×

VIDEO: ये हैं मुलायम के छोटे भाई, राजनीति से हैं दूर, उगाते हैं आलू

Admin
Published on: 4 March 2016 5:52 AM GMT
VIDEO: ये हैं मुलायम के छोटे भाई, राजनीति से हैं दूर, उगाते हैं आलू
X

इटावा: समाजवादी पार्टी के मुखिया मुलायम सिंह यादव का लगभग पूरा परिवार राजनीति से जुड़ा है। इनके परिवार को सबसे बड़ा राजनीतिक कुनबा भी कहा जाता है। लेकिन इनके एक भाई ऐसे भी हैं जो राजनीति क्षेत्र से दूर रहकर खेती करते हैं। हम बात कर रहे हैं मुलायम के छोटे भाई अभयराम यादव की, जिनकी राजनीति में कोई रुचि नहीं है और वे खेती-किसानी कर लोगों के बीच रहना चाहते हैं।

खेती करते अभयराम खेती करते अभयराम

क्या कहना है अभयराम का?

अभयराम कहते हैं, ''जब हम लोग छोटे थे तब हमारे पास पैसा नहीं था जो पैसा था उससे मुलायम, राजपाल और शिवपाल की पढ़ार्इ करार्इ गर्इ। हम तो केवल 8वां पास हैं।'' उन्होंने कहा कि इस समय देश में जो हालात चल रहे हैं, उसमें मुलायम सिंह देश का भला चाहते हैं उन्होंने किसी भी तरह की बुरार्इ नहीं की, क्षेत्र में जाकर पता कर लीजिए।

अभयराम अभयराम

‘जनता के पास रहने के लिए सरकार की सुविधाओं से रहते हैं दूर’

राजनीति पर पूछे गए सवाल पर उन्होंने साफ कहा कि हमारे घर के दो-तीन लोग राजनीति में हैं, अगर सभी लोग राजनीति में आ जाएंगे तो दूसरे लोगों को बुरा लगेगा और परिवारवाद की दुहार्इ देने लगेंगे। इसलिए हम लोग राजनीति से दूर रहकर खेतों में खेतीबाड़ी का काम देखते हैं और सरकार में मिल रही सुविधाओं से दूर रहते हैं ताकि जनता से दूरी न बन जाए।

मुलायम सिंह का राजनीतिक कुनबा

मुलायम सिंह यादव के परिवार में अधिकतर लोग राजनीति में हैं। उनके सबसे छोटे भाई शिवपाल सिंह यादव सूबे के कैबिनेट मिनिस्टर हैं। बेटा अखिलेश यादव मुख्यमंत्री हैं, जबकि बहू डिंपल यादव कन्नौज से सांसद हैं। अब बात करते हैं अभयराम के बेटे धर्मेंद्र यादव की जो बदायूं से सांसद हैं। मुलायम के चचेरे भाई प्रो.रामगोपाल यादव हैं। वो सपा के राष्ट्रीय महासचिव और राज्यसभा सांसद हैं।

पांच भाई हैं मुलायम

सपा मुखिया मुलायम सिंह यादव कुल पांच भाई हैं। उनके बड़े भाई रतन सिंह यादव की मौत हो चुकी है, जबकि उसके बाद मुलायम सिंह यादव का नंबर आता है। तीसरे नंबर के भार्इ अभयराम जो सैफई में रहकर खेती का काम करते हैं। चौथे नंबर पर राजपाल यादव हैं और सबसे छोटे हैं शिवपाल।

Admin

Admin

Next Story