानगर के हरिओम नगर और टीपीनगर में पटरी व्यापारियों के व्यवस्थापन का भी लोकार्पण किया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि इससे पटरी व्यापारियों के व्यवस्थित पुनर्वास के साथ ही सड़कों पर अतिक्रमण की समस्या दूर होगी। सीएम योगी ने कहा कि पटरी व्यापारियों के व्यवस्थापन के लिए नगर पंचायत स्तर पर भी कार्ययोजना बनाई जाएगी। उन्होंने कहा कि पटरी व्यापारियों को पीएम स्वनिधि योजना से भी जोड़कर सस्ते दर पर लोन दिलाया गया है।

उन्हें डिजिटल मोड़ में लाकर अतिरिक्त लाभ भी मिलेगा

उन्हें डिजिटल मोड़ में लाकर अतिरिक्त लाभ भी मिलेगा। सीएम ने अधिकारियों को हर न्याय पंचायत में गो आश्रय स्थल के निर्माण की कार्ययोजना बनाने और उसमें एनजीओ को जोड़ने का निर्देश भी दिया। साथ ही बताया कि उनकी सरकार ने निराश्रित गोवंश के पालन के लिए हर इच्छुक को 900 रुपए प्रतिमाह धनराशि उपलब्ध कराई है। कुपोषित परिवारों के लिए एक दुधारू गाय प्रतिमाह 900 रुपए पशु के भरण पोषण के लिए देने का कार्य किया है। अब तक 1200 से अधिक ऐसे परिवारों को गाय दी गई है।

ये भी पढ़ें:OMG! 931 मिलियन टन भोजन की होती है बर्बादी, देखें UNEP का चौकाने वाला रिपोर्ट

लोकार्पण व शिलान्यास समारोह में बांसगांव के सांसद कमलेश पासवान, महापौर सीताराम जायसवाल, नगर विधायक डॉ राधामोहन दास अग्रवाल, गोरखपुर ग्रामीण के विधायक बिपिन सिंह, कैम्पियरगंज के विधायक फतेह बहादुर सिंह, पिपराइच के विधायक महेंद्रपाल सिंह, चौरीचौरा की विधायक संगीता यादव, सहजनवां के विधायक शीतल पांडेय, खजनी के विधायक संत प्रसाद, बांसगांव के विधायक डॉ विमलेश पासवान, भाजपा के क्षेत्रीय अध्यक्ष डॉ धर्मेंद्र सिंह, जिलाध्यक्ष युधिष्ठिर सिंह, महानगर अध्यक्ष राजेश गुप्ता, हिन्दू युवा वाहिनी के प्रदेश महामंत्री पीके मल्ल, समेत कई अधिकारी उपस्थित थे।

रिपोर्ट-पूर्णिमा श्रीवास्तव

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Roshni Khan

Roshni Khan

Next Story