×

UP DA hike: योगी सरकार का दिवाली गिफ्ट, कर्मचारियों और पेंशनरों का बढ़ा महंगाई भत्ता, साथ में 6908 रुपए बोनस

UP DA Hike: यूपी सरकार साल में दो बार कर्मचारियों का महंगाई भत्ता बढ़ाती है। पहला जनवरी से जून और दूसरा जुलाई से दिसंबर तक होता है।

Krishna Chaudhary
Published on: 18 Oct 2022 2:28 AM GMT
cm yogi diwali gift
X

सीएम योगी (photo: social media ) 

UP DA Hike: उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार ने त्योहारी सीजन में राज्य कर्मचारियो और पेंशनरों को बड़ा तोहफा दिया है। प्रदेश सरकार ने राज्य कर्मचारियों का महंगाई भत्ता यानी डीए में 4 प्रतिशत बढ़ा दिया है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने स्वयं ट्वीट कर इस अहम फैसले की जानकारी दी है। यूपी सीएम के ट्वीट के अनुसार, 1 जुलाई 2022 से बढ़ा हुआ डीए लागू होगा। मालूम हो कि इससे पहले 34 प्रतिशत डीए मिलता था, अब 38% डीए मिलेगा।

गौरतलब है कि पिछले दिनों केंद्र सरकार और विभिन्न राज्य सरकारों द्वारा अपने कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में इजाफा करने के बाद यूपी के कर्मचारियों ने भी महंगाई भत्ते में की मांग योगी सरकार से की थी। यूपी में कुल 28 लाख सरकारी कर्मचारी हैं। इसमें 16 लाख सरकारी कर्मचारी और 12 लाख पेंशनर हैं, जिन्हें यह लाभ प्राप्त होगा। यूपी सरकार साल में दो बार कर्मचारियों का महंगाई भत्ता बढ़ाती है। पहला जनवरी से जून और दूसरा जुलाई से दिसंबर तक होता है। यह ऑल इंडिया कंज्यूमर प्राइस इंडेक्स पर निर्भर करता है।

कर्मचारियों को बोनस भी मिलेगा

सीएम योगी आदित्यनाथ ने ट्वीट कर कर्मचारियों को बोनस देने की भी जानकरी दी है। मुख्यमंत्री ने ट्वीट कर लिखा, उत्तर प्रदेश सरकार ने राज्य कर्मचारियों और पेंशनरों/पारिवारिक पेंशनरों के महंगाई भत्ते व महंगाई राहत की दर 34% को 01 जुलाई, 2022 से बढ़ाकर 38% कर दिया है। वहीं, वित्तीय वर्ष 2021-22 हेतु प्रत्येक कर्मचारी को ₹6,908 बोनस देने का निर्णय लिया गया है। आप सभी को हार्दिक बधाई!

बता दें कि प्रदेश सरकार के करीब 14 लाख 82 हजार कर्मचारी बोनस की श्रेणी में आते हैं। कर्मचारियों को 30 दिनों के वेतन के बराबर बोनस मिलता है। उच्चतम सीमा सात हजार रुपये के आधार पर बोनस के लिए हर कर्मचारी को 6908 रूपये की मंजूरी दी गई है। 6908 रूपये का 75 प्रतिशत हिस्सा कर्मचारी भविष्य निधि खाते में जाएगा जबकि 25 प्रतिशत का भुगतान किया जाएगा।

इससे पहले छत्तीसगढ़ सरकार ने राज्य के अधिकारियों और कर्मचारियों को महंगाई भत्ते में पांच प्रतिशत बढ़ोतरी की सौगात दी है। वहीं कर्नाटक सरकार ने भी महंगाई भत्ते में 3.75 प्रतिशत बढ़ोतरी का ऐलान कर चुकी है।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story