×

Zero Tolerance Policy: जिलों के 'डॉन' बन रहे भीगी बिल्ली, 800 आपराधिक माफिया किए गए चिह्नित

Zero Tolerance Policy: यूपी पुलिस ने प्रदेश के बाद जिले स्तर पर भी डॉन बनने वाले 1800 आपराधिक माफिया को चिह्नित किया है और इनके खिलाफ सख्त कार्यवाही की जा रही है।

Network
Newstrack NetworkPublished By Shreya
Published on: 8 Sep 2021 7:02 AM GMT (Updated on: 8 Sep 2021 7:08 AM GMT)
Zero Tolerance Policy: जिलों के ‘डॉन’ बन रहे भीगी बिल्ली, 800 आपराधिक माफिया किए गए चिह्नित
X
सीएम योगी आदित्यनाथ (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

Zero Tolerance Policy: कानून व्यवस्था को लेकर उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) के जीरो टॉलरेंस की रणनीति का असर धरातल पर भी दिख रहा है। पुलिस ने प्रदेश के बाद जिले स्तर पर भी डॉन बनने वाले 800 आपराधिक माफिया को चिह्नित किया है और इनके खिलाफ सख्त कार्यवाही की जा रही है, ताकि जिले स्तर पर भी कानून व्यवस्था बनी रहे। पुलिस कुर्की से लेकर संपत्ति तक जब्त कर बदमाशों की कमर तोड़ रही है। ऐसे करीब ढाई अरब रुपए की अवैध संपत्ति (Illegal Property) को पुलिस ने जब्त किया है।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कानून व्यवस्था को लेकर पहले ही अपनी प्रतिबद्धता जता दिया था कि अपराधियों के लिए प्रदेश में जगह नहीं है। वह जेल में रहेंगे या प्रदेश के बाहर। प्रदेश स्तर पर बड़े माफिया पर शिकंजा कसते हुए जिले स्तर पर भी बड़े और आदतन अपराधियों को आपराधिक माफिया के रूप में चिह्नित किया गया है।

पुलिस के अनुसार, जिले स्तर पर जुलाई माह तक करीब 800 आपराधिक माफिया को चिह्नित किया गया है और आठ हजार से ज्यादा मुकदमे दर्ज कर 668 आरोपियों को गिरफ्तार किया गया है। इतना ही नहीं, पुलिस ने मुठभेड़ में तीन आपराधिक माफिया को मार भी गिराया है। साथ ही 12 आरोपियों की कुर्की करते हुए 25 आरोपियों पर रासुका लगाया है और 567 आरोपियों पर गैंगेस्टर एक्ट (Gangster Act) के तहत कार्यवाही की गई है।

बदमाशों के खिलाफ सख्त कार्यवाही

पुलिस ने जिले स्तर पर कानून व्यवस्था में रोड़ा बन रहे आदतन 233 आपराधिक माफिया पर गुंडा एक्ट के तहत कार्यवाही की है और 11 शस्त्र लाइसेंस निरस्त किए गए हैं। इसके अलावा ऐसे 382 आपराधिक माफिया की हिस्ट्रीशीट भी खोली गई है और 274 आरोपियों को गिरफ्तार कर जेल भेजा गया है। पुलिस अफसरों का कहना है कि कानून व्यवस्था को और बेहतर बनाने के लिए सूक्ष्म स्तर पर ही सख्त कार्यवाही की जा रही है, ताकि कानून का खौफ हर किसी में हो।

यह हैं प्रदेश के 25 बड़े माफिया

मुख्तार अंसारी

अतीक अहमद

बृजेश कुमार सिंह उर्फ अरुण कुमार सिंह

ओमप्रकाश उर्फ बब्लू श्रीवास्तव

मुनीर

खान मुबारक

अमित कसाना

आकाश जाट

उधम सिंह

योगेश भदौड़ा

अजीत उर्फ हप्पू

सुशील उर्फ मूंछ

संजीव माहेश्वरी उर्फ जीवा

सुन्दर भाटी उर्फ नेताजी

अनिल भाटी

अनिल दुजाना उर्फ अनिल नागर

सिंघराज भाटी

अंकित गुर्जर

सुभाष सिंह ठाकुर

ध्रुव कुमार सिंह उर्फ कुंटू सिंह

उमेश राय उर्फ गौरा राय

त्रिभुवन सिंह उर्फ पवन कुमार

मो. सलीम

मो. सोहराब

मो. रुस्तम

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story