Yogi Sarkar का बड़ा फैसला: छात्र छात्राओं को निशुल्क ड्रेस वितरण, धनराशि अब सीधे बैंक खाते में  

Yogi Sarkar Ka Faisla Today: इससे प्राथमिक विद्यालयों में निःशुल्क यूनीफॉर्म, स्वेटर, जूता-मोजा और स्कूल बैग के लिए एक करोड़...

Network
Newstrack NetworkPublished By Divyanshu Rao
Published on: 22 Oct 2021 5:37 PM GMT
Yogi Sarkar का बड़ा फैसला: छात्र छात्राओं को निशुल्क ड्रेस वितरण, धनराशि अब सीधे बैंक खाते में  
X

Yogi Sarkar Ka Faisla Today: उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) की योगी सरकार (Yogi Sarkar) ने हर वर्ष प्राथमिक विद्यालयों (Prathmik Vidyalaya) के छात्र छात्राओं को निशुल्क ड्रेस वितरण में होने वाली दिक्क्तों को दूर करने के लिए अब उनके माता पिता के अकाउंट में सीधे धनराशि ट्रांसफर करने के प्रस्ताव को अपनी मंजूरी दे दी है।

शैक्षिक वर्ष 2021-22 (Academic Year 2021-22) में परिषदीय, प्राथमिक ,उच्च प्राथमिक विद्यालयों एवं अशासकीय सहायता प्राप्त प्राथमिक तथा पूर्व माध्यमिक विद्यालयों में कक्षा एक से आठ तक के लिए निःशुल्क यूनीफॉर्म, स्वेटर, जूता-मोजा तथा स्कूल बैग की धनराशि छात्र-छात्राओं के माता पिता अभिभावकों को पीएफएमएस के माध्यम से मिल सकेगी।

इससे प्राथमिक विद्यालयों में निःशुल्क यूनीफॉर्म, स्वेटर, जूता-मोजा और स्कूल बैग के लिए एक करोड़ 60 लाख से अधिक छात्र-छात्राओं के माता-पिता एवं अभिभावकों के बैंक खातों में डीबीटी के माध्यम से लगभग 1800 करोड़ की धनराशि ट्रांसफर की जा सकेगी। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में आज हुई बैठक में मंत्रिपरिषद ने शैक्षिक वर्ष 2021-22 में प्रदेश में परिषदीय प्राथमिक एवं उच्च प्राथमिक विद्यालयों एवं अशासकीय सहायता प्राप्त प्राथमिक एवं पूर्व माध्यमिक विद्यालयों में कक्षा एक से आठ तक के छात्र-छात्राओं (up students) को इसकी सुविधा मिल सकेगी।

प्राथमिक स्कूल के छात्र छात्राएं (फोटो:सोशल मीडिया)

राज्य सरकार के इस फैसले से डीबीटी के माध्यम से धनराशि हस्तान्तरण के फलस्वरूप, निःशुल्क यूनीफॉर्म, स्वेटर, स्कूल बैग एवं जूता-मोजा के लिए धनराशि उपलब्ध कराने की पारदर्शी व्यवस्था स्थापित हो सकेगी तथा हस्तान्तरित धनराशि का ऑडिट ट्रेल रहेगा। विद्यालयों में नामांकित सभी बच्चों को एक साथ ही चारों सुविधाएं-यूनीफॉर्म, जूता-मोजा, स्कूल बैग एवं स्वेटर उपलब्ध हो सकेंगी। इससे स्थानीय स्तर पर बाजार विकसित होगा।

जिसके फलस्वरूप ग्रामीण क्षेत्रों में स्वरोजगार के अवसर बढ़ेंगे। छात्र-छात्राओं को समय से सुविधाएं उपलब्ध होने से उनकी उपस्थिति एवं सीखने-सिखाने के वातावरण में सुधार होगा। सरकार के इस फैसले से माता पिता एवं अभिभावकों को यह स्वतंत्रता होगी कि बच्चों के लिए गुणवत्तापूर्ण निःशुल्क यूनीफॉर्म, स्वेटर, स्कूल बैग एवं जूता-मोजा अपनी संतुष्टि के अनुसार खरीद सकेंगे। ज्ञातव्य है कि इस समय में कक्षा एक से आठ तक के छात्र-छात्राओं को निःशुल्क यूनीफॉर्म केन्द्र एवं राज्य सरकार के बजट से तथा जूता-मोजा, स्वेटर, स्कूल बैग राज्य सरकार के बजट से निःशुल्क उपलब्ध कराया जाता है।

निःशुल्क यूनीफॉर्म(free uniform,) जूता-मोजा, स्वेटर, स्कूल बैग की व्यवस्था भिन्न-भिन्न प्रक्रियाओं से की जाती है। इससे छात्र-छात्राओं को यूनीफॉर्म, स्वेटर, जूता-मोजा तथा स्कूल बैग की ससमय आपूर्ति एक चुनौती बनी रहती है तथा गुणवत्ता के सम्बन्ध में कभी-कभी शिकायतें भी प्राप्त होती हैं।

taja khabar aaj ki uttar pradesh 2021, ताजा खबर आज की उत्तर प्रदेश 2021, UP News,up news today in hindi 2021, up news latest update,up news latest update in hindi,up news latest news, up news latest news today, up news latest news today in hindi,Yogi government,yogi government latest news,yogi government latest news in hindi,yogi government latest news in hindi today, yogi government latest news in hindi today 2021

Divyanshu Rao

Divyanshu Rao

Next Story