×

Zila Panchayat Election UP 2021: राजरानी रावत ने रचा इतिहास, बनीं जिला पंचायत अध्यक्ष

भारतीय जनता पार्टी की उम्मीदवार राजरानी रावत 48 वोटों के साथ विजयी घोषित कर दी गईं।

Sarfaraz Warsi
Published on: 3 July 2021 4:38 PM GMT (Updated on: 4 July 2021 1:24 AM GMT)
Rajrani Rawat
X

बीजेपी से राजरानी रावत चुनीं गई जिला पंचायत अध्यक्ष (फोटो साभार-सोशल मीडिया)

Zila Panchayat Election UP 2021: बाराबंकी में जिला पंचायत अध्यक्ष के लिए हुए मतदान में भारतीय जनता पार्टी की उम्मीदवार राजरानी रावत 48 वोटों के साथ विजयी घोषित कर दी गईं। वहीं उनकी प्रतिद्वंदी उम्मीदवार समाजवादी पार्टी की नेहा सिंह आनंद को 8 वोट हासिल हुए, जबकि एक वोट को निरस्त कर दिया गया।

गौरतलब है कि भाजपा के समर्थन पर राजरानी रावत ने वर्ष 1995 में निंदूरा प्रथम से जिला पंचायत सदस्य का चुनाव लड़ा था और भारी मतों से जीत दर्ज की थी। यहीं से इनके राजनीतिक कॅरियर की शुरुआत हुई। वर्ष 1996 में फतेहपुर विधानसभा क्षेत्र से भाजपा के टिकट पर चुनाव लड़ीं, लेकिन सपा के हरदेव रावत से 509 वोटों से हार का सामना करना पड़ गया। इसके बाद वर्ष 2000 में फिर जिला पंचायत सदस्य का चुनाव लड़ा और जीत हासिल की।

वर्ष 2002 में भाजपा के टिकट पर विधानसभा का चुनाव लड़ीं और पहली बार विधायक बनीं। इसके बाद वर्ष 2007 के विधानसभा चुनाव में बसपा उम्मीदवार मीता गौतम से चुनाव हार गईं। इसी तरह वर्ष 2012 में सपा में शामिल होकर लोकसभा का चुनाव लड़ा, लेकिन जीत हासिल न कर सकीं। वर्ष 2019 में वह फिर वापस भाजपा में आ गईं और निंदूरा चतुर्थ से जिला पंचायत सदस्य का चुनाव लड़ा और जीत हासिल कीं। इस बार भाजपा ने इन्हें जिला पंचायत अध्यक्ष के लिए आरक्षित सीट पर अपना उम्मीदवार घोषित किया था, जहां से उन्होंने जीत दर्ज कर इतिहास रचा।

Raghvendra Prasad Mishra

Raghvendra Prasad Mishra

Next Story