×

कोरोना पर CM योगी की बड़ी बैठक, विशेष सतर्कता बरतने के दिए निर्देश

सीएम आज यहां एक उच्चस्तरीय बैठक में अनलॉक व्यवस्था की समीक्षा कर रहे थे। उन्होंने कहा कि कोविड चिकित्सालयों में सभी आवश्यक सुविधाएं सुनिश्चित की जाएं

Newstrack
Published on: 26 March 2021 11:36 AM GMT
कोरोना पर CM योगी की बड़ी बैठक, विशेष सतर्कता बरतने के दिए निर्देश
X
कोरोना की दूसरी लहर के लिए सीएम योगी है तैयार, सतर्कता के साथ दिए आदेश (PC: social media)

लखनऊ: राज्य सरकार के लिए आने वाले दिन बेहद चुनौतीपूर्ण होने जा रहे हैं। इसे देखते हुए सीएम योगी आदित्यनाथ ने विशेष सतर्कता बरतने को कहा है। उन्होंने कहा कि इसके किये लोगों को निरन्तर जागरूक किया जाए। साथ ही विभिन्न प्रचार माध्यमों के साथ-साथ पब्लिक एड्रेस सिस्टम का व्यापक उपयोग किया जाए। इसके अलावा लोगों को मास्क के अनिवार्य उपयोग तथा सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने के सम्बन्ध में जानकारी दी जाए।

ये भी पढ़ें:होली, राशि और रंग: ऐसे खेलेंगे होली, तो चमकेगी किस्मत, आएगी खुशियों की बहार

कोविड-19 से बचाव व उपचार की प्रभावी व्यवस्था बनाए रखने के निर्देश भी दिए हैं

उन्होंने सार्वजनिक स्थलों पर भीड़ एकत्र न होने देने के लिए पुलिस को आवश्यक कदम उठाने के निर्देश भी दिए। उन्होंने कहा कि होली सहित अन्य पर्वों व त्योहारों, पंचायत निर्वाचन तथा देश के विभिन्न राज्यों में कोरोना संक्रमण की वृद्धि को देखते हुए अतिरिक्त सावधानी बरती जाए। उन्होंने कोविड-19 से बचाव व उपचार की प्रभावी व्यवस्था बनाए रखने के निर्देश भी दिए हैं।

सीएम आज यहां एक उच्चस्तरीय बैठक में अनलॉक व्यवस्था की समीक्षा कर रहे थे

सीएम आज यहां एक उच्चस्तरीय बैठक में अनलॉक व्यवस्था की समीक्षा कर रहे थे। उन्होंने कहा कि कोविड चिकित्सालयों में सभी आवश्यक सुविधाएं सुनिश्चित की जाएं। इन अस्पतालों में पर्याप्त संख्या में चिकित्सा कर्मी, औषधि, मेडिकल उपकरण तथा बैकअप सहित ऑक्सीमीटर का समुचित प्रबन्ध हर स्थिति में उपलब्ध रहे।

कोविड हेल्प डेस्क की व्यवस्था को सुचारु ढंग से संचालित किया जाए

उन्होंने कहा कि कोविड हेल्प डेस्क की व्यवस्था को सुचारु ढंग से संचालित किया जाए। इन्फ्रारेड थर्मामीटर तथा पल्स ऑक्सीमीटर का उपयोग करते हुए लक्षणयुक्त व्यक्तियों को चिन्हित किया जाए। बस स्टेशन, रेलवे स्टेशन तथा हवाई अड्डों पर यात्रियों की सघन कोविड जांच की जाए। संक्रमित पाए जाने पर ऐसे व्यक्तियों के लिए क्वारंटीन की व्यवस्था करते हुए इनके इलाज का प्रबन्ध किया जाए।

प्रतिदिन 1.50 लाख से अधिक कोविड-19 की टेस्टिंग की जाए

उन्होंने कहा कि प्रतिदिन 1.50 लाख से अधिक कोविड-19 की टेस्टिंग की जाए। उन्होंने कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग को पूरी सक्रियता से संचालित करने के निर्देश देते हुए कहा कि कोरोना पॉजिटिव व्यक्ति के अधिक से अधिक कॉन्टैक्ट को चिन्हित करते हुए ऐसे लोगों की जांच कराई जाए। मुख्यमंत्री ने कहा कि ग्रामीण तथा शहरी क्षेत्रों में निगरानी समितियों के माध्यम से बाहर से आने वाले लोगों की जानकारी एकत्र की जाए। इससे संक्रमित पाए गए ऐसे लोगों को क्वारंटीन करते हुए उनके उपचार की समुचित व्यवस्था करने में मदद मिलेगी।

ये भी पढ़ें:बांग्लादेश में PM मोदी: दाउदी बोहरा समुदाय से मिले, क्रिकेटर ने बांधे तारीफों के पुल

सीएम ने कहा कि जनपद स्तर पर इन्टीग्रेटेड कमाण्ड एण्ड कन्ट्रोल सेन्टर को पूरी तरह क्रियाशील रखा जाए। उन्होंने कहा कि सभी जिलाधिकारी तथा मुख्य चिकित्सा अधिकारी प्रतिदिन सुबह कोविड चिकित्सालय में तथा शाम को इन्टीग्रेटेड कमाण्ड एण्ड कन्ट्रोल सेन्टर में बैठक करें।

रिपोर्ट- श्रीधर अग्निहोत्री

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story