×

क्या आप जानते हैं कि विज्ञापन के लिए आपके फोन नम्बर को यूज करता है फेसबुक

Shivakant Shukla
Published on: 28 Sep 2018 12:50 PM GMT
क्या आप जानते हैं कि विज्ञापन के लिए आपके फोन नम्बर को यूज करता है फेसबुक
X

लखनऊः क्या आप जानते हैं कि आपके फोन नम्बर का इस्तेमाल फ़ेसबुक अपने विज्ञापन के लिए करता है तो यह खबर आपके लिए बेहद जरूरी है। ख़बरों के मुताबिक फ़ेसबुक ने स्वीकार किया है कि कम्पनी अपने यूज़र्स के फोन नम्बर का इस्तेमाल विज्ञापन के लिए करती है।

बता दें कि फ़ेसबुक के प्रवक्ता ने एक वेबसाइट को दिये इंटरव्यू में कहा कि हम अपने उन्हीं यूजर्स का डेटा इस्तेमाल करते है, जो हमें स्वेच्छा से देते है। यूजर्स अपना मोबाइल नम्बर दो ही स्थितियों में हमें देते है। एक तो उन्हें बेहतर सुविधा चाहिये हो, जिसमें वह अपने पसंद के एड भी देख सके। दूसरा जब उन्हें अपना अकाउंट सुरक्षित रखने के लिए सुरक्षा के एक्सट्रा फीचर भी चाहिये हो।

उन्होंनें आगे कहा कि हम इस बात का पूरा ध्यान रखते है कि यूज़र्स के कॉन्टेक्ट का इस्तेमाल किस प्रकार से करना है। यूज़र्स जब चाहें तब अपना कॉन्टेक्ट नम्बर डिलीट या बदल सकते हैं।

गिज्मोडो में छपी अमेरिका के दो यूनिवर्सिटी प्रोफेसर्स की एक रिसर्च रिपोर्ट के अनुसार, फेसबुक विज्ञापनों से कमाई के लिये अपने यूजर्स के मोबाइल नम्बर का इस्तेमाल करता है। कभी-कभी कम्पनी यूज़र की व्यक्तिगत जानकारी पाने के लिये उसके फ्रेंड लिस्ट में शामिल परिचितों की भी प्रोफाइल खंगालती है।

कुल मिला कर इस स्ट्डी का निष्कर्ष ये था कि, फ़ेसबुक अपनी कमाई के लिये यूज़र्स के कॉन्टेक्ट के साथ-साथ उनकी प्रोफाइल का भी इस्तेमाल करती है। जिनका उपयोग यूज़र के चाहते या न चाहते हुए भी विज्ञापन दिख़ाने के लिये किया जाता है।

Shivakant Shukla

Shivakant Shukla

Next Story