×

किडनी डिजीज से जूझ रहा किसान का बेटा,एशियन पैरा गेम्‍स में जीता था पदक

Admin
Published on: 31 March 2016 10:54 AM GMT
किडनी डिजीज से जूझ रहा किसान का बेटा,एशियन पैरा गेम्‍स में जीता था पदक
X

लखनऊ: बागपत के अंकित यादव ने जब एशियन पैरा गेम्स-2014 में तीन पदक जीतकर दुनिया भर में देश का गौरव बढ़ाया तो यूपी का सिर भी गर्व से ऊंचा हुआ। उम्मीद जगी कि अब यूपी से निकलने वाले होनहार दुनिया भर में प्रदेश का नाम रोशन करने में पीछे नहीं रहेंगे। पर यह ज्यादा दिन तक नहीं टिक सकी। आज हालात यह है कि अंकित किडनी डिजीज से जूझ रहा है और अपने इलाज के लिए पैसे के बंदोबस्त में जुटा हुआ है।

मुलायम और अखिलेश ने दिया था सहायता का आश्वासन

बात करें सम्मान की तो अंकित ने इस सिलसिले में सपा मुखिया मुलायम सिंह और सीएम अखिलेश यादव से भी मुलाकात की थी। बकौल अंकित,"मैं चार जनवरी को नेताजी (मुलायम सिंह यादव) से मिला था तो उन्होंने कहा था कि तुम्हारी सहायता की जाएगी और सम्मान दिया जाएगा और यह कहते हुए मुलायम ने अंकित के एशियन पैरा ओलम्पिक में मिले सर्टिफिकेट पर दस्तखत भी किए थे। इसके अलावा सीएम से भी सैफई में अंकित मिल चुके हैं।

क्या कहते हैं अंकित

अंकित का कहना है कि एशिया स्तर पर पदक जीतने पर जो सम्मान/कैश अवार्ड राज्य सरकार द्वारा खिलाड़ियों को दिया जाता है, वह मुझे अभी तक नहीं मिल पाया है, जबकि अन्य राज्यों में एशियन पैरा गेम्स-2014 में पदक जीतने वाले खिलाड़ियों को एशियन गेम्स-2014 में पदक जीतने वाले खिलाड़ियों के बराबर सम्मान/कैश अवार्ड देकर वर्ष 2014 में ही सम्मानित किया जा चुका है।

एथलीट हैं अंकित

अंकित एथलीट हैं और एशियन पैरा गेम्स में 800 मीटर, 1500 मीटर और पांच हजार मीटर की प्रतियोगिता में उन्हें एक रजत और दो कांस्य पदक मिला था।

राष्ट्रीय व अन्तर्राष्ट्रीय खेलों के लिए क्या पुरस्कार देते ही यूपी सरकार

यूपी के खिलाड़ियों को प्रोत्साहित करने के लिए यूपी सरकार राष्ट्रीय एव अन्तर्राष्ट्रीय प्रतियोगिता में प्रथम तीन स्थान प्राप्त करने वाले खिलाड़ियों को नकद पुरस्कार देती है। पुरस्कार एकल एवं टीम गेम्स में अलग-अलग प्रदान किया जाता है।

यह भी है योजना

प्रदेश के विशष्ट खिलिड़ियों को लक्ष्मण/रानी लक्ष्मीबाई पुरस्कार से सम्मानित करने की योजना है।

इसके अर्न्तगत अलंकृत होने वाले खिलाड़ियों को एक प्रशस्ति पत्र लक्ष्मण/रानी लक्ष्मीबाई की एक कास्य प्रतिमा, एक वर्तिलेख तथा रुपए 3,11,000/ की धनराशि प्रदान की जाती है।

Admin

Admin

Next Story