×

योगी ने मकर संक्रान्ति मेले को लेकर की बैठक ,श्रद्धालुओं को बेहतर सुविधा के निर्देश

राम केवी
Published on: 18 Nov 2018 3:21 AM GMT
योगी ने मकर संक्रान्ति मेले को लेकर की बैठक ,श्रद्धालुओं को बेहतर सुविधा के निर्देश
X

गोरखपुर । मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गोरखनाथ मंदिर सभागार में आयोजित मकर संक्रान्ति मेले की तैयारी बैठक मे सभी तैयारियो को दिसम्बर तक पूरा करने के निर्देश सम्बन्धित अधिकारियों को देते हुये कहा कि मेले में आने वाले श्रद्धालुओं को बेहतर सुविधा एंव व्यवस्था उपलब्ध करायें।

उन्होंने कहा कि नव वर्ष के पहले दिन से ही मंदिर में भारी संख्या मे लोग आने लगते है इसके बाद से लोग आते रहते हैं। इसलिए भीड़ को नियंत्रित करने तथा जाम से मुक्ति दिलाने के लिए पुलिस प्रशासन व्यवस्था करे। सुनिश्चित करें कि वाहन पार्किंग स्थल में खड़े हों, वाहन स्टैण्ड पर प्रकाश एंव साफ सफाई की व्यवस्था हो। उन्होंने कहा कि नेपाल एंव बिहार से भी लोग खिचड़ी चढ़ाने आते हैं इसलिए सुरक्षा के व्यापक प्रबंध हो।

उन्होंने निर्देश दिया है कि मेले में महिला पुलिस की पर्याप्त व्यवस्था हो। पर्याप्त संख्या में सी.सी. टीवी कैमरा लगवायें। स्थान स्थान पर लोगों का जमावड़ा न होने दें।

उन्होंने निर्देश दिया है कि नगरनिगम सफाई की पर्याप्त व्यवस्था कराये। मोबाइल शौचालय की स्थान स्थान पर व्यवस्था हो तथा इसकी नियमित सफाई हो। नगरनिगम मेला क्षेत्र मे पर्याप्त स्थायी एंव अस्थायी प्रकाश व्यवस्था करायें। सड़के ठीक करा दें। पर्याप्त संख्या में अलाव जलवायें।

उन्होंने निर्देश दिया कि गोरखपुर विकास प्राधिकरण तथा पी.डब्लू.डी., राष्ट्रीय राजमार्ग सड़कों को ठीक करायें। मार्ग परिवर्तित करने सडको को विशेष रूप से ठीक कराये। उन्होने निर्देश दिया कि टेलीफोन विभाग अनुपयोगी खम्भों को हटवायें तथा मेला के दौरान टेलीफोन के अस्थायी कनेक्शन उपलब्ध करायें। बिजली विभाग जर्जर तारों एंव पोल ठीक करायें।

मुख्यमंत्री ने निर्देश दिया है कि स्वास्थ्य विभाग मेला के दौरान कैम्प लगाये। आपूर्ति विभाग किरोसिन एंव खाद्यान्न का वितरण कराये, वन विभाग जलौनी लकड़ी की व्यवस्था करायें। उन्होंने रेलवे विभाग को निर्देश दिया है कि पूर्व की भांति स्पेशल ट्रेन चलवायें। आकाशवाणी एंव दूरदर्शन मेले का लाइव प्रसारण करेंगे।

उन्होंने निर्देश दिया है कि मेले के दौरान परिवहन विभाग बसों की पर्याप्त संख्या में व्यवस्था करें। पूर्व की भांति इस वर्ष भी बसों के द्वारा भूले भटके लोगों को उनके घरों तक पहुंचाने की व्यवस्था करें। नागरिक सुरक्षा एंव अन्य स्वंय सेवी संस्थाएं भी अपना योगदान देगी।

बैठक में मण्डलायुक्त अमित गुप्ता, जिलाधिकारी के0 विजयेन्द्र पांडियन ,उपाध्यक्ष जीडीए अमित बंसल, एडीजी दावा शेरपा,वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक शलभ माथुर, , डा0 उदय प्रताप सिंह, एंव विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।

राम केवी

राम केवी

Next Story